Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

550 साल से ध्यान में लीन है ये संत, आज भी बढ रहे है नाखुन और बाल !

हमारे पौराणिक धर्मग्रंथो में कई जगह इस बात का उल्लेख किया गया है कि पुराने जमाने में ऋषि महर्षि हजारों साल तक तपस्या किया करते थे। धार्मिक विश्वास के चलते अधिकतर लोग इस पर विश्वास करते है लेकिन कुछ लोग इसकी सत्यता को लेकर संशय भी करते है। संशय इस बात का रहता है कि इंसान की उम्र 100 के लगभग है तो वह हजार साल कैसे तपस्या या ध्यान कर सकता है। और अगर इतने दिन तपस्या या ध्यान लगायेगा तो क्यो उसे भूख प्यास या दैनिक कामों की जरूरत नहीं पडेगी। लेकिन कहा जाता है कि इन साधु संतो के पास कई तरह की सिद्धियॉ होती थी जिनसे ये अपने भूख प्यास सब पर नियंत्रण रख सकते थे। आपको बता दें कि तिब्बत में आज भी एक संत है जो 550 साल से ध्यान मग्न है।

स्तुप से निकले थे
तिब्बत से 2 किलोमीटर की दूरी पर लाहुल स्पीति के गांव गीयु में एक सन्त की ममी पायी गयी थी। लेकिन विशेषज्ञ उन्हें ममी मानने से इन्कार करते है जिसकी वजह है कि आज भी उस ममी के नाखुन और बाल बढ रहे है। यहां के गांव वालों का कहना है कि ध्यानमग्न यह संत गांव में ही मौजुद एक स्तुप में मिले थे। स्तुप के मलबे में से निकालने के बाद  विशेषज्ञों द्वारा इनका परिक्षण किया गया जिसमें यह बात सामने आयी की ये करीब 545 साल पुराने है।

गांव की समस्या दूर करने के लिये लगाया था ध्यान
सबसे बडी बात ये है कि सैंकडों सालों से दबे होने के बाद भी यह ममी सुरक्षित है। जबकि इस पर किसी भी प्रकार का कोई लेप नहीं किय गया है। गांव के बडे बुजुर्गो का कहना है कि 15 वीं शताब्दी में इस गांव में एक संत आये थे वे यहां पर इस स्तुप में रहने लगे थे। उस वक्त गांव में एक भयंकर प्रकोप हुआ गांव में बडी संख्या में बिच्छु निकलने लगे थे। तब संत ने उन बिच्छुओं के प्रकोप से बचाने के लिये ध्यान लगाया। जब संत ने समाधि लगायी तब बरसात का मौसम नहीं था तब भी उस दिन इंद्रधनुष निकला और गांव को बिच्छुओं के प्रकोप से मुक्ति मिली। गांव के लोगों ने संत को प्रणाम किया और इस बात की खुशियां मनायी।

गांव वाले मानते है धरोहर
लेकिन वहीं कुछ लोगों का यह भी कहना यह ममी बौद्ध भिक्षु सांगलां तेनजिंग की है और ये आज भी जीवित है।  सालों पहले यह बौद्ध संत तिब्बत से भारत आये थे और फिर इन्होनें यहीं ध्यान लगाया। और इसके बाद से वे फिर कभी नहीं उठे। लोग कहते है कि स्तुप की खुदाई के दौरान एक कुदाल इनके सिर  पर लगा था जिससे खून भी निकलने लगा था उस चोट का निशान आज भी है। इन संत की ममी को गांव वाले धरोहर मानते है और इनका सम्मान करते है। सभी गांव वालों ने मिलकर इन संत की ममी को शीशे के केबिन में रखा हुआ है।

ये भी जरूर पढ़ें :
चमत्कार मौत के दो महीने बाद क्यों मुस्कराने लगा यह संत !

मरने के 5 घंटे बाद हुआ यह व्यक्ति जिंदा, गलती से ले गये थे यमदूत

एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

Related Article

Tags: , , , , , , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    June 9, 2017 1:32 pm

    अपने जन्म के समय से जानें क्या है आपका भविष्य !

    अपने जन्म के समय से जानें क्या है आपका भविष्य !

    May 27, 2018 10:34 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    ये भारतीय महिला है तीन बार की नेशनल चैंपियनशिप विजेता

    ये भारतीय महिला है तीन बार की नेशनल चैंपियनशिप विजेता

    October 16, 2017 5:05 pm

    आखिर क्यों चुने गये रवि शास्त्री भारतीय किक्रेट टीम के कोच ?

    आखिर क्यों चुने गये रवि शास्त्री भारतीय किक्रेट टीम के कोच ?

    July 11, 2017 9:30 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    October 14, 2017 4:52 pm

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    July 23, 2017 11:39 am

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान चीनी पत्रकार द्वारा गया ये हिंदी गाना चर्चा में रहा ।

    ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान चीनी पत्रकार द्वारा गया ये हिंदी गाना चर्चा में रहा ।

    September 4, 2017 7:21 pm
    नोटबंदी के बाद आरबीआई ने जारी किया 500 का नया नोट

    नोटबंदी के बाद RBI ने फिर जारी किया 500 का नया नोट !!

    नोटबंदी के बाद RBI ने फिर जारी किया 500 का नया नोट !!

    June 13, 2017 5:32 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    मिलिए ‘थ्री इडियट’फिल्म की कहानी के पीछे असल जिदगी के‘फुंसुख वांगडू’से

    मिलिए ‘थ्री इडियट’फिल्म की कहानी के पीछे असल जिदगी के‘फुंसुख वांगडू’से

    July 27, 2017 7:25 pm

    वह हिन्दू राजा जिसने विश्वविजेता बनने के सिंकदर के सपने को कर दिया था चकनाचुर

    वह हिन्दू राजा जिसने विश्वविजेता बनने के सिंकदर के सपने को कर दिया था चकनाचुर

    April 3, 2018 4:50 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    बेटी बचाओं बेटी पढाओं का ही परिणाम है, सीबीएसई टॉपर रक्षा गोपाल

    बेटी बचाओं बेटी पढाओं का ही परिणाम है, सीबीएसई टॉपर रक्षा गोपाल

    बेटी बचाओं बेटी पढाओं का ही परिणाम है, सीबीएसई टॉपर रक्षा गोपाल

    June 4, 2017 12:08 pm

    जिसके भी पास रहा कोहिनूर, वो हो गया बर्बाद !

    जिसके भी पास रहा कोहिनूर, वो हो गया बर्बाद !

    March 30, 2018 8:15 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    अक्षय कुमार द्दारा शहीदों के लिए चलाई गई मुहिम रंग लाई

    अक्षय कुमार द्दारा शहीदों के लिए चलाई गई मुहिम रंग लाई

    July 3, 2017 3:19 pm

    इस व्यक्ति ने 5 टन सोना देकर की थी भारत सरकार की मदद

    इस व्यक्ति ने 5 टन सोना देकर की थी भारत सरकार की मदद

    April 1, 2018 3:04 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    पाकिस्तान में हो चुकी है ये 10 फिल्में बैन, फिर पद्मावत क्यूॅ नहीं

    पाकिस्तान में हो चुकी है ये 10 फिल्में बैन, फिर पद्मावत क्यूॅ नहीं

    January 26, 2018 3:51 pm

    नेहा धुपिया ने की गुपचुप तरीके से शादी, दुल्हा कौन है जानिये !

    नेहा धुपिया ने की गुपचुप तरीके से शादी, दुल्हा कौन है जानिये !

    May 11, 2018 5:52 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    इस मामले में भी बीजेपी बनी नंबर वन पार्टी, ये रिपोर्ट आपके होश उड़ा देगी

    इस मामले में भी बीजेपी बनी नंबर वन पार्टी, ये रिपोर्ट आपके होश उड़ा देगी

    August 18, 2017 4:23 pm

    अब सरकार को बताना होगा ताजमहल मकबरा है या मंदिर

    अब सरकार को बताना होगा ताजमहल मकबरा है या मंदिर

    August 11, 2017 5:46 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    सुबह उठते ही पानी पीने के फायदे

    सुबह उठते ही पानी पीने के फायदे

    सुबह उठते ही पानी पीने के फायदे

    June 4, 2017 11:20 am

    कितनी सच्चाई है इन बातों में की मरने के बाद भी बढते है बाल और नाखुन !

    कितनी सच्चाई है इन बातों में की मरने के बाद भी बढते है बाल और नाखुन !

    March 29, 2018 6:34 pm