Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

क्या आपको पता है समूद्र मंथन में निकला अमृत कलश कहां पर है ?

भारतीय धर्मग्रंथो में कई तरह की कहानियां है जिनके बारे में या तो हमें पढकर या फिर टीवी धारावाहिकों को देखकर पता चलता है। पुराने समय में देवताओं और दानवों के युद्ध होते रहते थे। लेकिन एक समय ऐसा भी आया था कि दानवों और देवताओं ने साथ मिलकर एक काम किया था। एक बार देवताओं और दानवों ने समूद्र में से अमृत निकालने के लिये समूद्र मंथन किया था। जिसमें अमृत कलश के साथ कई तरह की वस्तुएं निकली थी। हाल ही में वैज्ञानिकों ने उस पर्वत का पता लगा लिया है जिसे मथनी बनाकर समूद्र में से अमृत कलश को निकाला गया था। वह पर्वत गुजरात में है लेकिन क्या आपको पता है कि वह अमृत कलश कहां है।


इस देश में है मौजुद
इंटरनेट पर मिली जानकारी के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि यह अमृत कलश मिल गया है। इंडोनेशिया में एक मंदिर है कंडी सुकुह। विशेषज्ञ कह रहे है कि इस मंदिर में एक कलश मिला है जिसे की समूद्र मंथन से निकला माना जा रहा है। बताया गया है कि इस कलश में एक द्रव्य भरा हुआ है जो सैंकडो सालो से भी सुखा नही है। साथ ही यह द्रव्य जिस कलश में है उसके उपर एक पारदर्शी शिवलिंग बना हुआ है।

मरम्मत के दौरान निकला
साल 2016 में इंडोनेशिया का पुरातत्व विभाग इस मंदिर की मरम्मत करवा रहा था। उस दौरान मंदिर की दिवार की नींव से पुरातत्ववेत्ताओं को यह कलश मिला। जिस मंदिर से यह कलश निकला है उस मंदिर की दिवारों पर समूद्र मंथन की आकृतियां भी उकेरी गयी है। यह कलश तॉबे का है और इसमें उपर की ओर पारदर्शी शिवलिंग बना हुआ है। जो तॉंबे के बर्तन के साथ बडी ही खुबसुरती के साथ इस तरह जोडा गया है जिससे की यह कलश खुल ना सके।


हिंदू धर्म फैला हुआ था दूर दूर तक
पुराने समय में भारत बहुत दूर तक फैला हुआ था। इंडोनेशिया पर भी उस समय हिंदू धर्म का प्रभाव था। और यहां पर हिन्दू राजाओं का राज्य था। पुरातत्व विभाग के अनुसार इस कलश की कार्बन डेटिंग 12 वीं सदी की है। ऐसा माना जाता है कि इस कलश को बचाने के लिये 15 वीं शताब्दी के अंदर इस कलश को कंडी सुकुह मंदिर में छुपा दिया गया था। कई सदियों तक छिपा रहने के बाद इस अमृत कलश का पता अभी ही लगा है।
Source : firkee

ये भी जरूर पढ़ें :
भारत के इस जिले में आज भी मौजूद है यमलोक का दरवाजा !

इस गांव का एक पेड़ जब अचानक रोने लगा !

दुनिया की अनोखी झील जो भी गया इसमें बन गया पत्थर !

 

Related Article

Tags: , , , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    इस भक्त के नौकर बन रहे भगवान शिव !

    इस भक्त के नौकर बन रहे भगवान शिव !

    May 8, 2018 10:34 am

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    March 10, 2018 3:26 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    IPL में बिके गरीब देश के इस क्रिकेटर को कभी भागना पड़ा देश छोड़कर !

    IPL में बिके गरीब देश के इस क्रिकेटर को कभी भागना पड़ा देश छोड़कर !

    March 1, 2018 3:27 pm

    61 सालो में कोई नहीं तोड़ पाया इस क्रिकेटर का ये अनोखा रेकॉर्ड

    61 सालो में कोई नहीं तोड़ पाया इस क्रिकेटर का ये अनोखा रेकॉर्ड

    April 3, 2018 12:18 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    रिलायंस जियो का एक और धमाका अब ले 500 रुपयें में 4जी मोबाइल

    रिलायंस जियो का एक और धमाका अब ले 500 रुपयें में 4जी मोबाइल

    July 5, 2017 5:51 pm

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    April 25, 2018 6:48 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    रणवीर कपुर के साथ वायरल तस्वीर पर माहिरा खान ने तोडी चुप्पी !

    रणवीर कपुर के साथ वायरल तस्वीर पर माहिरा खान ने तोडी चुप्पी !

    March 28, 2018 12:15 am
    Image Source BBC Hindi

    यहाँ के किसान ज़मीन में क्यों धंसे बैठे हैं ?

    यहाँ के किसान ज़मीन में क्यों धंसे बैठे हैं ?

    October 5, 2017 11:33 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    जानें, कौन है आईपीएल का पहला नेपाली खिलाड़ी !

    जानें, कौन है आईपीएल का पहला नेपाली खिलाड़ी !

    February 3, 2018 12:50 pm

    उम्र में है छोटे पर चोरी इतनी बडी !

    उम्र में है छोटे पर चोरी इतनी बडी !

    February 16, 2018 2:35 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    टोपी बेचने वाले ने किया था भारत का पहला बजट पेश !

    टोपी बेचने वाले ने किया था भारत का पहला बजट पेश !

    January 25, 2018 7:40 pm

    यहाँ है भारत का सबसे सस्ता मोबाइल मार्केट !

    यहाँ है भारत का सबसे सस्ता मोबाइल मार्केट !

    February 1, 2018 7:10 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    शहीद परिवारों के लिए आगे आए अब विवेक ओबरॉय

    शहीद परिवारों के लिए आगे आए अब विवेक ओबरॉय

    July 11, 2017 8:19 pm

    स्टालिन ऐसा नेता जिसके हाथ रंगे थे लाखो लोगों के खुन से !

    स्टालिन ऐसा नेता जिसके हाथ रंगे थे लाखो लोगों के खुन से !

    November 13, 2017 2:59 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    बिल्ला वो विलेन जो बन गया था खौफ का दूसरा नाम !

    बिल्ला वो विलेन जो बन गया था खौफ का दूसरा नाम !

    April 16, 2018 6:04 pm

    कितने पढ़े-लिखे हैं आपके चहेते बॉलीवुड सितारे !

    कितने पढ़े-लिखे हैं आपके चहेते बॉलीवुड सितारे !

    April 23, 2018 1:53 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    August 6, 2017 9:20 pm

    वकालात छोड़ राजनीति में क्यों आई सुषमा स्वराज ?

    वकालात छोड़ राजनीति में क्यों आई सुषमा स्वराज ?

    August 2, 2017 2:51 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    आखिर क्या है जापानी बुखार अब तक ले चुकी है कईयों की जान

    आखिर क्या है जापानी बुखार अब तक ले चुकी है कईयों की जान

    August 12, 2017 6:06 pm

    चॉकलेट से होता है स्वास्थ्य को नुकसान, ये बातें कर देगी आपके इस भ्रम को दूर !

    चॉकलेट से होता है स्वास्थ्य को नुकसान, ये बातें कर देगी आपके इस भ्रम को दूर !

    March 28, 2018 11:13 am