Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

क्या आपको पता है समूद्र मंथन में निकला अमृत कलश कहां पर है ?

भारतीय धर्मग्रंथो में कई तरह की कहानियां है जिनके बारे में या तो हमें पढकर या फिर टीवी धारावाहिकों को देखकर पता चलता है। पुराने समय में देवताओं और दानवों के युद्ध होते रहते थे। लेकिन एक समय ऐसा भी आया था कि दानवों और देवताओं ने साथ मिलकर एक काम किया था। एक बार देवताओं और दानवों ने समूद्र में से अमृत निकालने के लिये समूद्र मंथन किया था। जिसमें अमृत कलश के साथ कई तरह की वस्तुएं निकली थी। हाल ही में वैज्ञानिकों ने उस पर्वत का पता लगा लिया है जिसे मथनी बनाकर समूद्र में से अमृत कलश को निकाला गया था। वह पर्वत गुजरात में है लेकिन क्या आपको पता है कि वह अमृत कलश कहां है।


इस देश में है मौजुद
इंटरनेट पर मिली जानकारी के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि यह अमृत कलश मिल गया है। इंडोनेशिया में एक मंदिर है कंडी सुकुह। विशेषज्ञ कह रहे है कि इस मंदिर में एक कलश मिला है जिसे की समूद्र मंथन से निकला माना जा रहा है। बताया गया है कि इस कलश में एक द्रव्य भरा हुआ है जो सैंकडो सालो से भी सुखा नही है। साथ ही यह द्रव्य जिस कलश में है उसके उपर एक पारदर्शी शिवलिंग बना हुआ है।

मरम्मत के दौरान निकला
साल 2016 में इंडोनेशिया का पुरातत्व विभाग इस मंदिर की मरम्मत करवा रहा था। उस दौरान मंदिर की दिवार की नींव से पुरातत्ववेत्ताओं को यह कलश मिला। जिस मंदिर से यह कलश निकला है उस मंदिर की दिवारों पर समूद्र मंथन की आकृतियां भी उकेरी गयी है। यह कलश तॉबे का है और इसमें उपर की ओर पारदर्शी शिवलिंग बना हुआ है। जो तॉंबे के बर्तन के साथ बडी ही खुबसुरती के साथ इस तरह जोडा गया है जिससे की यह कलश खुल ना सके।


हिंदू धर्म फैला हुआ था दूर दूर तक
पुराने समय में भारत बहुत दूर तक फैला हुआ था। इंडोनेशिया पर भी उस समय हिंदू धर्म का प्रभाव था। और यहां पर हिन्दू राजाओं का राज्य था। पुरातत्व विभाग के अनुसार इस कलश की कार्बन डेटिंग 12 वीं सदी की है। ऐसा माना जाता है कि इस कलश को बचाने के लिये 15 वीं शताब्दी के अंदर इस कलश को कंडी सुकुह मंदिर में छुपा दिया गया था। कई सदियों तक छिपा रहने के बाद इस अमृत कलश का पता अभी ही लगा है।
Source : firkee

ये भी जरूर पढ़ें :
भारत के इस जिले में आज भी मौजूद है यमलोक का दरवाजा !

इस गांव का एक पेड़ जब अचानक रोने लगा !

दुनिया की अनोखी झील जो भी गया इसमें बन गया पत्थर !

 

Related Article

Tags: , , , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    April 24, 2018 12:37 pm

    जानें अघोरियों की रहस्यमयी दुनिया के बारे में !!

    जानें अघोरियों की रहस्यमयी दुनिया के बारे में !!

    April 25, 2018 5:16 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    वो तीन पाकिस्तानी किक्रेट खिलाडी जो कभी भारत की तरफ से खेला करते थे

    वो तीन पाकिस्तानी किक्रेट खिलाडी जो कभी भारत की तरफ से खेला करते थे

    September 3, 2017 4:29 pm

    कभी जिताया था वर्ल्डकप , लेकिन इस आईपीएल में किसी ने नहीं खरीदा इन्हें !

    कभी जिताया था वर्ल्डकप , लेकिन इस आईपीएल में किसी ने नहीं खरीदा इन्हें !

    April 10, 2018 2:42 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    October 14, 2017 4:52 pm

    सब्जी, नूडल्स और मछली बेचने वाली कंपनी कैसे बनी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

    सब्जी, नूडल्स और मछली बेचने वाली कंपनी कैसे बनी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

    August 11, 2017 6:34 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    क्या खास है इस मूर्गे में जिसके लिये लड रहे है दो राज्य !

    क्या खास है इस मूर्गे में जिसके लिये लड रहे है दो राज्य !

    March 22, 2018 7:28 pm

    जयललिता एक अभिनेत्री से तमिलनाडू की राजनीति का प्रमुख चेहरा बनने तक का सफर !

    जयललिता एक अभिनेत्री से तमिलनाडू की राजनीति का प्रमुख चेहरा बनने तक का सफर !

    February 24, 2018 10:57 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    1983 किक्रेट विश्व कप में भारत की जीत का गुमनाम हीरो ?

    1983 किक्रेट विश्व कप में भारत की जीत का गुमनाम हीरो ?

    July 21, 2017 2:46 pm
    एक ऐसा देश जो आज तक नहीं हारा कोई युद्ध

    एक ऐसा देश जो आज तक नहीं हारा कोई युद्ध

    एक ऐसा देश जो आज तक नहीं हारा कोई युद्ध

    April 1, 2018 11:54 am

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    भारत का यह गांव आजादी के 70 साल बाद भी क्यों है गुलाम !

    भारत का यह गांव आजादी के 70 साल बाद भी क्यों है गुलाम !

    January 5, 2018 3:30 pm

    यह है दुनिया कि सबसे अनोखी अंडे देने वाली चट्टान

    यह है दुनिया कि सबसे अनोखी अंडे देने वाली चट्टान

    October 3, 2017 12:40 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    शेरसिंह राणा की हैरतअंगेज कहानी !

    शेरसिंह राणा की हैरतअंगेज कहानी !

    April 3, 2018 1:15 pm

    चार्ल्स शोभराज तिहाड जेल से फरार होने वाला कैदी जिस पर है कई हत्या के आरोप !

    चार्ल्स शोभराज तिहाड जेल से फरार होने वाला कैदी जिस पर है कई हत्या के आरोप !

    April 19, 2018 1:42 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    आशा पारेख ने इस वजह से नहीं की शादी, इनसे करती थी प्यार !

    आशा पारेख ने इस वजह से नहीं की शादी, इनसे करती थी प्यार !

    April 3, 2018 12:28 am

    फिल्मों में खौफ का दुसरा नाम बन गए थे रामी रेड्डी

    फिल्मों में खौफ का दुसरा नाम बन गए थे रामी रेड्डी

    August 4, 2017 7:36 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    पनामा लीक मामले में नवाज शरीफ के बाद अब अगला नंबर किसका…?

    पनामा लीक मामले में नवाज शरीफ के बाद अब अगला नंबर किसका…?

    July 28, 2017 6:43 pm

    वकालात छोड़ राजनीति में क्यों आई सुषमा स्वराज ?

    वकालात छोड़ राजनीति में क्यों आई सुषमा स्वराज ?

    August 2, 2017 2:51 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    आखिर क्या है जापानी बुखार अब तक ले चुकी है कईयों की जान

    आखिर क्या है जापानी बुखार अब तक ले चुकी है कईयों की जान