Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

क्या आपको पता है समूद्र मंथन में निकला अमृत कलश कहां पर है ?

भारतीय धर्मग्रंथो में कई तरह की कहानियां है जिनके बारे में या तो हमें पढकर या फिर टीवी धारावाहिकों को देखकर पता चलता है। पुराने समय में देवताओं और दानवों के युद्ध होते रहते थे। लेकिन एक समय ऐसा भी आया था कि दानवों और देवताओं ने साथ मिलकर एक काम किया था। एक बार देवताओं और दानवों ने समूद्र में से अमृत निकालने के लिये समूद्र मंथन किया था। जिसमें अमृत कलश के साथ कई तरह की वस्तुएं निकली थी। हाल ही में वैज्ञानिकों ने उस पर्वत का पता लगा लिया है जिसे मथनी बनाकर समूद्र में से अमृत कलश को निकाला गया था। वह पर्वत गुजरात में है लेकिन क्या आपको पता है कि वह अमृत कलश कहां है।


इस देश में है मौजुद
इंटरनेट पर मिली जानकारी के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि यह अमृत कलश मिल गया है। इंडोनेशिया में एक मंदिर है कंडी सुकुह। विशेषज्ञ कह रहे है कि इस मंदिर में एक कलश मिला है जिसे की समूद्र मंथन से निकला माना जा रहा है। बताया गया है कि इस कलश में एक द्रव्य भरा हुआ है जो सैंकडो सालो से भी सुखा नही है। साथ ही यह द्रव्य जिस कलश में है उसके उपर एक पारदर्शी शिवलिंग बना हुआ है।

मरम्मत के दौरान निकला
साल 2016 में इंडोनेशिया का पुरातत्व विभाग इस मंदिर की मरम्मत करवा रहा था। उस दौरान मंदिर की दिवार की नींव से पुरातत्ववेत्ताओं को यह कलश मिला। जिस मंदिर से यह कलश निकला है उस मंदिर की दिवारों पर समूद्र मंथन की आकृतियां भी उकेरी गयी है। यह कलश तॉबे का है और इसमें उपर की ओर पारदर्शी शिवलिंग बना हुआ है। जो तॉंबे के बर्तन के साथ बडी ही खुबसुरती के साथ इस तरह जोडा गया है जिससे की यह कलश खुल ना सके।


हिंदू धर्म फैला हुआ था दूर दूर तक
पुराने समय में भारत बहुत दूर तक फैला हुआ था। इंडोनेशिया पर भी उस समय हिंदू धर्म का प्रभाव था। और यहां पर हिन्दू राजाओं का राज्य था। पुरातत्व विभाग के अनुसार इस कलश की कार्बन डेटिंग 12 वीं सदी की है। ऐसा माना जाता है कि इस कलश को बचाने के लिये 15 वीं शताब्दी के अंदर इस कलश को कंडी सुकुह मंदिर में छुपा दिया गया था। कई सदियों तक छिपा रहने के बाद इस अमृत कलश का पता अभी ही लगा है।
Source : firkee

ये भी जरूर पढ़ें :
भारत के इस जिले में आज भी मौजूद है यमलोक का दरवाजा !

इस गांव का एक पेड़ जब अचानक रोने लगा !

दुनिया की अनोखी झील जो भी गया इसमें बन गया पत्थर !

 

Related Article

Tags: , , , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    जानें अघोरियों की रहस्यमयी दुनिया के बारे में !!

    जानें अघोरियों की रहस्यमयी दुनिया के बारे में !!

    April 25, 2018 5:16 pm

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    January 22, 2018 4:34 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    आखिर क्यों चुने गये रवि शास्त्री भारतीय किक्रेट टीम के कोच ?

    आखिर क्यों चुने गये रवि शास्त्री भारतीय किक्रेट टीम के कोच ?

    July 11, 2017 9:30 pm

    ये भारतीय महिला है तीन बार की नेशनल चैंपियनशिप विजेता

    ये भारतीय महिला है तीन बार की नेशनल चैंपियनशिप विजेता

    October 16, 2017 5:05 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    क्या आप जानते हैं, कौन है इंटरनेट का मालिक ?

    क्या आप जानते हैं, कौन है इंटरनेट का मालिक ?

    April 23, 2018 8:08 pm

    ये यूजर्स नहीं कर पायेंगे वाट्सएप का इस्तेमाल

    ये यूजर्स नहीं कर पायेंगे वाट्सएप का इस्तेमाल

    June 11, 2017 7:19 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    गुजरात का यह चुनाव कांग्रेस हारकर भी जीत गई !

    गुजरात का यह चुनाव कांग्रेस हारकर भी जीत गई !

    December 18, 2017 6:58 pm

    IPL 30 लाख में बिका यह खिलाडी है अरबों का मालिक !

    IPL 30 लाख में बिका यह खिलाडी है अरबों का मालिक !

    February 1, 2018 1:04 am

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    एक ऐसा देश जो आज तक नहीं हारा कोई युद्ध

    एक ऐसा देश जो आज तक नहीं हारा कोई युद्ध

    एक ऐसा देश जो आज तक नहीं हारा कोई युद्ध

    April 1, 2018 11:54 am

    दो देशों में बंटा है ये गांव ! यहाँ के लोग खाते एक देश में, और सोता है दुसरे देश में !

    दो देशों में बंटा है ये गांव ! यहाँ के लोग खाते एक देश में, और सोता है दुसरे देश में !

    April 2, 2018 1:38 am

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    सम्राट अकबर ओर विज्ञान सब हार गये थे इस मंदिर के सामने, जाने क्या है मंदिर का रहस्य

    सम्राट अकबर ओर विज्ञान सब हार गये थे इस मंदिर के सामने, जाने क्या है मंदिर का रहस्य

    August 25, 2017 8:06 pm

    यहाँ जलती है सिगरेट और पूरी होती मन्नत

    यहाँ जलती है सिगरेट और पूरी होती मन्नत

    June 10, 2017 9:26 am

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    जिस ने सब को खूब हंसाया, लेकिन अब उन्हें शायद ही कोई याद करता हो

    जिस ने सब को खूब हंसाया, लेकिन अब उन्हें शायद ही कोई याद करता हो

    July 24, 2017 8:27 pm

    ऐसे ही नहीं कहा जाता मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर

    ऐसे ही नहीं कहा जाता मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर

    July 12, 2017 8:37 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    ‘बैंडिट क्वीन’ के इस सीन के बाद रातो को रोती थी सीमा विश्वास

    ‘बैंडिट क्वीन’ के इस सीन के बाद रातो को रोती थी सीमा विश्वास

    July 30, 2017 4:58 pm

    भगवान होने का सबुत चाहिये तो इस विडियो को जरूर देखें !

    भगवान होने का सबुत चाहिये तो इस विडियो को जरूर देखें !

    February 15, 2018 3:45 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    पनामा लीक मामले में नवाज शरीफ के बाद अब अगला नंबर किसका…?

    पनामा लीक मामले में नवाज शरीफ के बाद अब अगला नंबर किसका…?

    July 28, 2017 6:43 pm

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    August 6, 2017 9:20 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    रेस्टोरेंट में इन 6 डीशेज को भूलकर भी ना खायें !!

    रेस्टोरेंट में इन 6 डीशेज को भूलकर भी ना खायें !!

    March 30, 2018 4:32 pm

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    April 10, 2018 1:53 pm