Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

क्या आपको पता है समूद्र मंथन में निकला अमृत कलश कहां पर है ?

भारतीय धर्मग्रंथो में कई तरह की कहानियां है जिनके बारे में या तो हमें पढकर या फिर टीवी धारावाहिकों को देखकर पता चलता है। पुराने समय में देवताओं और दानवों के युद्ध होते रहते थे। लेकिन एक समय ऐसा भी आया था कि दानवों और देवताओं ने साथ मिलकर एक काम किया था। एक बार देवताओं और दानवों ने समूद्र में से अमृत निकालने के लिये समूद्र मंथन किया था। जिसमें अमृत कलश के साथ कई तरह की वस्तुएं निकली थी। हाल ही में वैज्ञानिकों ने उस पर्वत का पता लगा लिया है जिसे मथनी बनाकर समूद्र में से अमृत कलश को निकाला गया था। वह पर्वत गुजरात में है लेकिन क्या आपको पता है कि वह अमृत कलश कहां है।


इस देश में है मौजुद
इंटरनेट पर मिली जानकारी के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि यह अमृत कलश मिल गया है। इंडोनेशिया में एक मंदिर है कंडी सुकुह। विशेषज्ञ कह रहे है कि इस मंदिर में एक कलश मिला है जिसे की समूद्र मंथन से निकला माना जा रहा है। बताया गया है कि इस कलश में एक द्रव्य भरा हुआ है जो सैंकडो सालो से भी सुखा नही है। साथ ही यह द्रव्य जिस कलश में है उसके उपर एक पारदर्शी शिवलिंग बना हुआ है।

मरम्मत के दौरान निकला
साल 2016 में इंडोनेशिया का पुरातत्व विभाग इस मंदिर की मरम्मत करवा रहा था। उस दौरान मंदिर की दिवार की नींव से पुरातत्ववेत्ताओं को यह कलश मिला। जिस मंदिर से यह कलश निकला है उस मंदिर की दिवारों पर समूद्र मंथन की आकृतियां भी उकेरी गयी है। यह कलश तॉबे का है और इसमें उपर की ओर पारदर्शी शिवलिंग बना हुआ है। जो तॉंबे के बर्तन के साथ बडी ही खुबसुरती के साथ इस तरह जोडा गया है जिससे की यह कलश खुल ना सके।


हिंदू धर्म फैला हुआ था दूर दूर तक
पुराने समय में भारत बहुत दूर तक फैला हुआ था। इंडोनेशिया पर भी उस समय हिंदू धर्म का प्रभाव था। और यहां पर हिन्दू राजाओं का राज्य था। पुरातत्व विभाग के अनुसार इस कलश की कार्बन डेटिंग 12 वीं सदी की है। ऐसा माना जाता है कि इस कलश को बचाने के लिये 15 वीं शताब्दी के अंदर इस कलश को कंडी सुकुह मंदिर में छुपा दिया गया था। कई सदियों तक छिपा रहने के बाद इस अमृत कलश का पता अभी ही लगा है।
Source : firkee

ये भी जरूर पढ़ें :
भारत के इस जिले में आज भी मौजूद है यमलोक का दरवाजा !

इस गांव का एक पेड़ जब अचानक रोने लगा !

दुनिया की अनोखी झील जो भी गया इसमें बन गया पत्थर !

 

Related Article

Tags: , , , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    इस भक्त के नौकर बन रहे भगवान शिव !

    इस भक्त के नौकर बन रहे भगवान शिव !

    May 8, 2018 10:34 am

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    April 20, 2018 5:57 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    धोनी ने हटाया अपने हेलमेट से तिरंगे का स्टीकर वजह जानकर करेगें आप तारिफ !

    धोनी ने हटाया अपने हेलमेट से तिरंगे का स्टीकर वजह जानकर करेगें आप तारिफ !

    April 1, 2018 4:48 pm

    आज से 19 साल पहले कुंबले ने रचा था इतिहास !

    आज से 19 साल पहले कुंबले ने रचा था इतिहास !

    April 3, 2018 7:17 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    June 13, 2017 7:56 pm

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    October 11, 2017 9:33 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    इंतजार होगा खत्म वाट्सअप लाने जा रहा है यह नया फीचर !

    इंतजार होगा खत्म वाट्सअप लाने जा रहा है यह नया फीचर !

    February 8, 2018 2:14 pm

    भारत माला प्रोजेस्ट बदले देगा भारत की सूरत

    भारत माला प्रोजेस्ट बदले देगा भारत की सूरत

    October 30, 2017 3:37 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    यह अनोखा बल्ब 117 सालों से लगातार जल रहा है !

    यह अनोखा बल्ब 117 सालों से लगातार जल रहा है !

    March 21, 2018 5:12 pm

    गरीबी , भूखमरी से बेहाल देश आज है दुनिया का सबसे अमीर देश !

    गरीबी , भूखमरी से बेहाल देश आज है दुनिया का सबसे अमीर देश !

    April 17, 2018 12:02 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    दुनिया के सबसे जोखिम भरे काम, जिनमें होता है रोज मौत से सामना !

    दुनिया के सबसे जोखिम भरे काम, जिनमें होता है रोज मौत से सामना !

    April 17, 2018 4:02 pm

    यहाँ जलती है सिगरेट और पूरी होती मन्नत

    यहाँ जलती है सिगरेट और पूरी होती मन्नत

    June 10, 2017 9:26 am

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    एक अपमान ने बदल दी रतन टाटा और टाटा मोटर्स की तकदीर, ये है सफलता की कहानी

    एक अपमान ने बदल दी रतन टाटा और टाटा मोटर्स की तकदीर, ये है सफलता की कहानी

    April 24, 2018 7:46 pm

    ऐसे ही नहीं कहा जाता मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर

    ऐसे ही नहीं कहा जाता मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर

    July 12, 2017 8:37 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    फ़िल्म पद्मावत को लेकर आई एक ओर बड़ी खबर ।

    फ़िल्म पद्मावत को लेकर आई एक ओर बड़ी खबर ।

    January 18, 2018 6:33 pm

    इस लड़के पर फिदा है लाखों खूबसुरत लड़कियां, जानिए कौन है यह लड़का !

    इस लड़के पर फिदा है लाखों खूबसुरत लड़कियां, जानिए कौन है यह लड़का !

    April 15, 2018 12:38 am

    सियासत [ और पढ़ें ]

    कभी इस IPS के नाम से कांपते थे बदमाश, अब खुद मोस्ट वॉन्टेड !

    कभी इस IPS के नाम से कांपते थे बदमाश, अब खुद मोस्ट वॉन्टेड !

    March 8, 2018 11:44 pm

    पनामा लीक मामले में नवाज शरीफ के बाद अब अगला नंबर किसका…?

    पनामा लीक मामले में नवाज शरीफ के बाद अब अगला नंबर किसका…?

    July 28, 2017 6:43 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    अगली बार बीयर पीने से पहले पहले ये खबर जरुर पड़े !

    अगली बार बीयर पीने से पहले पहले ये खबर जरुर पड़े !

    April 3, 2018 4:46 pm

    कितनी सच्चाई है इन बातों में की मरने के बाद भी बढते है बाल और नाखुन !

    कितनी सच्चाई है इन बातों में की मरने के बाद भी बढते है बाल और नाखुन !

    March 29, 2018 6:34 pm