Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

क्या आपको पता है समूद्र मंथन में निकला अमृत कलश कहां पर है ?

भारतीय धर्मग्रंथो में कई तरह की कहानियां है जिनके बारे में या तो हमें पढकर या फिर टीवी धारावाहिकों को देखकर पता चलता है। पुराने समय में देवताओं और दानवों के युद्ध होते रहते थे। लेकिन एक समय ऐसा भी आया था कि दानवों और देवताओं ने साथ मिलकर एक काम किया था। एक बार देवताओं और दानवों ने समूद्र में से अमृत निकालने के लिये समूद्र मंथन किया था। जिसमें अमृत कलश के साथ कई तरह की वस्तुएं निकली थी। हाल ही में वैज्ञानिकों ने उस पर्वत का पता लगा लिया है जिसे मथनी बनाकर समूद्र में से अमृत कलश को निकाला गया था। वह पर्वत गुजरात में है लेकिन क्या आपको पता है कि वह अमृत कलश कहां है।


इस देश में है मौजुद
इंटरनेट पर मिली जानकारी के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि यह अमृत कलश मिल गया है। इंडोनेशिया में एक मंदिर है कंडी सुकुह। विशेषज्ञ कह रहे है कि इस मंदिर में एक कलश मिला है जिसे की समूद्र मंथन से निकला माना जा रहा है। बताया गया है कि इस कलश में एक द्रव्य भरा हुआ है जो सैंकडो सालो से भी सुखा नही है। साथ ही यह द्रव्य जिस कलश में है उसके उपर एक पारदर्शी शिवलिंग बना हुआ है।

मरम्मत के दौरान निकला
साल 2016 में इंडोनेशिया का पुरातत्व विभाग इस मंदिर की मरम्मत करवा रहा था। उस दौरान मंदिर की दिवार की नींव से पुरातत्ववेत्ताओं को यह कलश मिला। जिस मंदिर से यह कलश निकला है उस मंदिर की दिवारों पर समूद्र मंथन की आकृतियां भी उकेरी गयी है। यह कलश तॉबे का है और इसमें उपर की ओर पारदर्शी शिवलिंग बना हुआ है। जो तॉंबे के बर्तन के साथ बडी ही खुबसुरती के साथ इस तरह जोडा गया है जिससे की यह कलश खुल ना सके।


हिंदू धर्म फैला हुआ था दूर दूर तक
पुराने समय में भारत बहुत दूर तक फैला हुआ था। इंडोनेशिया पर भी उस समय हिंदू धर्म का प्रभाव था। और यहां पर हिन्दू राजाओं का राज्य था। पुरातत्व विभाग के अनुसार इस कलश की कार्बन डेटिंग 12 वीं सदी की है। ऐसा माना जाता है कि इस कलश को बचाने के लिये 15 वीं शताब्दी के अंदर इस कलश को कंडी सुकुह मंदिर में छुपा दिया गया था। कई सदियों तक छिपा रहने के बाद इस अमृत कलश का पता अभी ही लगा है।
Source : firkee

ये भी जरूर पढ़ें :
भारत के इस जिले में आज भी मौजूद है यमलोक का दरवाजा !

इस गांव का एक पेड़ जब अचानक रोने लगा !

दुनिया की अनोखी झील जो भी गया इसमें बन गया पत्थर !

 

Related Article

Tags: , , , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    March 30, 2018 1:00 pm
    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    March 29, 2018 11:27 am

    खेल [ और पढ़ें ]

    जब वेसलीन की वजह से हार गया था भारत !!

    जब वेसलीन की वजह से हार गया था भारत !!

    March 30, 2018 11:58 pm

    वो 6 बातें जो भारत को बनाती है चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का विजेता

    वो 6 बातें जो भारत को बनाती है चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का विजेता

    June 16, 2017 9:39 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    भारत को मिला एक ओर नया ब्रहमास्त्र

    भारत को मिला एक ओर नया ब्रहमास्त्र

    भारत को मिला एक ओर नया ब्रहमास्त्र

    June 6, 2017 5:36 pm

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    October 11, 2017 9:33 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    जेंटलमैन गेम क्रिकेट की सबसे बदनाम टीम !

    जेंटलमैन गेम क्रिकेट की सबसे बदनाम टीम !

    March 27, 2018 11:38 am

    एक रोबोट को मिली सउदी अरब की नागरिकता, रोबाट ने जतायी खुशी

    एक रोबोट को मिली सउदी अरब की नागरिकता, रोबाट ने जतायी खुशी

    October 28, 2017 1:53 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    इस राष्ट्रपति के सर पर था लाखों लोगों की मौत का इलजाम

    इस राष्ट्रपति के सर पर था लाखों लोगों की मौत का इलजाम

    July 23, 2017 8:11 pm

    जानें क्‍यों यह पिता अपनी बेटी को कब्र में लेकर सोता है और खेलता है !

    जानें क्‍यों यह पिता अपनी बेटी को कब्र में लेकर सोता है और खेलता है !

    April 14, 2018 1:11 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    यह है दुनिया कि सबसे अनोखी अंडे देने वाली चट्टान

    यह है दुनिया कि सबसे अनोखी अंडे देने वाली चट्टान

    October 3, 2017 12:40 pm

    जब एक कुत्ते ने 28 मुगलों को मौत के घाट उतारा था

    जब एक कुत्ते ने 28 मुगलों को मौत के घाट उतारा था

    August 16, 2017 2:10 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    दुनिया का सबसे मंहगा घर एंटीलिया दिखता है अंदर से ऐसा !

    दुनिया का सबसे मंहगा घर एंटीलिया दिखता है अंदर से ऐसा !

    April 2, 2018 12:43 pm

    कौन है उत्तरप्रदेश के बाहुबली राजा भैया !

    कौन है उत्तरप्रदेश के बाहुबली राजा भैया !

    March 28, 2018 6:54 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    यह मशहुर अभिनेत्री जीवन भर रही कुंवारी, करती थी देवानंद से बेइंतहा मोहब्बत

    यह मशहुर अभिनेत्री जीवन भर रही कुंवारी, करती थी देवानंद से बेइंतहा मोहब्बत

    September 27, 2017 5:52 pm

    दिन में अम्मा बोलते है रात को सोने के लिये बुलाते है !

    दिन में अम्मा बोलते है रात को सोने के लिये बुलाते है !

    May 11, 2018 3:16 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    3 बार के विधायक का बेटा चलाता है रिक्शा, जर्जर है मकान, टीन की है छत !

    3 बार के विधायक का बेटा चलाता है रिक्शा, जर्जर है मकान, टीन की है छत !

    December 28, 2017 5:21 pm

    वो ईमानदार स्वतंत्रता सेनानी, दो बार रहा मुख्यमंत्री, नहीं बना पाया खुद का एक मकान

    वो ईमानदार स्वतंत्रता सेनानी, दो बार रहा मुख्यमंत्री, नहीं बना पाया खुद का एक मकान

    January 25, 2018 4:04 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    अगली बार बीयर पीने से पहले पहले ये खबर जरुर पड़े !

    अगली बार बीयर पीने से पहले पहले ये खबर जरुर पड़े !

    April 3, 2018 4:46 pm

    नींबू एवं नींबू पानी से दोस्ती करने के फायदे और गुण

    नींबू एवं नींबू पानी से दोस्ती करने के फायदे और गुण