Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

1.20 लाख की यह जबरदस्त कार देगी 36 किमी प्रति लीटर का माइलेज !

जब टाटा की बहुप्रतिक्षित लखटकिया कार बाजार में आयी थी तब उस समय एक और कंपनी ने लाख रूपये की कीमत में कार उतारने की घोषणा की थी। यह कंपनी थी दुपहिया वाहन निर्माण में अग्रणी कंपनी बजाज। टाटा और बजाज दोनों कंपनियों का उद्देष्य सस्ती कीमत पर लोगों को कार की सवारी करवाना था। लेकिन टाटा नैनो से जिस सफलता की उम्मीद की जा रही थी वह उस पर खरी नहीं उतरी और उसे औसत सफलता ही मिल पायी। अब देखना ये है कि बजाज की यह नयी कार भारत के बाजार में कितनी सफल हो पाती है। बजाज कंपनी ने इंडोनेषिया में इस कार को लॉन्च कर दिया है इस कार का नाम रखा गया है Qute। जल्द ही इस कार को भारतीय बाजार में भी लॉन्च किया जायेगा।

इंटरनेशनल मार्केट में हो चुकी है लॉन्च
बजाज कंपनी की यह कार इंटरनेषनल मार्केट में तो लॉन्च हो चुकी है और जल्द ही भारतीय लोग भी इस कार की सवारी कर सकेगें। इस कार को मध्यम वर्ग के हिसाब से बनाया गया है जो अभी तक दुपहिया वाहनों की सवारी करते थे उनको टारगेट करके कंपनी यह कार बाजार में उतारने वाली है। वैसे सुरक्षा को लेकर पहले ही इन छोटी कारों पर कई तरह के सवाल उठते रहे है लेकिन सभी परेषानियों से पार पाते हुये जल्द ही यह बाजार में नजर आयेगी।

क्या है कार में जानिये
बजाज की Qute कार में 216.6 सीसी का सिंगल सिलेंडर फ्युल इंजेक्टेड, वाटर कूल्ड, डिजिटल स्पार्क इग्निषन, 4 वॉल्व पैट्रोल इंजन लगा है। जिससे यह 13 बीएचपी का पॉवर और 20 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस इंजन को 5 स्पीड सीक्वेंषल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। यह कार अधिकतम 70 किमी की रफ्तार से दौड सकती है। बजाज क्यूट कार की लंबाई 2752 mm और चोडाई 1312 mm, और उॅचाई 652 mm और व्हीलबेस 1925 mm है। इस कार में 3.5 मीटर का टर्निंग रेडियस सर्कल है और इस कार में एक वक्त पर 4 लोग बैठ सकते है।

ये है खासियत
सबसे बडी खासियत बजाज क्यूट कार की है इसका माईलेज। यह कार 32 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। लेकिन यह तब है जब कार को स्टैडर्ड कंडीसंष पर चलाया जा रहा हो। यह कार भारत में करीब 1 लाख 20 हजार एक्स शोरूम प्राईस पर मिलने की संभावना है। बजाज की इस छोटी कार में एसी, पॉवर विन्डो, पॉवर स्टेयरिंग और ऑडियो सिस्टम जैसी सुविधायें नहीं मिलेंगी। यह भारत में 6 कलर में उपलब्ध होगी। इस समय यह कार एषिया, युरोप, लेटिन अमेरिकी और अफ्रीकी देषों में बेची जा रही है।

ये भी जरूर पढ़ें :
दुनिया की सबसे महंगी साइकिल, फिचर और कीमत जानकर दिमाग घूम जाएगा !

दुनिया की सबसे लंबी कार, जिसमें स्विमिंग पुल से लेकर हैलीपेड सब सुविधायें थी मौजुद

 

Related Article

Tags: , , , , , , , , , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    यहां मंदिर में भगवान की मूर्ति से आती है ये आवाज !

    यहां मंदिर में भगवान की मूर्ति से आती है ये आवाज !

    January 17, 2018 2:25 pm

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    April 20, 2018 5:57 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    August 11, 2017 7:28 pm

    धोनी ने हटाया अपने हेलमेट से तिरंगे का स्टीकर वजह जानकर करेगें आप तारिफ !

    धोनी ने हटाया अपने हेलमेट से तिरंगे का स्टीकर वजह जानकर करेगें आप तारिफ !

    April 1, 2018 4:48 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    January 19, 2018 1:32 pm

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    July 23, 2017 11:39 am

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    अफरीदी के कश्मीर पर बिगडे बोल का करारा जबाव दिया गंभीर ने !

    अफरीदी के कश्मीर पर बिगडे बोल का करारा जबाव दिया गंभीर ने !

    April 4, 2018 6:36 pm

    गुलाबी नगर जयपुर के मनचलों अब हो जाओ सावधान

    गुलाबी नगर जयपुर के मनचलों अब हो जाओ सावधान

    July 17, 2017 12:01 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    इस हिन्दू परिवार से खौफ खाता है पूरा पाकिस्तान, आज भी कायम है इनकी बादशाहत !

    इस हिन्दू परिवार से खौफ खाता है पूरा पाकिस्तान, आज भी कायम है इनकी बादशाहत !

    February 22, 2018 3:12 pm

    सेना ने लिया पुलिस अधीक्षक अयूब पंडित की हत्या का बदला, सज्जाद अहमद ढ़ेर

    सेना ने लिया पुलिस अधीक्षक अयूब पंडित की हत्या का बदला, सज्जाद अहमद ढ़ेर

    July 13, 2017 2:59 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    भारत की इस बेटी ने बना दिया मात्र 1800 रुपयें में A.C

    भारत की इस बेटी ने बना दिया मात्र 1800 रुपयें में A.C

    April 3, 2018 10:40 am

    क्या आप जानते है कौन है पारले के पैकेट पर दिखने वाली लडकी ?

    क्या आप जानते है कौन है पारले के पैकेट पर दिखने वाली लडकी ?

    May 16, 2018 6:38 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    कोहीनूर हीरा आखिरी बार इस राजा के सर का ताज बना था

    कोहीनूर हीरा आखिरी बार इस राजा के सर का ताज बना था

    June 27, 2017 5:01 pm

    किसान का बेटा कैसे बन गया विश्व का सबसे बडा डॉन

    किसान का बेटा कैसे बन गया विश्व का सबसे बडा डॉन

    July 25, 2017 6:07 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    सलमान की एक किस ने बदल दी इस मॉडल की किस्मत !

    सलमान की एक किस ने बदल दी इस मॉडल की किस्मत !

    May 19, 2018 1:54 pm

    बॉलीवुड की इस प्रसिद्ध अभिनेत्री को क्यों करनी पड रही है खेती, जानकर रह जायेगें हैरान

    बॉलीवुड की इस प्रसिद्ध अभिनेत्री को क्यों करनी पड रही है खेती, जानकर रह जायेगें हैरान

    April 21, 2018 7:08 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    आखिर क्यों पाकिस्तान का कोई भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नही कर पाया

    आखिर क्यों पाकिस्तान का कोई भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नही कर पाया

    August 1, 2017 2:59 pm

    3 बार के विधायक का बेटा चलाता है रिक्शा, जर्जर है मकान, टीन की है छत !

    3 बार के विधायक का बेटा चलाता है रिक्शा, जर्जर है मकान, टीन की है छत !

    December 28, 2017 5:21 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    क्या वाकई ई सिगरेट धुम्रपान छोडने में मददगार है ?

    क्या वाकई ई सिगरेट धुम्रपान छोडने में मददगार है ?

    February 8, 2018 7:03 pm

    चॉकलेट से होता है स्वास्थ्य को नुकसान, ये बातें कर देगी आपके इस भ्रम को दूर !

    चॉकलेट से होता है स्वास्थ्य को नुकसान, ये बातें कर देगी आपके इस भ्रम को दूर !

    March 28, 2018 11:13 am