Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

जान देकर बचायी इस कुत्ते ने जवानों की जिंदगी, पेश की वफादारी की मिसाल !

हॉ तो भाई लोगों ये बात तो आप जानते ही है कि इंसान का सबसे वफादार जानवर कुत्ता होता है। इसलिये ही सदियों से कत्ता इंसानों के साथ रहता आया है। और समय समय पर कुत्तों ने अपनी वफादारी का सबूत भी दिया है। आज शहरी क्षेत्रों में कुत्ते पालने का प्रचलन ज्यादा है। कुत्तों में वफादारी के अलावा भी कई गुण होते है जिसकी वजह से वह इंसानों के लिये खासा उपयोगी होता है। कुत्तों में गजब की सुंघने की शक्ति होती है। और अपने फूर्ति और पैने दॉतों की मदद से वे अपने मालिक की ओर आये हर खतरे का सामना करता है। यही वजह है कि पुलिस से लेकर सेना तक हर जगह कत्तों का उपयोग होता है। आज हम ऐसे ही एक कुत्ते की वफादारी की कहानी बताने जा रहे है जिसने मालिक के लिये अपनी जान देकर वफादारी का एक और सबूत दिया है।

कर दी जान कुर्बान
वफादार कुत्ता अपने मालिक की भावनाओं को भी समझता है और कुछ ही सालों में कुत्ता परिवार के सदस्य की तरह हो जाता है। वफादारी का एक और किस्सा शेखपुरा से सामने आया है जहां पुलिस लाईन के एक वफादार कुत्ते ने एक जहरीले सांप से पुलिस के 7 जवानों की रक्षा की और सांप से लडते लडते यह वफादार कुत्ते ने अपनी जान कुर्बान कर दी। इस कुत्ते ने अपनी जान देकर भी अपने मालिकों को बचाया है जो उसकी वफादारी की मिसाल पेश करता है।

आधे घंटे तक चली लडाई
दरअसल यह घटना रात के वक्त की है जब सुबह की ड्युटी से थक चुके जवान अपने बैरक में गहरी नींद में सो रहे थे। तभी वहां पर एक काले जहरीले नाग ने बैरक में पहॅुचने की कोशीश की। लेकिन तभी उस नाग पर पुलिस के वफादार कुत्ते की नजर पडी और उसने तुरंत उस पर वार कर दिया। सांप और कुत्ते के बीच करीब आधे घंटे लडाई चली जिसकी वजह से दोनों बूरी तरह जख्मी हो गये। दोनों की लडाई की आवाज सुनकर पुलिस के जवान जाग चुके थे। पुलिस के जवान भी कुत्ते को नाग से लडते देख हतप्रभ रह गये।

 

इंसान का वफादार साथी
कुत्तो ने पुरातन काल से ही कई जानवरों को अपना साथी बनाया। गाय भैंस जैसे जानवरों को उसने दुध आदि के लिये पाला तो उॅट, हाथी, घोडों के लिये परिवहन के लिये। लेकिन कुत्ते को उसने इसलिये पाला की सालों तक साथ रहते हुये उसने हमेशा इंसान के साथ वफादारी की और कई जगह उसने इंसान की जान भी बचायी। इंसान के लिये कुत्ते केवल एक जानवर न होकर एक परिवार के सदस्य की तरह है। यही वजह है कि आजकल कुत्ते पालने का प्रचलन बहुत अधिक मात्रा में है।

ये भी जरूर पढ़ें :
भारतीये सेना इस वजह से रिटायरमेंट के बाद अपने वफादार कुत्तों को मार देती है गोली 

आखिर क्यों कुत्ते इस पुल से कुदकर कर रहे है आत्महत्या !

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    इन 4 तरह के लडकों की ओर जल्द आकर्षित होती है लडकियां

    इन 4 तरह के लडकों की ओर जल्द आकर्षित होती है लडकियां

    April 23, 2018 12:54 pm

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    June 9, 2017 1:32 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    वो तीन पाकिस्तानी किक्रेट खिलाडी जो कभी भारत की तरफ से खेला करते थे

    वो तीन पाकिस्तानी किक्रेट खिलाडी जो कभी भारत की तरफ से खेला करते थे

    September 3, 2017 4:29 pm

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    May 26, 2018 1:37 am

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    फोन से कर दे इन 9 एप्स को अनइंस्टाल , गुगल ने कर दिया है बैन !

    फोन से कर दे इन 9 एप्स को अनइंस्टाल , गुगल ने कर दिया है बैन !

    March 12, 2018 10:24 pm

    क्या आप जानते हैं, कौन है इंटरनेट का मालिक ?

    क्या आप जानते हैं, कौन है इंटरनेट का मालिक ?

    April 23, 2018 8:08 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    एक मामुली ड्राइवर कैसे बना अंडरवर्ल्ड डॉन ?

    एक मामुली ड्राइवर कैसे बना अंडरवर्ल्ड डॉन ?

    September 7, 2017 8:44 pm

    रामरहीम के बाद अब यह लडकी बन सकती है डेरा प्रमुख ?

    रामरहीम के बाद अब यह लडकी बन सकती है डेरा प्रमुख ?

    August 28, 2017 7:21 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    वो परमवीर मेजर, जो मरने तक अपने पैर से मशीन-गन चलाता रहा !

    वो परमवीर मेजर, जो मरने तक अपने पैर से मशीन-गन चलाता रहा !

    November 18, 2017 4:39 pm

    जब एक राष्ट्र, एक टैक्स तो झण्डे दो क्यों..?

    जब एक राष्ट्र, एक टैक्स तो झण्डे दो क्यों..?

    July 19, 2017 6:44 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    पूर्तगाल में क्यों एक आदमी का कटा सिर पिछले 176 सालों से बोतल में बंद है ?

    पूर्तगाल में क्यों एक आदमी का कटा सिर पिछले 176 सालों से बोतल में बंद है ?

    August 12, 2017 6:58 pm

    नक्सल प्रभावित इलाके में है एक ऐसा मन्दिर जिसमें मुर्ति की किमत है 2500 करोड

    नक्सल प्रभावित इलाके में है एक ऐसा मन्दिर जिसमें मुर्ति की किमत है 2500 करोड

    September 23, 2017 4:01 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    कभी ठेले पर बेचता था पकौडे आज है करोडों का मालिक

    कभी ठेले पर बेचता था पकौडे आज है करोडों का मालिक

    October 31, 2017 3:29 pm

    कैसे एक लडकी मौत के बाद भी करती रही नौकरी और मॉ बाप से बातें !

    कैसे एक लडकी मौत के बाद भी करती रही नौकरी और मॉ बाप से बातें !

    April 23, 2018 3:22 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    जानिये क्या कर रहे है इन दिनों रामायण के राम !

    जानिये क्या कर रहे है इन दिनों रामायण के राम !

    April 21, 2018 2:17 pm

    गंभीर बीमारी से मरी इस अभिनेत्री के नाम हैं सबसे ज्यादा रेप सीन करने का रिकॉर्ड !

    गंभीर बीमारी से मरी इस अभिनेत्री के नाम हैं सबसे ज्यादा रेप सीन करने का रिकॉर्ड !

    September 5, 2017 5:00 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    June 19, 2017 8:11 pm

    वो ईमानदार स्वतंत्रता सेनानी, दो बार रहा मुख्यमंत्री, नहीं बना पाया खुद का एक मकान

    वो ईमानदार स्वतंत्रता सेनानी, दो बार रहा मुख्यमंत्री, नहीं बना पाया खुद का एक मकान

    January 25, 2018 4:04 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    जल्दी शादी करने से बच सकते है इस गंभीर रोग से ।

    जल्दी शादी करने से बच सकते है इस गंभीर रोग से ।

    October 17, 2017 8:01 pm

    उम्र के हिसाब से ये होना चाहिये आपका वजन !

    उम्र के हिसाब से ये होना चाहिये आपका वजन !

    April 3, 2018 3:53 pm