Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

जान देकर बचायी इस कुत्ते ने जवानों की जिंदगी, पेश की वफादारी की मिसाल !

हॉ तो भाई लोगों ये बात तो आप जानते ही है कि इंसान का सबसे वफादार जानवर कुत्ता होता है। इसलिये ही सदियों से कत्ता इंसानों के साथ रहता आया है। और समय समय पर कुत्तों ने अपनी वफादारी का सबूत भी दिया है। आज शहरी क्षेत्रों में कुत्ते पालने का प्रचलन ज्यादा है। कुत्तों में वफादारी के अलावा भी कई गुण होते है जिसकी वजह से वह इंसानों के लिये खासा उपयोगी होता है। कुत्तों में गजब की सुंघने की शक्ति होती है। और अपने फूर्ति और पैने दॉतों की मदद से वे अपने मालिक की ओर आये हर खतरे का सामना करता है। यही वजह है कि पुलिस से लेकर सेना तक हर जगह कत्तों का उपयोग होता है। आज हम ऐसे ही एक कुत्ते की वफादारी की कहानी बताने जा रहे है जिसने मालिक के लिये अपनी जान देकर वफादारी का एक और सबूत दिया है।

कर दी जान कुर्बान
वफादार कुत्ता अपने मालिक की भावनाओं को भी समझता है और कुछ ही सालों में कुत्ता परिवार के सदस्य की तरह हो जाता है। वफादारी का एक और किस्सा शेखपुरा से सामने आया है जहां पुलिस लाईन के एक वफादार कुत्ते ने एक जहरीले सांप से पुलिस के 7 जवानों की रक्षा की और सांप से लडते लडते यह वफादार कुत्ते ने अपनी जान कुर्बान कर दी। इस कुत्ते ने अपनी जान देकर भी अपने मालिकों को बचाया है जो उसकी वफादारी की मिसाल पेश करता है।

आधे घंटे तक चली लडाई
दरअसल यह घटना रात के वक्त की है जब सुबह की ड्युटी से थक चुके जवान अपने बैरक में गहरी नींद में सो रहे थे। तभी वहां पर एक काले जहरीले नाग ने बैरक में पहॅुचने की कोशीश की। लेकिन तभी उस नाग पर पुलिस के वफादार कुत्ते की नजर पडी और उसने तुरंत उस पर वार कर दिया। सांप और कुत्ते के बीच करीब आधे घंटे लडाई चली जिसकी वजह से दोनों बूरी तरह जख्मी हो गये। दोनों की लडाई की आवाज सुनकर पुलिस के जवान जाग चुके थे। पुलिस के जवान भी कुत्ते को नाग से लडते देख हतप्रभ रह गये।

 

इंसान का वफादार साथी
कुत्तो ने पुरातन काल से ही कई जानवरों को अपना साथी बनाया। गाय भैंस जैसे जानवरों को उसने दुध आदि के लिये पाला तो उॅट, हाथी, घोडों के लिये परिवहन के लिये। लेकिन कुत्ते को उसने इसलिये पाला की सालों तक साथ रहते हुये उसने हमेशा इंसान के साथ वफादारी की और कई जगह उसने इंसान की जान भी बचायी। इंसान के लिये कुत्ते केवल एक जानवर न होकर एक परिवार के सदस्य की तरह है। यही वजह है कि आजकल कुत्ते पालने का प्रचलन बहुत अधिक मात्रा में है।

ये भी जरूर पढ़ें :
भारतीये सेना इस वजह से रिटायरमेंट के बाद अपने वफादार कुत्तों को मार देती है गोली 

आखिर क्यों कुत्ते इस पुल से कुदकर कर रहे है आत्महत्या !

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    इस मंदिर में जो रात को ठहरा बन गया पत्थर का !

    इस मंदिर में जो रात को ठहरा बन गया पत्थर का !

    March 30, 2018 6:25 pm

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    June 9, 2017 1:32 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    कहॉ है 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का गुमनाम हीरो !

    कहॉ है 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का गुमनाम हीरो !

    April 1, 2018 8:36 pm

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    May 9, 2018 3:41 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    January 19, 2018 1:32 pm

    यह एप बचाएगा आपके मोबाइल को चोरों से !

    यह एप बचाएगा आपके मोबाइल को चोरों से !

    March 10, 2018 5:05 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    ये पुलिस वाला है भारत का ‘माइकल जैक्सन’ !

    ये पुलिस वाला है भारत का ‘माइकल जैक्सन’ !

    January 2, 2018 9:10 pm

    ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान चीनी पत्रकार द्वारा गया ये हिंदी गाना चर्चा में रहा ।

    ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान चीनी पत्रकार द्वारा गया ये हिंदी गाना चर्चा में रहा ।

    September 4, 2017 7:21 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    मिलिए ‘थ्री इडियट’फिल्म की कहानी के पीछे असल जिदगी के‘फुंसुख वांगडू’से

    मिलिए ‘थ्री इडियट’फिल्म की कहानी के पीछे असल जिदगी के‘फुंसुख वांगडू’से

    July 27, 2017 7:25 pm

    कभी जिताया था वर्ल्डकप , लेकिन इस आईपीएल में किसी ने नहीं खरीदा इन्हें !

    कभी जिताया था वर्ल्डकप , लेकिन इस आईपीएल में किसी ने नहीं खरीदा इन्हें !

    April 10, 2018 2:42 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    इस गांव का एक पेड़ जब अचानक रोने लगा !

    इस गांव का एक पेड़ जब अचानक रोने लगा !

    April 4, 2018 12:50 am

    भारत के वो 5 कामयाब लोग जिन्होंने मेहनत से फर्श से अर्श का सफर तय किया !

    भारत के वो 5 कामयाब लोग जिन्होंने मेहनत से फर्श से अर्श का सफर तय किया !

    April 23, 2018 6:43 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    इस संत के पास आने के बाद ही मिली थी फेसबुक और एप्पल बनाने में सफलता !

    इस संत के पास आने के बाद ही मिली थी फेसबुक और एप्पल बनाने में सफलता !

    April 18, 2018 1:11 pm

    लंदन में उलटा तिरंगा लहराने पर अक्षय हुए ट्रोल के शिकार

    लंदन में उलटा तिरंगा लहराने पर अक्षय हुए ट्रोल के शिकार

    July 24, 2017 6:54 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    दिन में अम्मा बोलते है रात को सोने के लिये बुलाते है !

    दिन में अम्मा बोलते है रात को सोने के लिये बुलाते है !

    May 11, 2018 3:16 pm

    अभिनेत्री माला सिन्हा को क्यूँ करनी पड़ी थी एक ही शख्स से तीन बार शादी !

    अभिनेत्री माला सिन्हा को क्यूँ करनी पड़ी थी एक ही शख्स से तीन बार शादी !

    August 26, 2017 5:23 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    अब सरकार को बताना होगा ताजमहल मकबरा है या मंदिर

    अब सरकार को बताना होगा ताजमहल मकबरा है या मंदिर

    August 11, 2017 5:46 pm

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    August 6, 2017 9:20 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    April 9, 2018 6:23 pm

    इस चीज से बनता है कैप्सूल का बाहरी हिस्सा, जान गए तो आज ही छोड़ देंगे इसे खाना !

    इस चीज से बनता है कैप्सूल का बाहरी हिस्सा, जान गए तो आज ही छोड़ देंगे इसे खाना !

    April 3, 2018 2:10 am