Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

इन बातों को ध्यान में रखकर करें, असली-नकली ब्रांडेड कपड़ों के बीच फ़र्क !

अगर आप भी ब्रांडेड कपडों के शौकीन है तो कुछ बातें ध्यान रखना जरूरी है। आजकल मिलावट का खेल जोरों पर चल रहा है। असली का लोगो लगाकर नकली माल को धडल्ले से बेचा जा रहा है। हुबहु असली ब्रांड जैसे दिखने वाले कपडों को असली समझकर लोग घर लें आते है और जब उन्हें पहनते है तब कुछ दिन बाद उन्हें पता चलता है कि ये नकली है। इसलिये ब्रांडेड कपडे खरीदते वक्त अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगें तो दुकानदार आपको ठग नहीं पायेगें। आईये जानते है क्या है वे खास बातें जिनके आधार पर आप असली और नकली कपडों में फर्क कर सकते है।


ब्रांड टैग से पहचाने
जब भी आप ब्रांडेड कपडे खरीदने जाये तो पहले उस ब्रांड का टैग देख लें। वैसे ता आजकल टैग्स भी कॉपी किये जाते है। लेकिन कॉपी टैग्स में कुछ कमियॉ भी होती है उसमें स्पेलिंग को थोडा अलग लिखा जाता है। दिखने में कापी टैग्स बेहद साधारण होते है जबकि कंपनी अपने टैग्स को बहुत अच्छी क्वालिटी का बनाती है।

ब्रांड के स्टोर
कई ब्रांड के कपडे ऐसे होते है जो उनके ही चुनिंदा स्टोर्स पर मिलते है। इसलिये अगर आप कपडे खरीदने जा रहे तो पहले ब्रांड के स्टोर पर जाकर ही कपडे खरीदें। आम दुकानों पर नकली ब्रांड के कपडे मिलने की अधिक संभावना रहती है।


कपडो की स्ट्रीचिंग
ब्रांडेड कपडों की स्ट्रीचिंग को बेहद बारिकी से और अच्छे धागों से किया जाता है। आप स्ट्रेचिंग को देखकर भी पता लगा सकते है कि कपडे असली है या नकली। ब्रांडेड कपडे फ्लेक्सीबल होते है जबकि नकली कपडे कम फ्लेक्सीबल होते है। नकली कपडों की स्टिचिंग क्वालिटी घटिया होती है।
जिप की क्वालिटी
ब्रांडेड कपडों की जिप की क्वालिटी हमेशा अच्छी होती है जबकि नकली कपडों में लागत को कम रखने के लिये साधारण जिप लगायी जाती है। जो कि स्मुद नहीं होती है। आज जिप को खोलकर और बंद करके यह पता लगा सकते है कि कपडे असली है या नकली।


कपडों क बटन
ब्रांडेड कपडों के बटन भी बेहद आकर्षक और उम्दा क्वालिटी के होते है। साथ ही कपडों के बटन के उपर कपडों का ब्रांड भी लिखा होता है। जबकी नकली कपडों के बटन में ब्रांड नेम नहीं लिखा होता है। इसलिये कपडों के बटन को देखकर भी आप असली ब्रांडेड कपडों और नकली कपडों में अन्तर कर सकते है।


कपडों की क्वालिटी
ब्रांडेड कपडों और नकली कपडों में असली फर्क होता है कपडे का जिसे आप छुकर पता लगा सकते है। ब्रांडेड कपडे दिखने में आकर्षक, फ्रेश और मुलायम होते है। जबकि नकली कपडे मुलायम न होकर थोडे सख्त और रूखे होते है।

 

Related Article

Tags: , , , , , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    April 20, 2018 5:57 pm

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    January 22, 2018 4:34 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    May 9, 2018 3:41 pm

    ये भारतीय महिला है तीन बार की नेशनल चैंपियनशिप विजेता

    ये भारतीय महिला है तीन बार की नेशनल चैंपियनशिप विजेता

    October 16, 2017 5:05 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    एयरसेल लाया जियो को टक्कर देने के लिए सबसे सस्तें और बेहतर प्लान

    एयरसेल लाया जियो को टक्कर देने के लिए सबसे सस्तें और बेहतर प्लान

    July 15, 2017 5:45 pm

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    October 11, 2017 9:33 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    प्रिया प्रकाश ने फिर से किया इशारा, सामने आया उनका मेकअप वाला VIDEO !

    प्रिया प्रकाश ने फिर से किया इशारा, सामने आया उनका मेकअप वाला VIDEO !

    April 21, 2018 1:28 pm

    IPL -करोडों की इस क्रिकेट लीग में कितना पैसा मिलता है इन चीयरलीडर्स को !

    IPL -करोडों की इस क्रिकेट लीग में कितना पैसा मिलता है इन चीयरलीडर्स को !

    January 30, 2018 3:43 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    देश के इन वीर सपूतो को नवाजा जाएगा अशोक चक्र से

    देश के इन वीर सपूतो को नवाजा जाएगा अशोक चक्र से

    July 20, 2017 2:36 pm

    अद्भुत ! सिर्फ एक बॉल में बना दिये थे 286 रन, क्रिकेट के इस रिकार्ड को तोडना है असंभव !

    अद्भुत ! सिर्फ एक बॉल में बना दिये थे 286 रन, क्रिकेट के इस रिकार्ड को तोडना है असंभव !

    March 20, 2018 2:18 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    भारत के वो 5 कामयाब लोग जिन्होंने मेहनत से फर्श से अर्श का सफर तय किया !

    भारत के वो 5 कामयाब लोग जिन्होंने मेहनत से फर्श से अर्श का सफर तय किया !

    April 23, 2018 6:43 pm

    हज यात्रा में शैतान पर पत्थर मारने के पीछे ये है असली वजह !

    हज यात्रा में शैतान पर पत्थर मारने के पीछे ये है असली वजह !

    January 15, 2018 7:07 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    स्वतंत्रता का वो पहला सिपाही आखिर क्यों भुला दिया गया ?

    स्वतंत्रता का वो पहला सिपाही आखिर क्यों भुला दिया गया ?

    July 25, 2017 2:54 pm
    81 वर्षीय सन्त से इतना क्यों डरता है चीन

    81 वर्षीय सन्त से इतना क्यों डरता है चीन

    81 वर्षीय सन्त से इतना क्यों डरता है चीन

    April 1, 2018 1:55 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    बॉलीवुड के इस मशहुर एक्टर की क्या थी आखिरी इच्छा !

    बॉलीवुड के इस मशहुर एक्टर की क्या थी आखिरी इच्छा !

    February 13, 2018 6:38 pm

    अच्‍छा हुआ इस फि‍ल्‍म का नाम बदल गया, नहीं तो न जाने कितने तलाक होते

    अच्‍छा हुआ इस फि‍ल्‍म का नाम बदल गया, नहीं तो न जाने कितने तलाक होते

    August 23, 2017 7:15 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    एक ऐसा सेक्स स्कैंडल जिसके कारण प्रधानमंत्री को गंवानी पडी थी कूर्सी !

    एक ऐसा सेक्स स्कैंडल जिसके कारण प्रधानमंत्री को गंवानी पडी थी कूर्सी !

    December 20, 2017 6:20 pm

    वो ईमानदार स्वतंत्रता सेनानी, दो बार रहा मुख्यमंत्री, नहीं बना पाया खुद का एक मकान

    वो ईमानदार स्वतंत्रता सेनानी, दो बार रहा मुख्यमंत्री, नहीं बना पाया खुद का एक मकान

    January 25, 2018 4:04 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    उम्र के हिसाब से जान लें क्या होनी चाहिये लम्बाई !

    उम्र के हिसाब से जान लें क्या होनी चाहिये लम्बाई !

    March 29, 2018 7:16 pm

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    April 9, 2018 6:23 pm