Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

इन बातों को ध्यान में रखकर करें, असली-नकली ब्रांडेड कपड़ों के बीच फ़र्क !

अगर आप भी ब्रांडेड कपडों के शौकीन है तो कुछ बातें ध्यान रखना जरूरी है। आजकल मिलावट का खेल जोरों पर चल रहा है। असली का लोगो लगाकर नकली माल को धडल्ले से बेचा जा रहा है। हुबहु असली ब्रांड जैसे दिखने वाले कपडों को असली समझकर लोग घर लें आते है और जब उन्हें पहनते है तब कुछ दिन बाद उन्हें पता चलता है कि ये नकली है। इसलिये ब्रांडेड कपडे खरीदते वक्त अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगें तो दुकानदार आपको ठग नहीं पायेगें। आईये जानते है क्या है वे खास बातें जिनके आधार पर आप असली और नकली कपडों में फर्क कर सकते है।


ब्रांड टैग से पहचाने
जब भी आप ब्रांडेड कपडे खरीदने जाये तो पहले उस ब्रांड का टैग देख लें। वैसे ता आजकल टैग्स भी कॉपी किये जाते है। लेकिन कॉपी टैग्स में कुछ कमियॉ भी होती है उसमें स्पेलिंग को थोडा अलग लिखा जाता है। दिखने में कापी टैग्स बेहद साधारण होते है जबकि कंपनी अपने टैग्स को बहुत अच्छी क्वालिटी का बनाती है।

ब्रांड के स्टोर
कई ब्रांड के कपडे ऐसे होते है जो उनके ही चुनिंदा स्टोर्स पर मिलते है। इसलिये अगर आप कपडे खरीदने जा रहे तो पहले ब्रांड के स्टोर पर जाकर ही कपडे खरीदें। आम दुकानों पर नकली ब्रांड के कपडे मिलने की अधिक संभावना रहती है।


कपडो की स्ट्रीचिंग
ब्रांडेड कपडों की स्ट्रीचिंग को बेहद बारिकी से और अच्छे धागों से किया जाता है। आप स्ट्रेचिंग को देखकर भी पता लगा सकते है कि कपडे असली है या नकली। ब्रांडेड कपडे फ्लेक्सीबल होते है जबकि नकली कपडे कम फ्लेक्सीबल होते है। नकली कपडों की स्टिचिंग क्वालिटी घटिया होती है।
जिप की क्वालिटी
ब्रांडेड कपडों की जिप की क्वालिटी हमेशा अच्छी होती है जबकि नकली कपडों में लागत को कम रखने के लिये साधारण जिप लगायी जाती है। जो कि स्मुद नहीं होती है। आज जिप को खोलकर और बंद करके यह पता लगा सकते है कि कपडे असली है या नकली।


कपडों क बटन
ब्रांडेड कपडों के बटन भी बेहद आकर्षक और उम्दा क्वालिटी के होते है। साथ ही कपडों के बटन के उपर कपडों का ब्रांड भी लिखा होता है। जबकी नकली कपडों के बटन में ब्रांड नेम नहीं लिखा होता है। इसलिये कपडों के बटन को देखकर भी आप असली ब्रांडेड कपडों और नकली कपडों में अन्तर कर सकते है।


कपडों की क्वालिटी
ब्रांडेड कपडों और नकली कपडों में असली फर्क होता है कपडे का जिसे आप छुकर पता लगा सकते है। ब्रांडेड कपडे दिखने में आकर्षक, फ्रेश और मुलायम होते है। जबकि नकली कपडे मुलायम न होकर थोडे सख्त और रूखे होते है।

 

Related Article

Tags: , , , , , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    June 9, 2017 1:32 pm

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    March 10, 2018 3:26 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    आज से 19 साल पहले कुंबले ने रचा था इतिहास !

    आज से 19 साल पहले कुंबले ने रचा था इतिहास !

    April 3, 2018 7:17 pm

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    August 11, 2017 7:28 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    क्या आप जानते हैं, कौन है इंटरनेट का मालिक ?

    क्या आप जानते हैं, कौन है इंटरनेट का मालिक ?

    April 23, 2018 8:08 pm

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    January 19, 2018 1:32 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    भारतीय गणितज्ञ डॉ वशिष्ट नारायण जिन्होंने दी आइंस्टीन के सिद्धांत को चुनौती

    भारतीय गणितज्ञ डॉ वशिष्ट नारायण जिन्होंने दी आइंस्टीन के सिद्धांत को चुनौती

    June 23, 2017 6:55 pm

    ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान चीनी पत्रकार द्वारा गया ये हिंदी गाना चर्चा में रहा ।

    ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान चीनी पत्रकार द्वारा गया ये हिंदी गाना चर्चा में रहा ।

    September 4, 2017 7:21 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    May 26, 2018 1:37 am

    दुनिया का सबसे मंहगा घर एंटीलिया दिखता है अंदर से ऐसा !

    दुनिया का सबसे मंहगा घर एंटीलिया दिखता है अंदर से ऐसा !

    April 2, 2018 12:43 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    ये हैं शिवाजी महाराज के सबसे स्टाइलिश वंशज !

    ये हैं शिवाजी महाराज के सबसे स्टाइलिश वंशज !

    April 28, 2018 2:51 pm

    इस किले को जीतने के लिए बाबर की सेना ने एक ही रात में काट डाला था पूरा पहाड़ !

    इस किले को जीतने के लिए बाबर की सेना ने एक ही रात में काट डाला था पूरा पहाड़ !

    September 6, 2017 6:18 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    कभी बैट खरीदने के पैसे नहीं थे, आज है भारत का चमकता क्रिकेट खिलाडी

    कभी बैट खरीदने के पैसे नहीं थे, आज है भारत का चमकता क्रिकेट खिलाडी

    October 16, 2017 6:54 pm

    पुर्नजन्म की सबसे रहस्यमयी और मान्य घटना !

    पुर्नजन्म की सबसे रहस्यमयी और मान्य घटना !

    May 2, 2018 12:15 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    अय्यारी के पाकिस्तान में बैन होने की ये है असली वजह !

    अय्यारी के पाकिस्तान में बैन होने की ये है असली वजह !

    February 16, 2018 6:58 pm

    फिल्मों में खौफ का दुसरा नाम बन गए थे रामी रेड्डी

    फिल्मों में खौफ का दुसरा नाम बन गए थे रामी रेड्डी

    August 4, 2017 7:36 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    100 दिन के योगी राज में कितना बदला उत्तर प्रदेश…?

    100 दिन के योगी राज में कितना बदला उत्तर प्रदेश…?

    June 28, 2017 5:59 pm

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    August 6, 2017 9:20 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    कितनी सच्चाई है इन बातों में की मरने के बाद भी बढते है बाल और नाखुन !

    कितनी सच्चाई है इन बातों में की मरने के बाद भी बढते है बाल और नाखुन !

    March 29, 2018 6:34 pm

    बिना मौजे जूते पहनने वाले हो जायें सावधन, हो सकते है बिमारियों के शिकार

    बिना मौजे जूते पहनने वाले हो जायें सावधन, हो सकते है बिमारियों के शिकार