Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

इन बातों को ध्यान में रखकर करें, असली-नकली ब्रांडेड कपड़ों के बीच फ़र्क !

अगर आप भी ब्रांडेड कपडों के शौकीन है तो कुछ बातें ध्यान रखना जरूरी है। आजकल मिलावट का खेल जोरों पर चल रहा है। असली का लोगो लगाकर नकली माल को धडल्ले से बेचा जा रहा है। हुबहु असली ब्रांड जैसे दिखने वाले कपडों को असली समझकर लोग घर लें आते है और जब उन्हें पहनते है तब कुछ दिन बाद उन्हें पता चलता है कि ये नकली है। इसलिये ब्रांडेड कपडे खरीदते वक्त अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगें तो दुकानदार आपको ठग नहीं पायेगें। आईये जानते है क्या है वे खास बातें जिनके आधार पर आप असली और नकली कपडों में फर्क कर सकते है।


ब्रांड टैग से पहचाने
जब भी आप ब्रांडेड कपडे खरीदने जाये तो पहले उस ब्रांड का टैग देख लें। वैसे ता आजकल टैग्स भी कॉपी किये जाते है। लेकिन कॉपी टैग्स में कुछ कमियॉ भी होती है उसमें स्पेलिंग को थोडा अलग लिखा जाता है। दिखने में कापी टैग्स बेहद साधारण होते है जबकि कंपनी अपने टैग्स को बहुत अच्छी क्वालिटी का बनाती है।

ब्रांड के स्टोर
कई ब्रांड के कपडे ऐसे होते है जो उनके ही चुनिंदा स्टोर्स पर मिलते है। इसलिये अगर आप कपडे खरीदने जा रहे तो पहले ब्रांड के स्टोर पर जाकर ही कपडे खरीदें। आम दुकानों पर नकली ब्रांड के कपडे मिलने की अधिक संभावना रहती है।


कपडो की स्ट्रीचिंग
ब्रांडेड कपडों की स्ट्रीचिंग को बेहद बारिकी से और अच्छे धागों से किया जाता है। आप स्ट्रेचिंग को देखकर भी पता लगा सकते है कि कपडे असली है या नकली। ब्रांडेड कपडे फ्लेक्सीबल होते है जबकि नकली कपडे कम फ्लेक्सीबल होते है। नकली कपडों की स्टिचिंग क्वालिटी घटिया होती है।
जिप की क्वालिटी
ब्रांडेड कपडों की जिप की क्वालिटी हमेशा अच्छी होती है जबकि नकली कपडों में लागत को कम रखने के लिये साधारण जिप लगायी जाती है। जो कि स्मुद नहीं होती है। आज जिप को खोलकर और बंद करके यह पता लगा सकते है कि कपडे असली है या नकली।


कपडों क बटन
ब्रांडेड कपडों के बटन भी बेहद आकर्षक और उम्दा क्वालिटी के होते है। साथ ही कपडों के बटन के उपर कपडों का ब्रांड भी लिखा होता है। जबकी नकली कपडों के बटन में ब्रांड नेम नहीं लिखा होता है। इसलिये कपडों के बटन को देखकर भी आप असली ब्रांडेड कपडों और नकली कपडों में अन्तर कर सकते है।


कपडों की क्वालिटी
ब्रांडेड कपडों और नकली कपडों में असली फर्क होता है कपडे का जिसे आप छुकर पता लगा सकते है। ब्रांडेड कपडे दिखने में आकर्षक, फ्रेश और मुलायम होते है। जबकि नकली कपडे मुलायम न होकर थोडे सख्त और रूखे होते है।

 

Related Article

Tags: , , , , , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    March 30, 2018 1:00 pm

    हनुमान जी के 5 चमत्कारी मंद‌िर, जहां भक्तों की होती हैं मुरादें पूरी !

    हनुमान जी के 5 चमत्कारी मंद‌िर, जहां भक्तों की होती हैं मुरादें पूरी !

    October 31, 2017 12:07 am

    खेल [ और पढ़ें ]

    16 साल पहले बनाये शोएब अख्तर के रिकार्ड को आज तक कोई नहीं तोड पाया

    16 साल पहले बनाये शोएब अख्तर के रिकार्ड को आज तक कोई नहीं तोड पाया

    April 28, 2018 1:57 pm

    वो तीन पाकिस्तानी किक्रेट खिलाडी जो कभी भारत की तरफ से खेला करते थे

    वो तीन पाकिस्तानी किक्रेट खिलाडी जो कभी भारत की तरफ से खेला करते थे

    September 3, 2017 4:29 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    जब इतना सस्ता मिल रहा है मोबाइल तो किस्मत आजमाने में क्या जा रहा है

    जब इतना सस्ता मिल रहा है मोबाइल तो किस्मत आजमाने में क्या जा रहा है

    July 20, 2017 12:11 pm

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    October 14, 2017 4:52 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    पाक को घुटनों पर लाने वाले मार्शल अर्जुन सिंह !

    पाक को घुटनों पर लाने वाले मार्शल अर्जुन सिंह !

    September 19, 2017 12:23 pm

    रणवीर कपुर के साथ वायरल तस्वीर पर माहिरा खान ने तोडी चुप्पी !

    रणवीर कपुर के साथ वायरल तस्वीर पर माहिरा खान ने तोडी चुप्पी !

    March 28, 2018 12:15 am

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    81 वर्षीय सन्त से इतना क्यों डरता है चीन

    81 वर्षीय सन्त से इतना क्यों डरता है चीन

    81 वर्षीय सन्त से इतना क्यों डरता है चीन

    April 1, 2018 1:55 pm

    कभी जिताया था वर्ल्डकप , लेकिन इस आईपीएल में किसी ने नहीं खरीदा इन्हें !

    कभी जिताया था वर्ल्डकप , लेकिन इस आईपीएल में किसी ने नहीं खरीदा इन्हें !

    April 10, 2018 2:42 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    जिसके भी पास रहा कोहिनूर, वो हो गया बर्बाद !

    जिसके भी पास रहा कोहिनूर, वो हो गया बर्बाद !

    March 30, 2018 8:15 pm

    इस वजह से पहनते है डॉक्टर्स सफेद कोट और वकील काला कोट !

    इस वजह से पहनते है डॉक्टर्स सफेद कोट और वकील काला कोट !

    June 2, 2018 12:49 am

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    अब IAS अफसर की बेटी पढेंगी सरकारी स्कूल में

    अब IAS अफसर की बेटी पढेंगी सरकारी स्कूल में

    July 10, 2017 8:06 am

    आखिर चीन के इस गाँधी ने कह दिया दुनिया को अलविदा

    आखिर चीन के इस गाँधी ने कह दिया दुनिया को अलविदा

    July 14, 2017 6:49 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    अच्‍छा हुआ इस फि‍ल्‍म का नाम बदल गया, नहीं तो न जाने कितने तलाक होते

    अच्‍छा हुआ इस फि‍ल्‍म का नाम बदल गया, नहीं तो न जाने कितने तलाक होते

    August 23, 2017 7:15 pm

    सलमान की एक किस ने बदल दी इस मॉडल की किस्मत !

    सलमान की एक किस ने बदल दी इस मॉडल की किस्मत !

    May 19, 2018 1:54 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    मोदी की इजरायल यात्रा से भारत को होने वाले 7 फायदें

    मोदी की इजरायल यात्रा से भारत को होने वाले 7 फायदें

    July 4, 2017 6:33 pm

    राजस्थान सरकार की योजना बेटियों के लिए वरदान साबित हुई

    राजस्थान सरकार की योजना बेटियों के लिए वरदान साबित हुई

    July 29, 2017 4:20 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    इस चीज से बनता है कैप्सूल का बाहरी हिस्सा, जान गए तो आज ही छोड़ देंगे इसे खाना !

    इस चीज से बनता है कैप्सूल का बाहरी हिस्सा, जान गए तो आज ही छोड़ देंगे इसे खाना !

    April 3, 2018 2:10 am

    बिना मौजे जूते पहनने वाले हो जायें सावधन, हो सकते है बिमारियों के शिकार

    बिना मौजे जूते पहनने वाले हो जायें सावधन, हो सकते है बिमारियों के शिकार