Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

वह कानून जो बचा सकता है आपको झुठी एफआईआर और पुलिस की कार्यवाही से !

आज के समय में जहां लोगों में आपसी मतभेद बढते जा रहे है इस वजह से कई बार लोग झुठी एफआईआर करवा देते है जिसके कारण लोग कानूनी झमेलों में फंस जाते है और इस वजह से अपना पैसा, पूॅजी और समय गंवा बैठते है। लेकिन अगर कानूनों की थोडी भी समझ हो तो इनसे बचा जा सकता है। आप कोर्ट के द्वारा झुठी एफआईआर को चैलेंज कर सकते है अगर आपकी दलीलां में सच्चाई होगी तो आपको हाईकोर्ट से राहत मिल सकती है। भारतीय संविधान में भारतीय दंड संहिता में धारा 482 के तहत आप अपील कर सकते है और राहत पा सकते है।

 


क्या है धारा 482
दैनिक भास्कर को एडवोकेट संजय मेहरा ने बताया है कि अगर आपके खिलाफ कोई झुठी एफआईआर करवाता है तो आप धारा 482 का उपयोग कर सकते है। आप कोई भी वकील कर सकते है और उनके द्वारा हाईकोर्ट में अपनी एप्लिकेशन लगा सकते है। अगर आपके पास आपकी बेगुनाही का कोई भी सबुत ऑडियो रिकार्डिंग, विडियो रिकार्डिग, फोटोज और कोई भी दस्तावेज है तो उन्हें आप अपनी एप्लिकेशन के साथ लगा सकते है।

 


इस तरह करें उपयोग
अगर कोई भी व्यक्ति आपको दहेज, मारपीट, बलात्कार या ऐसे ही किसी मामले में झुठा फंसवा देता है तो आप पुरे तथ्यों के साथ हाईकोर्ट में अपील करें। जब तक आपका केस चलेगा तब तक पुलिस आपको गिरफर नहीं कर सकती है। हाईकोर्ट आपकी अपील पर जांच अधिकारी को पुरी इन्वेस्टिगेशन करने के निर्देश भी दे सकती है। और जब तक केस चलेगा तब तक आप अपने उपर होने वाली पुलिस की कार्यवाही को रूकवा सकते है। इसके अलावा अगर आपके खिलाफ वांरट भी है तो भी केस चलने तक आपको गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है।

 


इन बातों का रखें ध्यान
हाईकोर्ट में अपील करने से पहले आपको अच्छे वकील की मदद की जरूरत होती है। आप उस एफआईआर की कॉपी के साथ आपकी बेगुनाही के सबुत और डॉक्युमेंट्स प्रस्तुत कर सकते है। अगर आपके पास कोई गवाह है तो आप उसका उल्लेख भी अपनी एप्लिकेशन में कर सकते है। लेकिन आपको यह सब बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। मजबुत एप्लिकेशन के साथ ही पूरे दस्तावेज होने से आप आपके खिलाफ की गयी झुठी एफआईआर से राहत पासकते है।

ये भी जरूर पढ़ें :

ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

अब बाजार में आया ‘आयुर्वेदिक अंडा’, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप !

 

Related Article

Tags:
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    भूलकर भी न करें इन 7 वस्तुओं का दान, नहीं तो हो जायेगें बर्बाद !

    भूलकर भी न करें इन 7 वस्तुओं का दान, नहीं तो हो जायेगें बर्बाद !

    May 4, 2018 11:55 am

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    April 20, 2018 5:57 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    13 साल के बच्चें ने बनाया किक्रेट का अनूठा रिकार्ड

    13 साल के बच्चें ने बनाया किक्रेट का अनूठा रिकार्ड

    August 12, 2017 3:02 pm

    जब वेसलीन की वजह से हार गया था भारत !!

    जब वेसलीन की वजह से हार गया था भारत !!

    March 30, 2018 11:58 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    April 25, 2018 6:48 pm

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    October 14, 2017 4:52 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    इस पूर्व मुख्यमंत्री की पोती बनने जा रही है लालू के बेटे की बहु !

    इस पूर्व मुख्यमंत्री की पोती बनने जा रही है लालू के बेटे की बहु !

    April 9, 2018 1:44 pm

    1.20 लाख की यह जबरदस्त कार देगी 36 किमी प्रति लीटर का माइलेज !

    1.20 लाख की यह जबरदस्त कार देगी 36 किमी प्रति लीटर का माइलेज !

    April 23, 2018 4:51 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    इतने रूपये रखते है मुकेश अंबानी अपनी जेब में, हर मिनिट की कमाई है इतनी !

    इतने रूपये रखते है मुकेश अंबानी अपनी जेब में, हर मिनिट की कमाई है इतनी !

    March 20, 2018 11:41 am

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    May 26, 2018 1:37 am

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    भारतीये सेना इस वजह से रिटायरमेंट के बाद अपने वफादार कुत्तों को मार देती है गोली !

    भारतीये सेना इस वजह से रिटायरमेंट के बाद अपने वफादार कुत्तों को मार देती है गोली !

    April 14, 2018 2:33 pm

    देश के इतिहास में ऐसा वीर राजा फिर नहीं हुआ !

    देश के इतिहास में ऐसा वीर राजा फिर नहीं हुआ !

    April 26, 2018 5:18 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    भारतीय गणितज्ञ डॉ वशिष्ट नारायण जिन्होंने दी आइंस्टीन के सिद्धांत को चुनौती

    भारतीय गणितज्ञ डॉ वशिष्ट नारायण जिन्होंने दी आइंस्टीन के सिद्धांत को चुनौती

    June 23, 2017 6:55 pm

    कौन है उत्तरप्रदेश के बाहुबली राजा भैया !

    कौन है उत्तरप्रदेश के बाहुबली राजा भैया !

    March 28, 2018 6:54 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    ये टीवी सितारे कमाई के मामले मे नहीं है बॉलीवुड के अभिनेताओं से कम !

    ये टीवी सितारे कमाई के मामले मे नहीं है बॉलीवुड के अभिनेताओं से कम !

    April 17, 2018 2:59 pm

    ये है बॉलीवुड के 5 सबसे मंहगे गाने !

    ये है बॉलीवुड के 5 सबसे मंहगे गाने !

    March 21, 2018 4:06 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    August 6, 2017 9:20 pm

    पाकिस्तान की लडकी ने क्यो कहा सुषमा स्वराज को सुपर वुमन

    पाकिस्तान की लडकी ने क्यो कहा सुषमा स्वराज को सुपर वुमन

    July 30, 2017 12:06 am

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    नींबू एवं नींबू पानी से दोस्ती करने के फायदे और गुण

    नींबू एवं नींबू पानी से दोस्ती करने के फायदे और गुण

    June 8, 2017 7:37 pm

    इन साधारण नुस्खों का इस्तेमाल करके आप रोक सकते है बालों का झडना !

    इन साधारण नुस्खों का इस्तेमाल करके आप रोक सकते है बालों का झडना !

    May 14, 2018 4:32 pm