Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

वह कानून जो बचा सकता है आपको झुठी एफआईआर और पुलिस की कार्यवाही से !

आज के समय में जहां लोगों में आपसी मतभेद बढते जा रहे है इस वजह से कई बार लोग झुठी एफआईआर करवा देते है जिसके कारण लोग कानूनी झमेलों में फंस जाते है और इस वजह से अपना पैसा, पूॅजी और समय गंवा बैठते है। लेकिन अगर कानूनों की थोडी भी समझ हो तो इनसे बचा जा सकता है। आप कोर्ट के द्वारा झुठी एफआईआर को चैलेंज कर सकते है अगर आपकी दलीलां में सच्चाई होगी तो आपको हाईकोर्ट से राहत मिल सकती है। भारतीय संविधान में भारतीय दंड संहिता में धारा 482 के तहत आप अपील कर सकते है और राहत पा सकते है।

 


क्या है धारा 482
दैनिक भास्कर को एडवोकेट संजय मेहरा ने बताया है कि अगर आपके खिलाफ कोई झुठी एफआईआर करवाता है तो आप धारा 482 का उपयोग कर सकते है। आप कोई भी वकील कर सकते है और उनके द्वारा हाईकोर्ट में अपनी एप्लिकेशन लगा सकते है। अगर आपके पास आपकी बेगुनाही का कोई भी सबुत ऑडियो रिकार्डिंग, विडियो रिकार्डिग, फोटोज और कोई भी दस्तावेज है तो उन्हें आप अपनी एप्लिकेशन के साथ लगा सकते है।

 


इस तरह करें उपयोग
अगर कोई भी व्यक्ति आपको दहेज, मारपीट, बलात्कार या ऐसे ही किसी मामले में झुठा फंसवा देता है तो आप पुरे तथ्यों के साथ हाईकोर्ट में अपील करें। जब तक आपका केस चलेगा तब तक पुलिस आपको गिरफर नहीं कर सकती है। हाईकोर्ट आपकी अपील पर जांच अधिकारी को पुरी इन्वेस्टिगेशन करने के निर्देश भी दे सकती है। और जब तक केस चलेगा तब तक आप अपने उपर होने वाली पुलिस की कार्यवाही को रूकवा सकते है। इसके अलावा अगर आपके खिलाफ वांरट भी है तो भी केस चलने तक आपको गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है।

 


इन बातों का रखें ध्यान
हाईकोर्ट में अपील करने से पहले आपको अच्छे वकील की मदद की जरूरत होती है। आप उस एफआईआर की कॉपी के साथ आपकी बेगुनाही के सबुत और डॉक्युमेंट्स प्रस्तुत कर सकते है। अगर आपके पास कोई गवाह है तो आप उसका उल्लेख भी अपनी एप्लिकेशन में कर सकते है। लेकिन आपको यह सब बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। मजबुत एप्लिकेशन के साथ ही पूरे दस्तावेज होने से आप आपके खिलाफ की गयी झुठी एफआईआर से राहत पासकते है।

ये भी जरूर पढ़ें :

ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

अब बाजार में आया ‘आयुर्वेदिक अंडा’, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप !

 

Related Article

Tags:
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    March 30, 2018 1:00 pm

    यहां मंदिर में भगवान की मूर्ति से आती है ये आवाज !

    यहां मंदिर में भगवान की मूर्ति से आती है ये आवाज !

    January 17, 2018 2:25 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    आखिर क्यों चुने गये रवि शास्त्री भारतीय किक्रेट टीम के कोच ?

    आखिर क्यों चुने गये रवि शास्त्री भारतीय किक्रेट टीम के कोच ?

    July 11, 2017 9:30 pm

    61 सालो में कोई नहीं तोड़ पाया इस क्रिकेटर का ये अनोखा रेकॉर्ड

    61 सालो में कोई नहीं तोड़ पाया इस क्रिकेटर का ये अनोखा रेकॉर्ड

    April 3, 2018 12:18 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    April 25, 2018 6:48 pm

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    October 11, 2017 9:33 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    अंतिम संस्कार के बाद घर लौट आई बेटी!

    अंतिम संस्कार के बाद घर लौट आई बेटी!

    May 5, 2018 4:03 pm

    जानिए कौन हैं संभाजी भिड़े, मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक मानते है उनका आदेश

    जानिए कौन हैं संभाजी भिड़े, मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक मानते है उनका आदेश

    January 4, 2018 4:43 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    इस गायक के गीत सदा के लिए लोगो के दिलो में अमर हो गए ।

    इस गायक के गीत सदा के लिए लोगो के दिलो में अमर हो गए ।

    July 22, 2017 7:07 pm

    दुनिया का सबसे ताकतवर रहा यह शख्स क्यों रखता है हनुमान जी की मूर्ति अपनी जेब में

    दुनिया का सबसे ताकतवर रहा यह शख्स क्यों रखता है हनुमान जी की मूर्ति अपनी जेब में

    April 2, 2018 2:33 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    देश को लगभग 50 IAS/IPS देने वाला गाँव मूलभूत सुविधाओं से भी महरूम

    देश को लगभग 50 IAS/IPS देने वाला गाँव मूलभूत सुविधाओं से भी महरूम

    July 8, 2017 11:10 am

    क्या आप जानते हैं कि आपके ज़िप पर YKK क्यों लिखा ?

    क्या आप जानते हैं कि आपके ज़िप पर YKK क्यों लिखा ?

    February 24, 2018 7:10 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    ये है दुनिया का महाठग जिसने बेचा एफिल टॉवर

    ये है दुनिया का महाठग जिसने बेचा एफिल टॉवर

    September 9, 2017 2:01 pm

    एक ऐसा चुनाव जिसने बदलकर रख दी देश की तकदीर !

    एक ऐसा चुनाव जिसने बदलकर रख दी देश की तकदीर !

    April 1, 2018 11:45 am

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    भारत की हर महिला और लड़की को देखनी चाहिये ये 10 फिल्में !

    भारत की हर महिला और लड़की को देखनी चाहिये ये 10 फिल्में !

    December 29, 2017 6:09 pm

    इन 10 अभिनेत्रियां ने अपनी खुबसूरती से बनाया है करोडों लोगों को दिवाना !

    इन 10 अभिनेत्रियां ने अपनी खुबसूरती से बनाया है करोडों लोगों को दिवाना !

    April 15, 2018 2:11 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व