Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

वह कानून जो बचा सकता है आपको झुठी एफआईआर और पुलिस की कार्यवाही से !

आज के समय में जहां लोगों में आपसी मतभेद बढते जा रहे है इस वजह से कई बार लोग झुठी एफआईआर करवा देते है जिसके कारण लोग कानूनी झमेलों में फंस जाते है और इस वजह से अपना पैसा, पूॅजी और समय गंवा बैठते है। लेकिन अगर कानूनों की थोडी भी समझ हो तो इनसे बचा जा सकता है। आप कोर्ट के द्वारा झुठी एफआईआर को चैलेंज कर सकते है अगर आपकी दलीलां में सच्चाई होगी तो आपको हाईकोर्ट से राहत मिल सकती है। भारतीय संविधान में भारतीय दंड संहिता में धारा 482 के तहत आप अपील कर सकते है और राहत पा सकते है।

 


क्या है धारा 482
दैनिक भास्कर को एडवोकेट संजय मेहरा ने बताया है कि अगर आपके खिलाफ कोई झुठी एफआईआर करवाता है तो आप धारा 482 का उपयोग कर सकते है। आप कोई भी वकील कर सकते है और उनके द्वारा हाईकोर्ट में अपनी एप्लिकेशन लगा सकते है। अगर आपके पास आपकी बेगुनाही का कोई भी सबुत ऑडियो रिकार्डिंग, विडियो रिकार्डिग, फोटोज और कोई भी दस्तावेज है तो उन्हें आप अपनी एप्लिकेशन के साथ लगा सकते है।

 


इस तरह करें उपयोग
अगर कोई भी व्यक्ति आपको दहेज, मारपीट, बलात्कार या ऐसे ही किसी मामले में झुठा फंसवा देता है तो आप पुरे तथ्यों के साथ हाईकोर्ट में अपील करें। जब तक आपका केस चलेगा तब तक पुलिस आपको गिरफर नहीं कर सकती है। हाईकोर्ट आपकी अपील पर जांच अधिकारी को पुरी इन्वेस्टिगेशन करने के निर्देश भी दे सकती है। और जब तक केस चलेगा तब तक आप अपने उपर होने वाली पुलिस की कार्यवाही को रूकवा सकते है। इसके अलावा अगर आपके खिलाफ वांरट भी है तो भी केस चलने तक आपको गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है।

 


इन बातों का रखें ध्यान
हाईकोर्ट में अपील करने से पहले आपको अच्छे वकील की मदद की जरूरत होती है। आप उस एफआईआर की कॉपी के साथ आपकी बेगुनाही के सबुत और डॉक्युमेंट्स प्रस्तुत कर सकते है। अगर आपके पास कोई गवाह है तो आप उसका उल्लेख भी अपनी एप्लिकेशन में कर सकते है। लेकिन आपको यह सब बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। मजबुत एप्लिकेशन के साथ ही पूरे दस्तावेज होने से आप आपके खिलाफ की गयी झुठी एफआईआर से राहत पासकते है।

ये भी जरूर पढ़ें :

ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

अब बाजार में आया ‘आयुर्वेदिक अंडा’, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप !

 

Related Article

Tags:
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    March 29, 2018 11:27 am

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    April 24, 2018 12:37 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    ये भारतीय महिला है तीन बार की नेशनल चैंपियनशिप विजेता

    ये भारतीय महिला है तीन बार की नेशनल चैंपियनशिप विजेता

    October 16, 2017 5:05 pm

    हरियाणा की यह छोरी दिखा रही है WWE की रिंग में अपना कमाल

    हरियाणा की यह छोरी दिखा रही है WWE की रिंग में अपना कमाल

    October 30, 2017 6:30 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    July 23, 2017 11:39 am

    जब इतना सस्ता मिल रहा है मोबाइल तो किस्मत आजमाने में क्या जा रहा है

    जब इतना सस्ता मिल रहा है मोबाइल तो किस्मत आजमाने में क्या जा रहा है

    July 20, 2017 12:11 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    दुनिया में हमारी इज्जत नहीं, मोदी हमारे सिर पर चढे है : मुर्शरफ

    दुनिया में हमारी इज्जत नहीं, मोदी हमारे सिर पर चढे है : मुर्शरफ

    January 3, 2018 1:07 pm

    पाकिस्तान के सैनिकों को चटायी थी धुल, 84 की उम्र में मिला वीरता पुरस्कार !

    पाकिस्तान के सैनिकों को चटायी थी धुल, 84 की उम्र में मिला वीरता पुरस्कार !

    April 17, 2018 6:59 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    मौत का दुसरा नाम है- मोसाद

    मौत का दुसरा नाम है- मोसाद

    April 3, 2018 3:34 pm

    चार्ल्स शोभराज तिहाड जेल से फरार होने वाला कैदी जिस पर है कई हत्या के आरोप !

    चार्ल्स शोभराज तिहाड जेल से फरार होने वाला कैदी जिस पर है कई हत्या के आरोप !

    April 19, 2018 1:42 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    जींस में इस छोटी पॉकेट होने के पीछे ये है असली कारण !

    जींस में इस छोटी पॉकेट होने के पीछे ये है असली कारण !

    February 16, 2018 1:06 pm

    एक रहस्मय भारतीय सैनिक, जिससे चीनी सेना भी खाती है खौफ।

    एक रहस्मय भारतीय सैनिक, जिससे चीनी सेना भी खाती है खौफ।

    March 22, 2018 12:20 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    वो परमवीर मेजर, जो मरने तक अपने पैर से मशीन-गन चलाता रहा !

    वो परमवीर मेजर, जो मरने तक अपने पैर से मशीन-गन चलाता रहा !

    November 18, 2017 4:39 pm

    एक हादसे ने बना दिया इस शक्स को मेडिसिन बाबा !

    एक हादसे ने बना दिया इस शक्स को मेडिसिन बाबा !

    March 29, 2018 12:10 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    इन 10 अभिनेत्रियां ने अपनी खुबसूरती से बनाया है करोडों लोगों को दिवाना !

    इन 10 अभिनेत्रियां ने अपनी खुबसूरती से बनाया है करोडों लोगों को दिवाना !

    April 15, 2018 2:11 pm
    बाहुबली की अपार सफलता के बाद राजामौली का एक ओर धमाका

    बाहुबली की अपार सफलता के बाद राजामौली का एक ओर धमाका

    बाहुबली की अपार सफलता के बाद राजामौली का एक ओर धमाका

    June 16, 2017 9:00 am

    सियासत [ और पढ़ें ]

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    June 29, 2017 9:53 am

    अब सरकार को बताना होगा ताजमहल मकबरा है या मंदिर

    अब सरकार को बताना होगा ताजमहल मकबरा है या मंदिर

    August 11, 2017 5:46 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    April 10, 2018 1:53 pm

    चॉकलेट से होता है स्वास्थ्य को नुकसान, ये बातें कर देगी आपके इस भ्रम को दूर !

    चॉकलेट से होता है स्वास्थ्य को नुकसान, ये बातें कर देगी आपके इस भ्रम को दूर !

    March 28, 2018 11:13 am