Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

वह कानून जो बचा सकता है आपको झुठी एफआईआर और पुलिस की कार्यवाही से !

आज के समय में जहां लोगों में आपसी मतभेद बढते जा रहे है इस वजह से कई बार लोग झुठी एफआईआर करवा देते है जिसके कारण लोग कानूनी झमेलों में फंस जाते है और इस वजह से अपना पैसा, पूॅजी और समय गंवा बैठते है। लेकिन अगर कानूनों की थोडी भी समझ हो तो इनसे बचा जा सकता है। आप कोर्ट के द्वारा झुठी एफआईआर को चैलेंज कर सकते है अगर आपकी दलीलां में सच्चाई होगी तो आपको हाईकोर्ट से राहत मिल सकती है। भारतीय संविधान में भारतीय दंड संहिता में धारा 482 के तहत आप अपील कर सकते है और राहत पा सकते है।

 


क्या है धारा 482
दैनिक भास्कर को एडवोकेट संजय मेहरा ने बताया है कि अगर आपके खिलाफ कोई झुठी एफआईआर करवाता है तो आप धारा 482 का उपयोग कर सकते है। आप कोई भी वकील कर सकते है और उनके द्वारा हाईकोर्ट में अपनी एप्लिकेशन लगा सकते है। अगर आपके पास आपकी बेगुनाही का कोई भी सबुत ऑडियो रिकार्डिंग, विडियो रिकार्डिग, फोटोज और कोई भी दस्तावेज है तो उन्हें आप अपनी एप्लिकेशन के साथ लगा सकते है।

 


इस तरह करें उपयोग
अगर कोई भी व्यक्ति आपको दहेज, मारपीट, बलात्कार या ऐसे ही किसी मामले में झुठा फंसवा देता है तो आप पुरे तथ्यों के साथ हाईकोर्ट में अपील करें। जब तक आपका केस चलेगा तब तक पुलिस आपको गिरफर नहीं कर सकती है। हाईकोर्ट आपकी अपील पर जांच अधिकारी को पुरी इन्वेस्टिगेशन करने के निर्देश भी दे सकती है। और जब तक केस चलेगा तब तक आप अपने उपर होने वाली पुलिस की कार्यवाही को रूकवा सकते है। इसके अलावा अगर आपके खिलाफ वांरट भी है तो भी केस चलने तक आपको गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है।

 


इन बातों का रखें ध्यान
हाईकोर्ट में अपील करने से पहले आपको अच्छे वकील की मदद की जरूरत होती है। आप उस एफआईआर की कॉपी के साथ आपकी बेगुनाही के सबुत और डॉक्युमेंट्स प्रस्तुत कर सकते है। अगर आपके पास कोई गवाह है तो आप उसका उल्लेख भी अपनी एप्लिकेशन में कर सकते है। लेकिन आपको यह सब बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। मजबुत एप्लिकेशन के साथ ही पूरे दस्तावेज होने से आप आपके खिलाफ की गयी झुठी एफआईआर से राहत पासकते है।

ये भी जरूर पढ़ें :

ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

अब बाजार में आया ‘आयुर्वेदिक अंडा’, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप !

 

Related Article

Tags:
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हनुमान जी के 5 चमत्कारी मंद‌िर, जहां भक्तों की होती हैं मुरादें पूरी !

    हनुमान जी के 5 चमत्कारी मंद‌िर, जहां भक्तों की होती हैं मुरादें पूरी !

    October 31, 2017 12:07 am

    इस भक्त के नौकर बन रहे भगवान शिव !

    इस भक्त के नौकर बन रहे भगवान शिव !

    May 8, 2018 10:34 am

    खेल [ और पढ़ें ]

    आखिर क्यों चुने गये रवि शास्त्री भारतीय किक्रेट टीम के कोच ?

    आखिर क्यों चुने गये रवि शास्त्री भारतीय किक्रेट टीम के कोच ?

    July 11, 2017 9:30 pm

    धोनी ने हटाया अपने हेलमेट से तिरंगे का स्टीकर वजह जानकर करेगें आप तारिफ !

    धोनी ने हटाया अपने हेलमेट से तिरंगे का स्टीकर वजह जानकर करेगें आप तारिफ !

    April 1, 2018 4:48 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    ये यूजर्स नहीं कर पायेंगे वाट्सएप का इस्तेमाल

    ये यूजर्स नहीं कर पायेंगे वाट्सएप का इस्तेमाल

    June 11, 2017 7:19 pm

    एयरसेल लाया जियो को टक्कर देने के लिए सबसे सस्तें और बेहतर प्लान

    एयरसेल लाया जियो को टक्कर देने के लिए सबसे सस्तें और बेहतर प्लान

    July 15, 2017 5:45 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    5 दिनों में ही क्यों छिन लिया गया इस लडकी से मिस वर्ल्ड बांग्लादेश का ताज

    5 दिनों में ही क्यों छिन लिया गया इस लडकी से मिस वर्ल्ड बांग्लादेश का ताज

    October 11, 2017 6:58 pm

    शराब पीने से रोका तो पियक्कड़ों ने बना डाला अलग टापू !

    शराब पीने से रोका तो पियक्कड़ों ने बना डाला अलग टापू !

    January 5, 2018 1:56 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    ये है दुनिया का महाठग जिसने बेचा एफिल टॉवर

    ये है दुनिया का महाठग जिसने बेचा एफिल टॉवर

    September 9, 2017 2:01 pm

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    August 11, 2017 7:28 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    भारतीये सेना इस वजह से रिटायरमेंट के बाद अपने वफादार कुत्तों को मार देती है गोली !

    भारतीये सेना इस वजह से रिटायरमेंट के बाद अपने वफादार कुत्तों को मार देती है गोली !

    April 14, 2018 2:33 pm

    दुनिया की सबसे महंगी साइकिल, फिचर और कीमत जानकर दिमाग घूम जाएगा !

    दुनिया की सबसे महंगी साइकिल, फिचर और कीमत जानकर दिमाग घूम जाएगा !

    April 17, 2018 11:11 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    मोदी के करीबी ओर भारत का जेम्स बॉण्ड जिस के नाम से ही कांपता है पाकिस्तान

    मोदी के करीबी ओर भारत का जेम्स बॉण्ड जिस के नाम से ही कांपता है पाकिस्तान

    April 2, 2018 5:23 pm

    32 अंग्रेज़ को मौत के घाट उतारकर वीरगति को प्राप्त होने वाली वीरांगना !

    32 अंग्रेज़ को मौत के घाट उतारकर वीरगति को प्राप्त होने वाली वीरांगना !

    April 3, 2018 2:32 am

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    ये फिल्में अगर होती आज के समय में रीलिज तो क्या विरोध होता पद्मावत जैसा ?

    ये फिल्में अगर होती आज के समय में रीलिज तो क्या विरोध होता पद्मावत जैसा ?

    January 20, 2018 6:29 pm

    ये है वो फिल्में जिन्हें कभी घर वालो के साथ भूलकर भी ना देखें !

    ये है वो फिल्में जिन्हें कभी घर वालो के साथ भूलकर भी ना देखें !

    October 31, 2017 1:25 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    July 25, 2017 4:18 pm

    जब जिन्ना को हुआ था 16 साल की लडकी से प्यार

    जब जिन्ना को हुआ था 16 साल की लडकी से प्यार