Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

वह कानून जो बचा सकता है आपको झुठी एफआईआर और पुलिस की कार्यवाही से !

आज के समय में जहां लोगों में आपसी मतभेद बढते जा रहे है इस वजह से कई बार लोग झुठी एफआईआर करवा देते है जिसके कारण लोग कानूनी झमेलों में फंस जाते है और इस वजह से अपना पैसा, पूॅजी और समय गंवा बैठते है। लेकिन अगर कानूनों की थोडी भी समझ हो तो इनसे बचा जा सकता है। आप कोर्ट के द्वारा झुठी एफआईआर को चैलेंज कर सकते है अगर आपकी दलीलां में सच्चाई होगी तो आपको हाईकोर्ट से राहत मिल सकती है। भारतीय संविधान में भारतीय दंड संहिता में धारा 482 के तहत आप अपील कर सकते है और राहत पा सकते है।

 


क्या है धारा 482
दैनिक भास्कर को एडवोकेट संजय मेहरा ने बताया है कि अगर आपके खिलाफ कोई झुठी एफआईआर करवाता है तो आप धारा 482 का उपयोग कर सकते है। आप कोई भी वकील कर सकते है और उनके द्वारा हाईकोर्ट में अपनी एप्लिकेशन लगा सकते है। अगर आपके पास आपकी बेगुनाही का कोई भी सबुत ऑडियो रिकार्डिंग, विडियो रिकार्डिग, फोटोज और कोई भी दस्तावेज है तो उन्हें आप अपनी एप्लिकेशन के साथ लगा सकते है।

 


इस तरह करें उपयोग
अगर कोई भी व्यक्ति आपको दहेज, मारपीट, बलात्कार या ऐसे ही किसी मामले में झुठा फंसवा देता है तो आप पुरे तथ्यों के साथ हाईकोर्ट में अपील करें। जब तक आपका केस चलेगा तब तक पुलिस आपको गिरफर नहीं कर सकती है। हाईकोर्ट आपकी अपील पर जांच अधिकारी को पुरी इन्वेस्टिगेशन करने के निर्देश भी दे सकती है। और जब तक केस चलेगा तब तक आप अपने उपर होने वाली पुलिस की कार्यवाही को रूकवा सकते है। इसके अलावा अगर आपके खिलाफ वांरट भी है तो भी केस चलने तक आपको गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है।

 


इन बातों का रखें ध्यान
हाईकोर्ट में अपील करने से पहले आपको अच्छे वकील की मदद की जरूरत होती है। आप उस एफआईआर की कॉपी के साथ आपकी बेगुनाही के सबुत और डॉक्युमेंट्स प्रस्तुत कर सकते है। अगर आपके पास कोई गवाह है तो आप उसका उल्लेख भी अपनी एप्लिकेशन में कर सकते है। लेकिन आपको यह सब बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। मजबुत एप्लिकेशन के साथ ही पूरे दस्तावेज होने से आप आपके खिलाफ की गयी झुठी एफआईआर से राहत पासकते है।

ये भी जरूर पढ़ें :

ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

अब बाजार में आया ‘आयुर्वेदिक अंडा’, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप !

 

Related Article

Tags:
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    March 29, 2018 11:27 am

    ये थी वो वजह जिसके कारण लडा गया महाभारत का युद्ध कुरूक्षेत्र में

    ये थी वो वजह जिसके कारण लडा गया महाभारत का युद्ध कुरूक्षेत्र में

    April 13, 2018 6:46 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    May 9, 2018 3:41 pm

    भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने के लिये छोड़ा था इस क्रिकेटर ने अपना देश

    भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने के लिये छोड़ा था इस क्रिकेटर ने अपना देश

    September 25, 2017 11:29 am

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    April 25, 2018 6:48 pm
    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    June 7, 2017 8:05 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    ये है वो करणी माता जिनके नाम पर रखा गया है करणी सेना का नाम !

    ये है वो करणी माता जिनके नाम पर रखा गया है करणी सेना का नाम !

    January 21, 2018 5:12 pm

    जवान को नहीं मिला न्याय, दर दर ठोकर खाने को मजबुर !

    जवान को नहीं मिला न्याय, दर दर ठोकर खाने को मजबुर !

    February 2, 2018 5:21 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    अफ्रीकी देश गिनी का ये तानाशाह दुश्मनों को मार कर खा जाता है !

    अफ्रीकी देश गिनी का ये तानाशाह दुश्मनों को मार कर खा जाता है !

    January 13, 2018 4:28 pm

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    August 11, 2017 7:28 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    अमरनाथ गुफा से जुडे वे 5 रहस्य जिसे हर किसी को जानना चाहिये !

    अमरनाथ गुफा से जुडे वे 5 रहस्य जिसे हर किसी को जानना चाहिये !

    February 28, 2018 4:16 pm

    अनुपम ,अद्भूत और बेजोड इस मंदिर में आती है पायल की आवाज, क्या है रहस्य !

    अनुपम ,अद्भूत और बेजोड इस मंदिर में आती है पायल की आवाज, क्या है रहस्य !

    April 6, 2018 12:13 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    20 साल से है यह व्यक्ति प्रधानमंत्री मोदी के साथ, करता है ये जरूरी काम !

    20 साल से है यह व्यक्ति प्रधानमंत्री मोदी के साथ, करता है ये जरूरी काम !

    April 18, 2018 11:19 am

    शेरसिंह राणा की हैरतअंगेज कहानी !

    शेरसिंह राणा की हैरतअंगेज कहानी !

    April 3, 2018 1:15 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    क्या इंस्ट्राग्राम से मिलेगा काम इस नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस को

    क्या इंस्ट्राग्राम से मिलेगा काम इस नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस को

    July 31, 2017 7:10 pm

    बिल्ला वो विलेन जो बन गया था खौफ का दूसरा नाम !

    बिल्ला वो विलेन जो बन गया था खौफ का दूसरा नाम !

    April 16, 2018 6:04 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    क्या वाकई में हो रहा है भारत कांग्रेस मुक्त….?

    क्या वाकई में हो रहा है भारत कांग्रेस मुक्त….?

    July 28, 2017 2:25 pm

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    July 25, 2017 4:18 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    1 दिन में करें 1 से 1.5 किलो तक वजन कम

    1 दिन में करें 1 से 1.5 किलो तक वजन कम

    May 31, 2018 9:09 pm

    क्या वाकई सिगरेट से अधिक हानिकारक होता है अगरबत्ती का धुआं ?

    क्या वाकई सिगरेट से अधिक हानिकारक होता है अगरबत्ती का धुआं ?

    January 4, 2018 6:49 pm