Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

बिल्ला वो विलेन जो बन गया था खौफ का दूसरा नाम !

बॉलीवुड में एक समय था जब एक्शन फिल्मों की भरमार थी और एक्शन हिरो को लोग खासा पसंद करते थे। ये समय था अमिताभ, धर्मेन्द्र, शत्रुघ्न सिन्हा का जिन्होनें एक्शन फिल्मों में जान डाल दी। लेकिन एक्शन फिल्मों में जितना अहम रोल हीरो का होता है उतना ही विलेन का रोल भी जरूरी होता है। कई बार फिल्मों में हीरो से भी ज्यादा विलेन के रोल को पसंद किया जाता है। हिरो के पास जहां सारी अच्छाई होती है वहीं विलेन बुराई के कई रंग फिल्मों में दिखाता है। ऐसे ही एक विलेन ने काफी फिल्मों में काम किया उनका नाथ था माणिक ईरानी लेकिन उनके नाम से शायद ही कोई जानता हो लेकिन अगर आप पुरानी एक्शन फिल्मों के शौकीन है तो आपने जरूर जो विलेन तस्वीर में दिखायी दे रहा है उसकी फिल्में देखी होगीं।


कई सूपरस्टार के साथ किया काम
सुभाष घई की हीरो फिल्म अगर आपने देखी हो तो उसमें एक विलेन था जिसका नाम था बिल्ला। यह बिल्ला उससे पहले भी कई फिल्मों में नजर आ चुका था। एक्शन तो बाद की बात है उसकी शक्ल देखकर ही हीरो की हालत टाईट हो जाती है। एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन के साथ माणिक ने कई फिल्मों में काम किया। अमिताभ के अलावा शत्रुघ्न सिन्हा, जैकी श्राफ के साथ भी माणिक फिल्मों में काम कर चुके है।


इन फिल्मों में किया काम
माणिक ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत 1974 में गुडे बदमाश फिल्म से की थी। इसके बाद उन्होनें कई सूपरहीट फिल्मों में काम किया जिनमें कालीचरण, त्रिशुल, मिस्टर नटवरलाल, शान, कसम पैदा करने वाले की प्रमुख है। बिल्ला यानि की माणिक 80 और 90 की दशक की कई एक्शन फिल्मों में दिखायी दिये जहां उन्होनें अपने अभिनय की छाप छोडी। कई फिल्मों में तो उनका खौफनाक अंदाज दर्शकों को ताउम्र याद रहेगा। लेकिन यह शानदार अभिनेता एकाएक गायब हो गया।


इस तरह हुयी मौत
फिल्म जगत में अच्छे पैसे के साथ ही चकाचौंध भरी लाईफ भी है। लेकिन ऐसे में कभी कुछ गलत आदतें है जो कई स्टार्स को ले डूबी है। नशे की लत होना ग्लैमर वर्ल्ड में एक आम सी बात है। ऐसे में माणिक भी शराब की लत में ऐसे डूबे की कभी इससे निकल नहीं पाये। और इसी लत ने उनके कैरियर को भी तबाह कर दिया। वैसे तो स्पष्ट तौर पर उनकी मौत कैसे हुयी यह एक रहस्य है लेकिन कुछ लोगों का कहना है अधिक शराब पीने की वजह से उनकी मौत हो गयी। लेकिन साथ ही कुछ अन्य लोगों का यह भी कहना है कि माणिक ने अवसाद ग्रस्त हो आत्महतया कर ली। अब उनकी मौत कैसे हुयी यह तो कहा नहीं जा सकता लेकिन आज एक शानदार अभिनेता आज हमारे मध्य नहीं है कुछ है तो बस उनकी यादगार फिल्में।

ये भी जरूर पढ़ें :

इन 10 अभिनेत्रियां ने अपनी खुबसूरती से बनाया है करोडों लोगों को दिवाना !

मरने के बाद पुरा हुआ श्रीदेवी का ये पूराना सपना !

सलमान खान के अलावा ये बॉलीवुड सितारे भी खा चुके हैं जेल की हवा !

 

Related Article

Tags: , , , , , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    ये थी वो वजह जिसके कारण लडा गया महाभारत का युद्ध कुरूक्षेत्र में

    ये थी वो वजह जिसके कारण लडा गया महाभारत का युद्ध कुरूक्षेत्र में

    April 13, 2018 6:46 pm

    हनुमान जी के 5 चमत्कारी मंद‌िर, जहां भक्तों की होती हैं मुरादें पूरी !

    हनुमान जी के 5 चमत्कारी मंद‌िर, जहां भक्तों की होती हैं मुरादें पूरी !

    October 31, 2017 12:07 am

    खेल [ और पढ़ें ]

    61 सालो में कोई नहीं तोड़ पाया इस क्रिकेटर का ये अनोखा रेकॉर्ड

    61 सालो में कोई नहीं तोड़ पाया इस क्रिकेटर का ये अनोखा रेकॉर्ड

    April 3, 2018 12:18 pm

    अद्भुत ! सिर्फ एक बॉल में बना दिये थे 286 रन, क्रिकेट के इस रिकार्ड को तोडना है असंभव !

    अद्भुत ! सिर्फ एक बॉल में बना दिये थे 286 रन, क्रिकेट के इस रिकार्ड को तोडना है असंभव !

    March 20, 2018 2:18 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    July 23, 2017 11:39 am

    रिलायंस जियो का नया धमाका एक साथ ले सकते है 5 4G फीचर फोन कनेक्शन

    रिलायंस जियो का नया धमाका एक साथ ले सकते है 5 4G फीचर फोन कनेक्शन

    August 24, 2017 1:04 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    दुनिया की सबसे खूबसूरत पूलिस ऑफिसर की तस्वीरें हो रही वायरल !

    दुनिया की सबसे खूबसूरत पूलिस ऑफिसर की तस्वीरें हो रही वायरल !

    May 14, 2018 6:53 pm

    इस महिला से मिल चुके हैं यमराज, बोले-जा तू कुछ दिन और जी ले !

    इस महिला से मिल चुके हैं यमराज, बोले-जा तू कुछ दिन और जी ले !

    April 27, 2018 4:17 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    20 साल से है यह व्यक्ति प्रधानमंत्री मोदी के साथ, करता है ये जरूरी काम !

    20 साल से है यह व्यक्ति प्रधानमंत्री मोदी के साथ, करता है ये जरूरी काम !

    April 18, 2018 11:19 am

    कभी 5 रुपये की मजदूरी करने वाली आज है करोडों की मालकीन !

    कभी 5 रुपये की मजदूरी करने वाली आज है करोडों की मालकीन !

    September 15, 2017 4:11 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    सैम मॉनेकशॉ फौज का वह अफसर जिसने ठुकरा दिया था इंदिरा गांधी का फरमान

    सैम मॉनेकशॉ फौज का वह अफसर जिसने ठुकरा दिया था इंदिरा गांधी का फरमान

    December 29, 2017 3:11 pm

    सम्राट अकबर ओर विज्ञान सब हार गये थे इस मंदिर के सामने, जाने क्या है मंदिर का रहस्य

    सम्राट अकबर ओर विज्ञान सब हार गये थे इस मंदिर के सामने, जाने क्या है मंदिर का रहस्य

    August 25, 2017 8:06 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    स्वतंत्रता का वो पहला सिपाही आखिर क्यों भुला दिया गया ?

    स्वतंत्रता का वो पहला सिपाही आखिर क्यों भुला दिया गया ?

    July 25, 2017 2:54 pm

    मोदी के प्रभावी भाषणों के पीछे इन पॉच लोगों की है टीम !

    मोदी के प्रभावी भाषणों के पीछे इन पॉच लोगों की है टीम !

    February 7, 2018 1:58 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    काश, अमिताभ ने ये 10 फिल्में न की होतीं !

    काश, अमिताभ ने ये 10 फिल्में न की होतीं !

    October 17, 2017 12:36 am

    जानिये इस पठान एक्टर की एंट्री पर पाकिस्तान ने क्यों लगा दिया था बैन !

    जानिये इस पठान एक्टर की एंट्री पर पाकिस्तान ने क्यों लगा दिया था बैन !

    May 2, 2018 1:07 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    बालासाहब ठाकरे कैसे बने एक कार्टूनिस्ट से हिन्दू हृदय सम्राट !

    बालासाहब ठाकरे कैसे बने एक कार्टूनिस्ट से हिन्दू हृदय सम्राट !

    January 24, 2018 7:11 pm
    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    June 19, 2017 8:11 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    April 10, 2018 1:53 pm

    नींबू एवं नींबू पानी से दोस्ती करने के फायदे और गुण

    नींबू एवं नींबू पानी से दोस्ती करने के फायदे और गुण