Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

आज ही करे आवेदन, प्रधानमंत्री की इस योजना से बनाये अपना स्वयं का घर

हर छोटी बडी फैमिली का एक ही बडा सपना होता है और वो है अपना खुद का घर। लेकिन घर बनाना आसान काम नहीं है। आजकल की मंहगाई में जहां हर चीज पर बडे खर्चे है वहां मकान बनाने के लिये पैसे जोडना एक बडा ही टफ जॉब है। ये ही वजह है कि आज भी भारत की बहुत बडी आबादी के पास खुद का घर नहीं है। लेकिन 2014 में जब नरेन्द्र मोदी सत्ता में आये तो उन्होनें यह कहा था कि वो चाहते है कि वर्ष 2022 तक हर व्यक्ति का स्वयं का एक घर हो। इसको ध्यान में रखते हुये वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया था।

सब्सिडी का मिलेगा फायदा
प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य है हर व्यक्ति के पास अपना घर हो। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुये कमजोर आय वर्ग के लिये मकान बनाने पर कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराने के साथ ही सब्सिडी भी दी जा रही है। इसमें जिन लोगों की कमाई 6 लाख रू सालाना से कम है उन्हें सरकार 6.5 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी का फायदा दे रही है। लेकिन अब इस योजना को 6 लाख से अधिक आय वालो के लिये भी कर दिया गया है। इससे अब मध्यम वर्ग के लोग भी मकान बनाने का सपना कम ब्याजदर पर पूरा कर सकेगें।

उच्च आय वर्ग वाले लोगों को भी किया शामिल
अब 12 लाख आय वाले लोगों को एमआईजी 1 ग्रुप में रखा गया है। इस कैटेगरी के लोग जो पहली बार घर बना रहे है अब 9 लाख रूपये तक के होम लोन पर उन्हें 4 फिसदी ब्याज सब्सिडी का फायदा मिलेगा। और जिनकी आबादी 12 लाख से अधिक है उन्हें 9 लाख के लोन पर 3 फिसदी ब्याज सब्सिडी का फायदा मिल सकेगा। इन लोन को चुकाने की अधिकतम सीमा 20 वर्ष रहेगी। इस तरह से अब गरीब ही नहीं मध्यम आय वर्ग के लोग भी कम लागत में अपना स्वयं का मकान बना सकेगें।

इस तरह से करे आवेदन
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऑनलाईन और ऑफलाईन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है। इसके लिये आप प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाई http://pmaymis.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है। अगर आपके पास भी अपना स्वयं का घर नहीं है तो इस योजना का फायदा उठाकर आप भी घर बना सकते है और न्युनतम ब्याज दर पर भी सब्सिडी का फायदा ले सकते है। यह योजना करोडों भारतीयों के सपनों को साकार कर रही है। और वह दिन जल्द ही आयेगा जब भारत में कोई बेघर नहीं होगा और सबका स्वयं का घर होगा।

 

Related Article

Tags:
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    जानें अघोरियों की रहस्यमयी दुनिया के बारे में !!

    जानें अघोरियों की रहस्यमयी दुनिया के बारे में !!

    April 25, 2018 5:16 pm

    ये थी वो वजह जिसके कारण लडा गया महाभारत का युद्ध कुरूक्षेत्र में

    ये थी वो वजह जिसके कारण लडा गया महाभारत का युद्ध कुरूक्षेत्र में

    April 13, 2018 6:46 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    अद्भुत ! सिर्फ एक बॉल में बना दिये थे 286 रन, क्रिकेट के इस रिकार्ड को तोडना है असंभव !

    अद्भुत ! सिर्फ एक बॉल में बना दिये थे 286 रन, क्रिकेट के इस रिकार्ड को तोडना है असंभव !

    March 20, 2018 2:18 pm

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    May 12, 2018 2:12 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    January 19, 2018 1:32 pm

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    June 13, 2017 7:56 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    जाने किस व्यक्ति के आदेश से हुआ श्रीदेवी का राजकीय सम्मान का अंतिम संस्कार !

    जाने किस व्यक्ति के आदेश से हुआ श्रीदेवी का राजकीय सम्मान का अंतिम संस्कार !

    April 4, 2018 2:02 am

    इस लडकी ने किया यूपीएससी में किया टॉप, पिता चलाते है ऑटोरिक्शा

    इस लडकी ने किया यूपीएससी में किया टॉप, पिता चलाते है ऑटोरिक्शा

    November 25, 2017 3:14 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    ऐसे देश जहां कभी सूरज नहीं डूबता, नहीं होती रात !

    ऐसे देश जहां कभी सूरज नहीं डूबता, नहीं होती रात !

    April 3, 2018 5:59 pm

    जेफ बेजोस एक ही दिन में कैसे बन गए दुनिया के सबसे अमीर आदमी

    जेफ बेजोस एक ही दिन में कैसे बन गए दुनिया के सबसे अमीर आदमी

    July 28, 2017 4:42 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    वो मुसलमान जो इतिहास का सबसे अमीर आदमी था !

    वो मुसलमान जो इतिहास का सबसे अमीर आदमी था !

    January 21, 2018 6:39 pm

    इस विडियो को देखकर जान जायेगें कि शरीर से आत्मा कैसे निकलती है !

    इस विडियो को देखकर जान जायेगें कि शरीर से आत्मा कैसे निकलती है !

    April 27, 2018 1:02 am

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    अब IAS अफसर की बेटी पढेंगी सरकारी स्कूल में

    अब IAS अफसर की बेटी पढेंगी सरकारी स्कूल में

    July 10, 2017 8:06 am

    32 अंग्रेज़ को मौत के घाट उतारकर वीरगति को प्राप्त होने वाली वीरांगना !

    32 अंग्रेज़ को मौत के घाट उतारकर वीरगति को प्राप्त होने वाली वीरांगना !

    April 3, 2018 2:32 am

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    ये है अंडरवर्ल्‍ड डॉन ‘डैडी’ यानी अरुण गवली की असली कहानी ।

    ये है अंडरवर्ल्‍ड डॉन ‘डैडी’ यानी अरुण गवली की असली कहानी ।

    September 8, 2017 3:55 pm

    पाकिस्तान में हो चुकी है ये 10 फिल्में बैन, फिर पद्मावत क्यूॅ नहीं

    पाकिस्तान में हो चुकी है ये 10 फिल्में बैन, फिर पद्मावत क्यूॅ नहीं

    January 26, 2018 3:51 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    प्रकाश राज क्यों हो रहे है मोदी और शाह विरोधी ?

    प्रकाश राज क्यों हो रहे है मोदी और शाह विरोधी ?

    January 19, 2018 3:39 pm

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    June 29, 2017 9:53 am

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    April 9, 2018 6:23 pm

    रेस्टोरेंट में इन 6 डीशेज को भूलकर भी ना खायें !!

    रेस्टोरेंट में इन 6 डीशेज को भूलकर भी ना खायें !!

    March 30, 2018 4:32 pm