Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

आज ही करे आवेदन, प्रधानमंत्री की इस योजना से बनाये अपना स्वयं का घर

हर छोटी बडी फैमिली का एक ही बडा सपना होता है और वो है अपना खुद का घर। लेकिन घर बनाना आसान काम नहीं है। आजकल की मंहगाई में जहां हर चीज पर बडे खर्चे है वहां मकान बनाने के लिये पैसे जोडना एक बडा ही टफ जॉब है। ये ही वजह है कि आज भी भारत की बहुत बडी आबादी के पास खुद का घर नहीं है। लेकिन 2014 में जब नरेन्द्र मोदी सत्ता में आये तो उन्होनें यह कहा था कि वो चाहते है कि वर्ष 2022 तक हर व्यक्ति का स्वयं का एक घर हो। इसको ध्यान में रखते हुये वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया था।

सब्सिडी का मिलेगा फायदा
प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य है हर व्यक्ति के पास अपना घर हो। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुये कमजोर आय वर्ग के लिये मकान बनाने पर कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराने के साथ ही सब्सिडी भी दी जा रही है। इसमें जिन लोगों की कमाई 6 लाख रू सालाना से कम है उन्हें सरकार 6.5 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी का फायदा दे रही है। लेकिन अब इस योजना को 6 लाख से अधिक आय वालो के लिये भी कर दिया गया है। इससे अब मध्यम वर्ग के लोग भी मकान बनाने का सपना कम ब्याजदर पर पूरा कर सकेगें।

उच्च आय वर्ग वाले लोगों को भी किया शामिल
अब 12 लाख आय वाले लोगों को एमआईजी 1 ग्रुप में रखा गया है। इस कैटेगरी के लोग जो पहली बार घर बना रहे है अब 9 लाख रूपये तक के होम लोन पर उन्हें 4 फिसदी ब्याज सब्सिडी का फायदा मिलेगा। और जिनकी आबादी 12 लाख से अधिक है उन्हें 9 लाख के लोन पर 3 फिसदी ब्याज सब्सिडी का फायदा मिल सकेगा। इन लोन को चुकाने की अधिकतम सीमा 20 वर्ष रहेगी। इस तरह से अब गरीब ही नहीं मध्यम आय वर्ग के लोग भी कम लागत में अपना स्वयं का मकान बना सकेगें।

इस तरह से करे आवेदन
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऑनलाईन और ऑफलाईन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है। इसके लिये आप प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाई http://pmaymis.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है। अगर आपके पास भी अपना स्वयं का घर नहीं है तो इस योजना का फायदा उठाकर आप भी घर बना सकते है और न्युनतम ब्याज दर पर भी सब्सिडी का फायदा ले सकते है। यह योजना करोडों भारतीयों के सपनों को साकार कर रही है। और वह दिन जल्द ही आयेगा जब भारत में कोई बेघर नहीं होगा और सबका स्वयं का घर होगा।

 

Related Article

Tags:
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    तनाव होने पर करें राशी अनुसार ये उपाय, तनाव होगा छुमंतर

    तनाव होने पर करें राशी अनुसार ये उपाय, तनाव होगा छुमंतर

    October 30, 2017 5:12 pm

    इन 4 तरह के लडकों की ओर जल्द आकर्षित होती है लडकियां

    इन 4 तरह के लडकों की ओर जल्द आकर्षित होती है लडकियां

    April 23, 2018 12:54 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    61 सालो में कोई नहीं तोड़ पाया इस क्रिकेटर का ये अनोखा रेकॉर्ड

    61 सालो में कोई नहीं तोड़ पाया इस क्रिकेटर का ये अनोखा रेकॉर्ड

    April 3, 2018 12:18 pm

    कहॉ है 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का गुमनाम हीरो !

    कहॉ है 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का गुमनाम हीरो !

    April 1, 2018 8:36 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    July 16, 2017 10:36 pm
    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    June 7, 2017 8:05 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    श्रीदेवी के शव को क्यों लपेटा गया तिरंगे में, जानिए किनको मिलता है राजकीय सम्मान !

    श्रीदेवी के शव को क्यों लपेटा गया तिरंगे में, जानिए किनको मिलता है राजकीय सम्मान !

    March 1, 2018 1:20 am
    कल से रोज बदलेगे पेट्रोल-डीजल के भाव

    कल से रोज बदलेगे पेट्रोल-डीजल के भाव

    कल से रोज बदलेगे पेट्रोल-डीजल के भाव

    June 15, 2017 1:00 am

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    जितनी छोटी होगी स्कर्ट उतना अधिक डिस्काउंट मिलता है इस रेस्टोरेंट में !

    जितनी छोटी होगी स्कर्ट उतना अधिक डिस्काउंट मिलता है इस रेस्टोरेंट में !

    June 3, 2018 4:00 pm

    एक भूल और मिल्खा के हाथ से फिसला रोम ओलम्पिक पदक !

    एक भूल और मिल्खा के हाथ से फिसला रोम ओलम्पिक पदक !

    August 31, 2017 8:51 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    दुनिया की अनोखी झील जो भी गया इसमें बन गया पत्थर !

    दुनिया की अनोखी झील जो भी गया इसमें बन गया पत्थर !

    February 28, 2018 1:10 pm

    एक लड़की की इज्जत बचाने के लिए 84 गांव श्मशान बने !

    एक लड़की की इज्जत बचाने के लिए 84 गांव श्मशान बने !

    March 29, 2018 12:38 am

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    भारत का सबसे अमीर भिखारी, लाखों में नहीं कराडों में है सम्पत्ति !

    भारत का सबसे अमीर भिखारी, लाखों में नहीं कराडों में है सम्पत्ति !

    May 18, 2018 12:24 pm

    इस वीर क्रांतिकारी ने अंग्रेजो को उनके घर में घुसकर मारा

    इस वीर क्रांतिकारी ने अंग्रेजो को उनके घर में घुसकर मारा

    July 31, 2017 3:37 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    भारत की हर महिला और लड़की को देखनी चाहिये ये 10 फिल्में !

    भारत की हर महिला और लड़की को देखनी चाहिये ये 10 फिल्में !

    December 29, 2017 6:09 pm

    बालासाहब के सामने फूट फूटकर रो पडे थे सूनिल दत्त, संजय को लगायी थी फटकार !

    बालासाहब के सामने फूट फूटकर रो पडे थे सूनिल दत्त, संजय को लगायी थी फटकार !

    May 19, 2018 2:41 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    एक ऐसा सेक्स स्कैंडल जिसके कारण प्रधानमंत्री को गंवानी पडी थी कूर्सी !

    एक ऐसा सेक्स स्कैंडल जिसके कारण प्रधानमंत्री को गंवानी पडी थी कूर्सी !

    December 20, 2017 6:20 pm

    15 अगस्त 1947 की वो रात खुशी के साथ दे गई एक दर्द भी

    15 अगस्त 1947 की वो रात खुशी के साथ दे गई एक दर्द भी

    August 15, 2017 5:12 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    रेस्टोरेंट में इन 6 डीशेज को भूलकर भी ना खायें !!

    रेस्टोरेंट में इन 6 डीशेज को भूलकर भी ना खायें !!

    March 30, 2018 4:32 pm

    उम्र के हिसाब से जान लें क्या होनी चाहिये लम्बाई !

    उम्र के हिसाब से जान लें क्या होनी चाहिये लम्बाई !

    March 29, 2018 7:16 pm