Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

आज ही करे आवेदन, प्रधानमंत्री की इस योजना से बनाये अपना स्वयं का घर

हर छोटी बडी फैमिली का एक ही बडा सपना होता है और वो है अपना खुद का घर। लेकिन घर बनाना आसान काम नहीं है। आजकल की मंहगाई में जहां हर चीज पर बडे खर्चे है वहां मकान बनाने के लिये पैसे जोडना एक बडा ही टफ जॉब है। ये ही वजह है कि आज भी भारत की बहुत बडी आबादी के पास खुद का घर नहीं है। लेकिन 2014 में जब नरेन्द्र मोदी सत्ता में आये तो उन्होनें यह कहा था कि वो चाहते है कि वर्ष 2022 तक हर व्यक्ति का स्वयं का एक घर हो। इसको ध्यान में रखते हुये वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया था।

सब्सिडी का मिलेगा फायदा
प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य है हर व्यक्ति के पास अपना घर हो। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुये कमजोर आय वर्ग के लिये मकान बनाने पर कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराने के साथ ही सब्सिडी भी दी जा रही है। इसमें जिन लोगों की कमाई 6 लाख रू सालाना से कम है उन्हें सरकार 6.5 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी का फायदा दे रही है। लेकिन अब इस योजना को 6 लाख से अधिक आय वालो के लिये भी कर दिया गया है। इससे अब मध्यम वर्ग के लोग भी मकान बनाने का सपना कम ब्याजदर पर पूरा कर सकेगें।

उच्च आय वर्ग वाले लोगों को भी किया शामिल
अब 12 लाख आय वाले लोगों को एमआईजी 1 ग्रुप में रखा गया है। इस कैटेगरी के लोग जो पहली बार घर बना रहे है अब 9 लाख रूपये तक के होम लोन पर उन्हें 4 फिसदी ब्याज सब्सिडी का फायदा मिलेगा। और जिनकी आबादी 12 लाख से अधिक है उन्हें 9 लाख के लोन पर 3 फिसदी ब्याज सब्सिडी का फायदा मिल सकेगा। इन लोन को चुकाने की अधिकतम सीमा 20 वर्ष रहेगी। इस तरह से अब गरीब ही नहीं मध्यम आय वर्ग के लोग भी कम लागत में अपना स्वयं का मकान बना सकेगें।

इस तरह से करे आवेदन
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऑनलाईन और ऑफलाईन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है। इसके लिये आप प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाई http://pmaymis.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है। अगर आपके पास भी अपना स्वयं का घर नहीं है तो इस योजना का फायदा उठाकर आप भी घर बना सकते है और न्युनतम ब्याज दर पर भी सब्सिडी का फायदा ले सकते है। यह योजना करोडों भारतीयों के सपनों को साकार कर रही है। और वह दिन जल्द ही आयेगा जब भारत में कोई बेघर नहीं होगा और सबका स्वयं का घर होगा।

 

Related Article

Tags:
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    March 29, 2018 11:27 am

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    April 24, 2018 12:37 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    विराट कोहली और धोनी में कौन कर रहा है अधिक कमाई ?

    विराट कोहली और धोनी में कौन कर रहा है अधिक कमाई ?

    March 12, 2018 11:21 pm

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    May 9, 2018 3:41 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    सैकेंड हैंड कार खरीदते समय इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

    सैकेंड हैंड कार खरीदते समय इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

    April 3, 2018 1:49 am

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    July 16, 2017 10:36 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    साल का पहला चंद्रग्रहण लगेगा 31 जनवरी को इन बातों का रखें ख्याल !

    साल का पहला चंद्रग्रहण लगेगा 31 जनवरी को इन बातों का रखें ख्याल !

    January 31, 2018 1:42 pm

    मरने के 5 घंटे बाद हुआ यह व्यक्ति जिंदा, गलती से ले गये थे यमदूत

    मरने के 5 घंटे बाद हुआ यह व्यक्ति जिंदा, गलती से ले गये थे यमदूत

    April 24, 2018 2:01 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    फोब्स मैंगजीन ने भी माना अबकी बार भरोसेमंद सरकार

    फोब्स मैंगजीन ने भी माना अबकी बार भरोसेमंद सरकार

    July 14, 2017 2:31 pm

    भारत का सबसे अमीर भिखारी, लाखों में नहीं कराडों में है सम्पत्ति !

    भारत का सबसे अमीर भिखारी, लाखों में नहीं कराडों में है सम्पत्ति !

    May 18, 2018 12:24 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    चमत्कार मौत के दो महीने बाद क्यों मुस्कराने लगा यह संत !

    चमत्कार मौत के दो महीने बाद क्यों मुस्कराने लगा यह संत !

    April 24, 2018 5:46 pm

    यह है दुनिया कि सबसे अनोखी अंडे देने वाली चट्टान

    यह है दुनिया कि सबसे अनोखी अंडे देने वाली चट्टान

    October 3, 2017 12:40 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    कैसे एक लडकी मौत के बाद भी करती रही नौकरी और मॉ बाप से बातें !

    कैसे एक लडकी मौत के बाद भी करती रही नौकरी और मॉ बाप से बातें !

    April 23, 2018 3:22 pm

    चार्ल्स शोभराज तिहाड जेल से फरार होने वाला कैदी जिस पर है कई हत्या के आरोप !

    चार्ल्स शोभराज तिहाड जेल से फरार होने वाला कैदी जिस पर है कई हत्या के आरोप !

    April 19, 2018 1:42 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    मुंबई की सडको पर पेन बेचने वाला यह हास्य अभिनेता आज है 190 करोड का मालिक

    मुंबई की सडको पर पेन बेचने वाला यह हास्य अभिनेता आज है 190 करोड का मालिक

    September 22, 2017 2:34 pm

    दुनिया की 10 सबसे कमाउ फिल्में जिन्होनें की है करोडों नहीं अरबों की कमाई !

    दुनिया की 10 सबसे कमाउ फिल्में जिन्होनें की है करोडों नहीं अरबों की कमाई !

    February 24, 2018 9:04 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    राजस्थान सरकार की योजना बेटियों के लिए वरदान साबित हुई

    राजस्थान सरकार की योजना बेटियों के लिए वरदान साबित हुई

    July 29, 2017 4:20 pm

    15 अगस्त 1947 की वो रात खुशी के साथ दे गई एक दर्द भी

    15 अगस्त 1947 की वो रात खुशी के साथ दे गई एक दर्द भी

    August 15, 2017 5:12 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    क्या वाकई ई सिगरेट धुम्रपान छोडने में मददगार है ?

    क्या वाकई ई सिगरेट धुम्रपान छोडने में मददगार है ?

    February 8, 2018 7:03 pm

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    April 10, 2018 1:53 pm