Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

इस वजह से पहनते है डॉक्टर्स सफेद कोट और वकील काला कोट !

आपने हास्पीटल में डॉक्टर और नर्स को हमेशा सफेद कोट पहने देखा होगा। और अगर आपको कभी कोर्ट जाना पडा हो तो वहां भी आपने अक्सर जज और वकील को काले कोट में देखा होगा। अलग अलग प्रोफेशन में लोगों को अलग अलग कपडे पहनने पडते है लेकिन अक्सर प्रोफेशन में इन यूनिफार्म के कलर बदल जाते है। लेकिन दुनिया में कुछ प्रोफेशन है जिनकी युनिफार्म बरसों से आज भी उन्हीं कलर में है। इसी कडी में डॉक्टर के सफेद कोट और वकीलों के काले कोट आते है। लेकिन क्या आप जानते है कि क्या वजह है जो कि डॉक्टर सफेद कोट पहनते और वकील काले कोट पहनते है।

ब्रिटिश काल में शुरूआत हुयी
रंगो का अपना खास महत्व होता है। ये दुनिया में फैली उर्जा को इंगित करते है। रंगों को असर पॉजीटीव और नेगिटीव उर्जा के रूप में पडता है। इसी कारण कुछ खास प्रोफेशन के लिये रंगों का चुनाव करते वक्त खास ध्यान दिया जाता है। ब्रिटिश काल से ही जजों और वकीलों के लिये ब्लैक गाउन और विग पहनते है। शुरूआत से ही इस पेशे को प्रतिष्ठा का पेशा माना जाता है इसीलिये यह काला रंग उनके उच्च वर्ग और उनके पेशे की गंभीरता को बयां करता है।

पेशे के अनुशासन को दिखाता है
वकीलों का यह कालो कोट उनके पेशे के अनुशासन को दिखाता है। काले कोट का मतलब अर्तविरोधी प्रवृत्ति भी है। न्याय के लिये वकली और जज को विपरीत धारणाओं के बीच में से न्याय निकालना होता है। काले रंग को न्याय का रंग भी माना जाता है और सुरक्षा का रंग भी। एडवोकेट एक्ट 1961 के अनुसार भारत के सूप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट, डिस्ट्रीक्ट और ट्रिब्युनल कोर्ट में आने वाले सभी वकीलों को इस ब्लैक युनिफार्म में आना जरूरी है।

इस वजह से पहनते है डॉक्टर्स सफेद कोट
डॉक्टर और नर्स हमेशा सफेद कोट में रहते है।सफेद रंग को शांती और सूकुन का रंग माना जाता है और डॉक्टर्स का काम अपने मरीजों का इलाज करना और राहत महसूस करवाना है। इसलिये डॉक्टर्स हमेशा सफेद कोट पहनते है। हॉस्पिटल में आकर मरीज तनाव भरे माहौल में पॉजीटिव रह सके इसलिये भी डॉक्टर्स हमेशा सफेद कपडे पहनते है। सफेद रंग को शांति, पवित्रता, इर्मानदारी से भी जोडकर देखा जाता है। डॉक्टर्स के सफेद कोट पहनने की शुरूआत बीसवीं शताब्दी से हुयी थी।

ये भी जरूर पढ़ें :

कभी भी मैच देखने स्टेडियम में नहीं आई सचिन तेंदुलकर की पत्नी !

मुकेश अंबानी के पास है कारों का जबरदस्त कलेक्शन !

देश का पहला स्मार्ट एक्सप्रेक्सवे, 4 घंटे की दूरी सिमट कर होगी सवा घंटे में !

1 दिन में करें 1 से 1.5 किलो तक वजन कम

 

Related Article

Tags: ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    June 9, 2017 1:32 pm

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    March 10, 2018 3:26 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    आज से 19 साल पहले कुंबले ने रचा था इतिहास !

    आज से 19 साल पहले कुंबले ने रचा था इतिहास !

    April 3, 2018 7:17 pm

    13 साल के बच्चें ने बनाया किक्रेट का अनूठा रिकार्ड

    13 साल के बच्चें ने बनाया किक्रेट का अनूठा रिकार्ड

    August 12, 2017 3:02 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    ये यूजर्स नहीं कर पायेंगे वाट्सएप का इस्तेमाल

    ये यूजर्स नहीं कर पायेंगे वाट्सएप का इस्तेमाल

    June 11, 2017 7:19 pm

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    October 11, 2017 9:33 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    आखिर हंगामा क्यों है बरपा

    आखिर हंगामा क्यों है बरपा

    June 17, 2017 8:30 am

    अक्षय की एक छोटी सी अपील से देश के जवानों को मिली इतनी बड़ी रकम !

    अक्षय की एक छोटी सी अपील से देश के जवानों को मिली इतनी बड़ी रकम !

    January 23, 2018 4:45 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    मुकेश अंबानी का रूतबा ऐसा है कि कार की चाबी खोने पर जर्मनी से आयी चाबी हैलीकॉप्टर से

    मुकेश अंबानी का रूतबा ऐसा है कि कार की चाबी खोने पर जर्मनी से आयी चाबी हैलीकॉप्टर से

    April 6, 2018 12:57 pm

    वह हिन्दू राजा जिसने विश्वविजेता बनने के सिंकदर के सपने को कर दिया था चकनाचुर

    वह हिन्दू राजा जिसने विश्वविजेता बनने के सिंकदर के सपने को कर दिया था चकनाचुर

    April 3, 2018 4:50 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    दुनिया के ऐसे रहस्य जिन्हें आज तक कोई नहीं सुलझा सका है !

    दुनिया के ऐसे रहस्य जिन्हें आज तक कोई नहीं सुलझा सका है !

    February 23, 2018 1:58 pm
    क्यों पहनते है काला कोट सभी वकील

    आखिर वकील काला कोट ही क्यों पहनते हैं ?

    आखिर वकील काला कोट ही क्यों पहनते हैं ?

    June 7, 2017 11:15 am

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    अपराधियों में खौफ का दुसरा नाम है, ये बन्दुक वाली चाची

    अपराधियों में खौफ का दुसरा नाम है, ये बन्दुक वाली चाची

    September 8, 2017 8:36 pm

    1983 किक्रेट विश्व कप में भारत की जीत का गुमनाम हीरो ?

    1983 किक्रेट विश्व कप में भारत की जीत का गुमनाम हीरो ?

    July 21, 2017 2:46 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    ये फिल्में अगर होती आज के समय में रीलिज तो क्या विरोध होता पद्मावत जैसा ?

    ये फिल्में अगर होती आज के समय में रीलिज तो क्या विरोध होता पद्मावत जैसा ?

    January 20, 2018 6:29 pm

    ये है बॉलीवुड के 5 सबसे मंहगे गाने !

    ये है बॉलीवुड के 5 सबसे मंहगे गाने !

    March 21, 2018 4:06 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    June 19, 2017 8:11 pm

    राजस्थान सरकार की योजना बेटियों के लिए वरदान साबित हुई

    राजस्थान सरकार की योजना बेटियों के लिए वरदान साबित हुई

    July 29, 2017 4:20 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    उम्र के हिसाब से ये होना चाहिये आपका वजन !

    उम्र के हिसाब से ये होना चाहिये आपका वजन !

    April 3, 2018 3:53 pm

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    April 9, 2018 6:23 pm