Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

इस वजह से पहनते है डॉक्टर्स सफेद कोट और वकील काला कोट !

आपने हास्पीटल में डॉक्टर और नर्स को हमेशा सफेद कोट पहने देखा होगा। और अगर आपको कभी कोर्ट जाना पडा हो तो वहां भी आपने अक्सर जज और वकील को काले कोट में देखा होगा। अलग अलग प्रोफेशन में लोगों को अलग अलग कपडे पहनने पडते है लेकिन अक्सर प्रोफेशन में इन यूनिफार्म के कलर बदल जाते है। लेकिन दुनिया में कुछ प्रोफेशन है जिनकी युनिफार्म बरसों से आज भी उन्हीं कलर में है। इसी कडी में डॉक्टर के सफेद कोट और वकीलों के काले कोट आते है। लेकिन क्या आप जानते है कि क्या वजह है जो कि डॉक्टर सफेद कोट पहनते और वकील काले कोट पहनते है।

ब्रिटिश काल में शुरूआत हुयी
रंगो का अपना खास महत्व होता है। ये दुनिया में फैली उर्जा को इंगित करते है। रंगों को असर पॉजीटीव और नेगिटीव उर्जा के रूप में पडता है। इसी कारण कुछ खास प्रोफेशन के लिये रंगों का चुनाव करते वक्त खास ध्यान दिया जाता है। ब्रिटिश काल से ही जजों और वकीलों के लिये ब्लैक गाउन और विग पहनते है। शुरूआत से ही इस पेशे को प्रतिष्ठा का पेशा माना जाता है इसीलिये यह काला रंग उनके उच्च वर्ग और उनके पेशे की गंभीरता को बयां करता है।

पेशे के अनुशासन को दिखाता है
वकीलों का यह कालो कोट उनके पेशे के अनुशासन को दिखाता है। काले कोट का मतलब अर्तविरोधी प्रवृत्ति भी है। न्याय के लिये वकली और जज को विपरीत धारणाओं के बीच में से न्याय निकालना होता है। काले रंग को न्याय का रंग भी माना जाता है और सुरक्षा का रंग भी। एडवोकेट एक्ट 1961 के अनुसार भारत के सूप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट, डिस्ट्रीक्ट और ट्रिब्युनल कोर्ट में आने वाले सभी वकीलों को इस ब्लैक युनिफार्म में आना जरूरी है।

इस वजह से पहनते है डॉक्टर्स सफेद कोट
डॉक्टर और नर्स हमेशा सफेद कोट में रहते है।सफेद रंग को शांती और सूकुन का रंग माना जाता है और डॉक्टर्स का काम अपने मरीजों का इलाज करना और राहत महसूस करवाना है। इसलिये डॉक्टर्स हमेशा सफेद कोट पहनते है। हॉस्पिटल में आकर मरीज तनाव भरे माहौल में पॉजीटिव रह सके इसलिये भी डॉक्टर्स हमेशा सफेद कपडे पहनते है। सफेद रंग को शांति, पवित्रता, इर्मानदारी से भी जोडकर देखा जाता है। डॉक्टर्स के सफेद कोट पहनने की शुरूआत बीसवीं शताब्दी से हुयी थी।

ये भी जरूर पढ़ें :

कभी भी मैच देखने स्टेडियम में नहीं आई सचिन तेंदुलकर की पत्नी !

मुकेश अंबानी के पास है कारों का जबरदस्त कलेक्शन !

देश का पहला स्मार्ट एक्सप्रेक्सवे, 4 घंटे की दूरी सिमट कर होगी सवा घंटे में !

1 दिन में करें 1 से 1.5 किलो तक वजन कम

 

Related Article

Tags: ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    March 29, 2018 11:27 am

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    March 10, 2018 3:26 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    August 11, 2017 7:28 pm

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    May 9, 2018 3:41 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    मोबाइल स्लो या हैंग करे तो कर दे यह फोल्डर डिलीट !

    मोबाइल स्लो या हैंग करे तो कर दे यह फोल्डर डिलीट !

    May 2, 2018 2:16 pm

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    January 19, 2018 1:32 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    रणवीर कपुर के साथ वायरल तस्वीर पर माहिरा खान ने तोडी चुप्पी !

    रणवीर कपुर के साथ वायरल तस्वीर पर माहिरा खान ने तोडी चुप्पी !

    March 28, 2018 12:15 am

    मरने के 5 घंटे बाद हुआ यह व्यक्ति जिंदा, गलती से ले गये थे यमदूत

    मरने के 5 घंटे बाद हुआ यह व्यक्ति जिंदा, गलती से ले गये थे यमदूत

    April 24, 2018 2:01 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    वह हिन्दू राजा जिसने विश्वविजेता बनने के सिंकदर के सपने को कर दिया था चकनाचुर

    वह हिन्दू राजा जिसने विश्वविजेता बनने के सिंकदर के सपने को कर दिया था चकनाचुर

    April 3, 2018 4:50 pm

    140 भाषायें बोलने वाला शहर !

    140 भाषायें बोलने वाला शहर !

    January 26, 2018 12:03 am

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    आखिर क्यों कुत्ते इस पुल से कुदकर कर रहे है आत्महत्या !

    आखिर क्यों कुत्ते इस पुल से कुदकर कर रहे है आत्महत्या !

    April 6, 2018 1:13 am

    नक्सल प्रभावित इलाके में है एक ऐसा मन्दिर जिसमें मुर्ति की किमत है 2500 करोड

    नक्सल प्रभावित इलाके में है एक ऐसा मन्दिर जिसमें मुर्ति की किमत है 2500 करोड

    September 23, 2017 4:01 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    दुनिया का सबसे मंहगा घर एंटीलिया दिखता है अंदर से ऐसा !

    दुनिया का सबसे मंहगा घर एंटीलिया दिखता है अंदर से ऐसा !

    April 2, 2018 12:43 pm

    लंदन में उलटा तिरंगा लहराने पर अक्षय हुए ट्रोल के शिकार

    लंदन में उलटा तिरंगा लहराने पर अक्षय हुए ट्रोल के शिकार

    July 24, 2017 6:54 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    बाहुबली की अपार सफलता के बाद राजामौली का एक ओर धमाका

    बाहुबली की अपार सफलता के बाद राजामौली का एक ओर धमाका

    बाहुबली की अपार सफलता के बाद राजामौली का एक ओर धमाका

    June 16, 2017 9:00 am

    डॉक्टर से मुक्केबाज बनने की कहानी -विनित कुमार

    डॉक्टर से मुक्केबाज बनने की कहानी -विनित कुमार

    January 18, 2018 10:33 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    कभी इस IPS के नाम से कांपते थे बदमाश, अब खुद मोस्ट वॉन्टेड !

    कभी इस IPS के नाम से कांपते थे बदमाश, अब खुद मोस्ट वॉन्टेड !

    March 8, 2018 11:44 pm

    इस मामले में भी बीजेपी बनी नंबर वन पार्टी, ये रिपोर्ट आपके होश उड़ा देगी

    इस मामले में भी बीजेपी बनी नंबर वन पार्टी, ये रिपोर्ट आपके होश उड़ा देगी

    August 18, 2017 4:23 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    उम्र के हिसाब से ये होना चाहिये आपका वजन !

    उम्र के हिसाब से ये होना चाहिये आपका वजन !

    April 3, 2018 3:53 pm

    अगली बार बीयर पीने से पहले पहले ये खबर जरुर पड़े !

    अगली बार बीयर पीने से पहले पहले ये खबर जरुर पड़े !

    April 3, 2018 4:46 pm