Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

दिन में अम्मा बोलते है रात को सोने के लिये बुलाते है !

कॉस्टिंग काउच आज कल एक ऐसा शब्द बन गया है जो आजकल न्युज में बहुत सुनायी देने लगा है। कुछ महीने पहले ही हॉलीवुड के एक मशहुर निर्देशक पर हॉलीवुड की कई बडी अभिनेत्रीयों ने कॉस्टिंग काउच क आरोप लगाये थे। कास्टिंग काउच का मतलब काम के बदले यौन संबधों की मांग करना है। हॉलीवुड की तरह ही अब भारतीय सिनेमा जगत में भी कास्टिंग काउच के खिलाफ आवाजें उठने लगी है। दक्षिण भारतीय फिल्मों की अभिनेत्री संध्या नायडु ने फिल्मी दुनिया के कुछ काले पन्ने उजागर किये है जिसमें निर्देशक काम के बदले अभिनेत्रीयों को यौन संबध बनाने के लिये मजबूर करते है।


काम के बदले सेक्स
संध्या नायडु पिछले 10 सालों से टॉलीवुड की फिल्मों में काम कर रही है। संध्या के साथ ही तकरीबन 15 जूनियर आर्टिस्ट महिलाओं ने भी अपनी व्यथा को दुनिया के सामने जगजाहिर किया है। संध्या बताती है कि सबसे ज्यादा शोषण भी जूनियर आर्टिस्ट का ही किया जाता है। वे आम तौर पर स्क्रीन पर मॉ, चाची, भाभी के रोल में दिखायी देती है। संध्या बताती है कि सुबह जो लोग उन्हें अम्मा कह कर बुलाते है वही रात में साथ में सोने के लिये कहते है। काम के बदले सेक्स फिल्म इंडस्ट्री में ये एक आम बात हो गयी है।
काम करने के बदले रखते है ये मांग
जब भी कोई अभिनेत्री फिल्म में रोल मांगने के लिये जाती है सबसे पहले उनसे निर्माता निर्देशक एक ही सवाल करते है कि फिल्म में काम के बदले उन्हें क्या मिलेगा। इसके साथ ही वाट्स अप के जरिये गंदी गंदी चैट भी कि जाती है। संध्या ने बताया कि एक बार उनसे निर्देशक ने पुछा कि उन्होनें क्या पहना है। और जो पहना है क्या वो पारदर्शी है। एक अन्य अभिनेत्री ने यह भी बताया कि उन्हें मजबूरी में ये सब करना पडता है। सेक्सुअल फेवर के साथ ही उन्हें खूबसूरत दिखने के लिये सर्जरी का भी सहारा लेना पडता है।


जूनियर आर्टिस्ट ने खोला है मोर्चा
एंकर से अभिनेत्री बनी श्री रेड्डी ने इसके खिलाफ आवाज उठायी है। उनके साथ हर उम्र की अभिनेत्रीयों ने दिया है। श्री रेड्डी ने अर्धनग्न होकर कास्टिगं काउच के खिलाफ मूवी आर्टिस्ट ऐसोशिएशन के कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। उनके साथ प्रदर्शन में भाग लेने वाली महिला कलाकारों ने ये भी बताया कि फिल्मों में कुछ सैकेण्ड के रोल के लिये उनका यौन शोषण किया जाता है। हमें इंसान नहीं समझा जाता और हमारे साथ किडे मकौडों का जैसा व्यवहार किया जाता है। जो अब नहीं चलेगा। श्री रेड्डी ने यौन हिंसा के खिलाफ समिती बनाने की मांग की है। दुनिया भर की अभिनेत्रीयां ने कॉस्टिंग काउच के खिलाफ अब खुलकर बोलने लगी है।

 

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    इन 4 तरह के लडकों की ओर जल्द आकर्षित होती है लडकियां

    इन 4 तरह के लडकों की ओर जल्द आकर्षित होती है लडकियां

    April 23, 2018 12:54 pm

    इस मंदिर में जो रात को ठहरा बन गया पत्थर का !

    इस मंदिर में जो रात को ठहरा बन गया पत्थर का !

    March 30, 2018 6:25 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    May 26, 2018 1:37 am

    कभी जिताया था वर्ल्डकप , लेकिन इस आईपीएल में किसी ने नहीं खरीदा इन्हें !

    कभी जिताया था वर्ल्डकप , लेकिन इस आईपीएल में किसी ने नहीं खरीदा इन्हें !

    April 10, 2018 2:42 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    July 16, 2017 10:36 pm

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    October 14, 2017 4:52 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    एक चुंबन ने इस देश में ला दिया है तुफान

    एक चुंबन ने इस देश में ला दिया है तुफान

    October 13, 2017 4:17 pm

    सरपंच से गृह राज्यमंत्री तक कुछ ऐसा रहा था ‘सीमांचल के गांधी’ का सफर !

    सरपंच से गृह राज्यमंत्री तक कुछ ऐसा रहा था ‘सीमांचल के गांधी’ का सफर !

    September 19, 2017 4:49 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    सम्पूर्ण कश्मीर पर होता पाक का कब्ज़ा, जान की बाज़ी लगा कर बचाया इस शख्स ने कश्मीर को

    सम्पूर्ण कश्मीर पर होता पाक का कब्ज़ा, जान की बाज़ी लगा कर बचाया इस शख्स ने कश्मीर को

    June 24, 2017 2:12 pm

    जितनी छोटी होगी स्कर्ट उतना अधिक डिस्काउंट मिलता है इस रेस्टोरेंट में !

    जितनी छोटी होगी स्कर्ट उतना अधिक डिस्काउंट मिलता है इस रेस्टोरेंट में !

    June 3, 2018 4:00 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    ये हैं शिवाजी महाराज के सबसे स्टाइलिश वंशज !

    ये हैं शिवाजी महाराज के सबसे स्टाइलिश वंशज !

    April 28, 2018 2:51 pm

    बरमुडा ट्राएंगल जाने वाले क्यों वापस नहीं आ पाते ?

    बरमुडा ट्राएंगल जाने वाले क्यों वापस नहीं आ पाते ?

    May 4, 2018 8:24 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    शहीद परिवारों के लिए आगे आए अब विवेक ओबरॉय

    शहीद परिवारों के लिए आगे आए अब विवेक ओबरॉय

    July 11, 2017 8:19 pm

    जिस ने सब को खूब हंसाया, लेकिन अब उन्हें शायद ही कोई याद करता हो

    जिस ने सब को खूब हंसाया, लेकिन अब उन्हें शायद ही कोई याद करता हो

    July 25, 2017 8:27 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    इस फिरंगी एक्टर को देखा होगा आपने कई पुरानी फिल्मों में, जानिये अब है कहां !

    इस फिरंगी एक्टर को देखा होगा आपने कई पुरानी फिल्मों में, जानिये अब है कहां !

    April 21, 2018 6:25 pm

    ये है बॉलीवुड के 5 सबसे मंहगे गाने !

    ये है बॉलीवुड के 5 सबसे मंहगे गाने !

    March 21, 2018 4:06 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    June 19, 2017 8:11 pm

    100 दिन के योगी राज में कितना बदला उत्तर प्रदेश…?

    100 दिन के योगी राज में कितना बदला उत्तर प्रदेश…?

    June 28, 2017 5:59 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    क्या वाकई सिगरेट से अधिक हानिकारक होता है अगरबत्ती का धुआं ?

    क्या वाकई सिगरेट से अधिक हानिकारक होता है अगरबत्ती का धुआं ?

    January 4, 2018 6:49 pm

    हमें हिचकी क्यों आती है ?

    हमें हिचकी क्यों आती है ?

    March 23, 2018 12:11 am