Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

दिन में अम्मा बोलते है रात को सोने के लिये बुलाते है !

कॉस्टिंग काउच आज कल एक ऐसा शब्द बन गया है जो आजकल न्युज में बहुत सुनायी देने लगा है। कुछ महीने पहले ही हॉलीवुड के एक मशहुर निर्देशक पर हॉलीवुड की कई बडी अभिनेत्रीयों ने कॉस्टिंग काउच क आरोप लगाये थे। कास्टिंग काउच का मतलब काम के बदले यौन संबधों की मांग करना है। हॉलीवुड की तरह ही अब भारतीय सिनेमा जगत में भी कास्टिंग काउच के खिलाफ आवाजें उठने लगी है। दक्षिण भारतीय फिल्मों की अभिनेत्री संध्या नायडु ने फिल्मी दुनिया के कुछ काले पन्ने उजागर किये है जिसमें निर्देशक काम के बदले अभिनेत्रीयों को यौन संबध बनाने के लिये मजबूर करते है।


काम के बदले सेक्स
संध्या नायडु पिछले 10 सालों से टॉलीवुड की फिल्मों में काम कर रही है। संध्या के साथ ही तकरीबन 15 जूनियर आर्टिस्ट महिलाओं ने भी अपनी व्यथा को दुनिया के सामने जगजाहिर किया है। संध्या बताती है कि सबसे ज्यादा शोषण भी जूनियर आर्टिस्ट का ही किया जाता है। वे आम तौर पर स्क्रीन पर मॉ, चाची, भाभी के रोल में दिखायी देती है। संध्या बताती है कि सुबह जो लोग उन्हें अम्मा कह कर बुलाते है वही रात में साथ में सोने के लिये कहते है। काम के बदले सेक्स फिल्म इंडस्ट्री में ये एक आम बात हो गयी है।
काम करने के बदले रखते है ये मांग
जब भी कोई अभिनेत्री फिल्म में रोल मांगने के लिये जाती है सबसे पहले उनसे निर्माता निर्देशक एक ही सवाल करते है कि फिल्म में काम के बदले उन्हें क्या मिलेगा। इसके साथ ही वाट्स अप के जरिये गंदी गंदी चैट भी कि जाती है। संध्या ने बताया कि एक बार उनसे निर्देशक ने पुछा कि उन्होनें क्या पहना है। और जो पहना है क्या वो पारदर्शी है। एक अन्य अभिनेत्री ने यह भी बताया कि उन्हें मजबूरी में ये सब करना पडता है। सेक्सुअल फेवर के साथ ही उन्हें खूबसूरत दिखने के लिये सर्जरी का भी सहारा लेना पडता है।


जूनियर आर्टिस्ट ने खोला है मोर्चा
एंकर से अभिनेत्री बनी श्री रेड्डी ने इसके खिलाफ आवाज उठायी है। उनके साथ हर उम्र की अभिनेत्रीयों ने दिया है। श्री रेड्डी ने अर्धनग्न होकर कास्टिगं काउच के खिलाफ मूवी आर्टिस्ट ऐसोशिएशन के कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। उनके साथ प्रदर्शन में भाग लेने वाली महिला कलाकारों ने ये भी बताया कि फिल्मों में कुछ सैकेण्ड के रोल के लिये उनका यौन शोषण किया जाता है। हमें इंसान नहीं समझा जाता और हमारे साथ किडे मकौडों का जैसा व्यवहार किया जाता है। जो अब नहीं चलेगा। श्री रेड्डी ने यौन हिंसा के खिलाफ समिती बनाने की मांग की है। दुनिया भर की अभिनेत्रीयां ने कॉस्टिंग काउच के खिलाफ अब खुलकर बोलने लगी है।

 

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    गणेश जी को बतानी है मन की बात तो चिट्ठी इसे पते पर भेजो !

    गणेश जी को बतानी है मन की बात तो चिट्ठी इसे पते पर भेजो !

    April 27, 2018 2:16 am

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    January 22, 2018 4:34 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    May 12, 2018 2:12 pm

    वो तीन पाकिस्तानी किक्रेट खिलाडी जो कभी भारत की तरफ से खेला करते थे

    वो तीन पाकिस्तानी किक्रेट खिलाडी जो कभी भारत की तरफ से खेला करते थे

    September 3, 2017 4:29 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    July 23, 2017 11:39 am

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    October 11, 2017 9:33 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    प्रिया प्रकाश को पहचानना भी हुआ मुश्किल, नये विडियों में आयी नजर !

    प्रिया प्रकाश को पहचानना भी हुआ मुश्किल, नये विडियों में आयी नजर !

    April 2, 2018 6:53 pm

    प्रिया प्रकाश के नए वीडियो ने फिर मचाया तहलका !

    प्रिया प्रकाश के नए वीडियो ने फिर मचाया तहलका !

    May 1, 2018 4:13 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    एक देश जिसका नामोनिशान मिट गया !

    एक देश जिसका नामोनिशान मिट गया !

    May 19, 2018 4:55 pm

    इतिहास का सबसे रहस्यमयी इन्सान जिसकी कहानी जानकर आप चौंक जायेंगे !

    इतिहास का सबसे रहस्यमयी इन्सान जिसकी कहानी जानकर आप चौंक जायेंगे !

    April 24, 2018 4:52 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    मौत के 17 साल बाद हुयी शादी, जानिये इस अनोखी शादी के बारे में !

    मौत के 17 साल बाद हुयी शादी, जानिये इस अनोखी शादी के बारे में !

    May 18, 2018 2:08 pm

    अब तक नहीं मिला इन RTI का जवाब

    अब तक नहीं मिला इन RTI का जवाब

    June 27, 2017 12:14 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    स्टालिन ऐसा नेता जिसके हाथ रंगे थे लाखो लोगों के खुन से !

    स्टालिन ऐसा नेता जिसके हाथ रंगे थे लाखो लोगों के खुन से !

    November 13, 2017 2:59 pm

    इस शख्स की ये गलती पड़ी भारी, नहीं तो होते मुकेश अंबानी से भी अमीर !

    इस शख्स की ये गलती पड़ी भारी, नहीं तो होते मुकेश अंबानी से भी अमीर !

    April 8, 2018 8:40 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    अब कहाँ और किस हालत में है सलमान, शाहरूख की ये ऑनस्क्रीन माँ !

    अब कहाँ और किस हालत में है सलमान, शाहरूख की ये ऑनस्क्रीन माँ !

    February 27, 2018 6:59 pm

    पाकिस्तान में हो चुकी है ये 10 फिल्में बैन, फिर पद्मावत क्यूॅ नहीं

    पाकिस्तान में हो चुकी है ये 10 फिल्में बैन, फिर पद्मावत क्यूॅ नहीं

    January 26, 2018 3:51 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    इस मामले में भी बीजेपी बनी नंबर वन पार्टी, ये रिपोर्ट आपके होश उड़ा देगी

    इस मामले में भी बीजेपी बनी नंबर वन पार्टी, ये रिपोर्ट आपके होश उड़ा देगी

    August 18, 2017 4:23 pm

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्योते पर इवांका ट्रंप आयेगी भारत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्योते पर इवांका ट्रंप आयेगी भारत

    August 11, 2017 3:14 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    इन साधारण नुस्खों का इस्तेमाल करके आप रोक सकते है बालों का झडना !

    इन साधारण नुस्खों का इस्तेमाल करके आप रोक सकते है बालों का झडना !

    May 14, 2018 4:32 pm

    बोतलबंद पानी में होते है ये नुकसानदायक तत्व, हो जायें सावधान !

    बोतलबंद पानी में होते है ये नुकसानदायक तत्व, हो जायें सावधान !

    March 19, 2018 8:08 pm