Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

दिन में अम्मा बोलते है रात को सोने के लिये बुलाते है !

कॉस्टिंग काउच आज कल एक ऐसा शब्द बन गया है जो आजकल न्युज में बहुत सुनायी देने लगा है। कुछ महीने पहले ही हॉलीवुड के एक मशहुर निर्देशक पर हॉलीवुड की कई बडी अभिनेत्रीयों ने कॉस्टिंग काउच क आरोप लगाये थे। कास्टिंग काउच का मतलब काम के बदले यौन संबधों की मांग करना है। हॉलीवुड की तरह ही अब भारतीय सिनेमा जगत में भी कास्टिंग काउच के खिलाफ आवाजें उठने लगी है। दक्षिण भारतीय फिल्मों की अभिनेत्री संध्या नायडु ने फिल्मी दुनिया के कुछ काले पन्ने उजागर किये है जिसमें निर्देशक काम के बदले अभिनेत्रीयों को यौन संबध बनाने के लिये मजबूर करते है।


काम के बदले सेक्स
संध्या नायडु पिछले 10 सालों से टॉलीवुड की फिल्मों में काम कर रही है। संध्या के साथ ही तकरीबन 15 जूनियर आर्टिस्ट महिलाओं ने भी अपनी व्यथा को दुनिया के सामने जगजाहिर किया है। संध्या बताती है कि सबसे ज्यादा शोषण भी जूनियर आर्टिस्ट का ही किया जाता है। वे आम तौर पर स्क्रीन पर मॉ, चाची, भाभी के रोल में दिखायी देती है। संध्या बताती है कि सुबह जो लोग उन्हें अम्मा कह कर बुलाते है वही रात में साथ में सोने के लिये कहते है। काम के बदले सेक्स फिल्म इंडस्ट्री में ये एक आम बात हो गयी है।
काम करने के बदले रखते है ये मांग
जब भी कोई अभिनेत्री फिल्म में रोल मांगने के लिये जाती है सबसे पहले उनसे निर्माता निर्देशक एक ही सवाल करते है कि फिल्म में काम के बदले उन्हें क्या मिलेगा। इसके साथ ही वाट्स अप के जरिये गंदी गंदी चैट भी कि जाती है। संध्या ने बताया कि एक बार उनसे निर्देशक ने पुछा कि उन्होनें क्या पहना है। और जो पहना है क्या वो पारदर्शी है। एक अन्य अभिनेत्री ने यह भी बताया कि उन्हें मजबूरी में ये सब करना पडता है। सेक्सुअल फेवर के साथ ही उन्हें खूबसूरत दिखने के लिये सर्जरी का भी सहारा लेना पडता है।


जूनियर आर्टिस्ट ने खोला है मोर्चा
एंकर से अभिनेत्री बनी श्री रेड्डी ने इसके खिलाफ आवाज उठायी है। उनके साथ हर उम्र की अभिनेत्रीयों ने दिया है। श्री रेड्डी ने अर्धनग्न होकर कास्टिगं काउच के खिलाफ मूवी आर्टिस्ट ऐसोशिएशन के कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। उनके साथ प्रदर्शन में भाग लेने वाली महिला कलाकारों ने ये भी बताया कि फिल्मों में कुछ सैकेण्ड के रोल के लिये उनका यौन शोषण किया जाता है। हमें इंसान नहीं समझा जाता और हमारे साथ किडे मकौडों का जैसा व्यवहार किया जाता है। जो अब नहीं चलेगा। श्री रेड्डी ने यौन हिंसा के खिलाफ समिती बनाने की मांग की है। दुनिया भर की अभिनेत्रीयां ने कॉस्टिंग काउच के खिलाफ अब खुलकर बोलने लगी है।

 

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    January 22, 2018 4:34 pm

    गणेश जी को बतानी है मन की बात तो चिट्ठी इसे पते पर भेजो !

    गणेश जी को बतानी है मन की बात तो चिट्ठी इसे पते पर भेजो !

    April 27, 2018 2:16 am

    खेल [ और पढ़ें ]

    आखिर क्यों चुने गये रवि शास्त्री भारतीय किक्रेट टीम के कोच ?

    आखिर क्यों चुने गये रवि शास्त्री भारतीय किक्रेट टीम के कोच ?

    July 11, 2017 9:30 pm

    वो 6 बातें जो भारत को बनाती है चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का विजेता

    वो 6 बातें जो भारत को बनाती है चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का विजेता

    June 16, 2017 9:39 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    सब्जी, नूडल्स और मछली बेचने वाली कंपनी कैसे बनी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

    सब्जी, नूडल्स और मछली बेचने वाली कंपनी कैसे बनी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

    August 11, 2017 6:34 pm

    फोन से कर दे इन 9 एप्स को अनइंस्टाल , गुगल ने कर दिया है बैन !

    फोन से कर दे इन 9 एप्स को अनइंस्टाल , गुगल ने कर दिया है बैन !

    March 12, 2018 10:24 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    सलमान को मिली कोर्ट से बडी राहत !

    सलमान को मिली कोर्ट से बडी राहत !

    April 17, 2018 8:44 pm

    जापान के पीएम शिंजो आबे को ‘जूते’ में खाना परोसा !

    जापान के पीएम शिंजो आबे को ‘जूते’ में खाना परोसा !

    May 8, 2018 1:03 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    कहॉ है 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का गुमनाम हीरो !

    कहॉ है 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का गुमनाम हीरो !

    April 1, 2018 8:36 pm

    नीता अंबानी 54 साल की होने पर भी है फिट, ये है उनके फिट रहने के पीछे वजह !

    नीता अंबानी 54 साल की होने पर भी है फिट, ये है उनके फिट रहने के पीछे वजह !

    April 10, 2018 8:28 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    आखिर क्यों कुत्ते इस पुल से कुदकर कर रहे है आत्महत्या !

    आखिर क्यों कुत्ते इस पुल से कुदकर कर रहे है आत्महत्या !

    April 6, 2018 1:13 am

    इस विडियो के बाद आप भी आत्मा पर विश्वास करने पर मजबूर हो जायेगें !

    इस विडियो के बाद आप भी आत्मा पर विश्वास करने पर मजबूर हो जायेगें !

    April 3, 2018 4:18 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    इस वीर क्रांतिकारी ने अंग्रेजो को उनके घर में घुसकर मारा

    इस वीर क्रांतिकारी ने अंग्रेजो को उनके घर में घुसकर मारा

    July 31, 2017 3:37 pm

    हिंदुस्तान की वो बेटी जिसकी तलवार से थर्राती थी अंग्रेज हुकूमत !

    हिंदुस्तान की वो बेटी जिसकी तलवार से थर्राती थी अंग्रेज हुकूमत !

    September 14, 2017 6:03 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    ये है बॉलीवुड की अगली सन्नी लियोनी !

    ये है बॉलीवुड की अगली सन्नी लियोनी !

    January 17, 2018 4:07 pm

    इस लड़के पर फिदा है लाखों खूबसुरत लड़कियां, जानिए कौन है यह लड़का !

    इस लड़के पर फिदा है लाखों खूबसुरत लड़कियां, जानिए कौन है यह लड़का !

    April 15, 2018 12:38 am

    सियासत [ और पढ़ें ]

    मोदी की इजरायल यात्रा से भारत को होने वाले 7 फायदें

    मोदी की इजरायल यात्रा से भारत को होने वाले 7 फायदें

    July 4, 2017 6:33 pm
    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    आखिर क्यों चुने गए रामनाथ कोविंद बीजेपी के राष्ट्रपति उम्मीद्वार

    June 19, 2017 8:11 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    अगली बार बीयर पीने से पहले पहले ये खबर जरुर पड़े !

    अगली बार बीयर पीने से पहले पहले ये खबर जरुर पड़े !

    April 3, 2018 4:46 pm
    सुबह उठते ही पानी पीने के फायदे

    सुबह उठते ही पानी पीने के फायदे

    सुबह उठते ही पानी पीने के फायदे