Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

जानें क्‍यों 118 साल से गिरफ्तार है यह पेड़ !

अग्रेजों ने भारत पर 200 साल के करीब शासन किया। क्रांतिकारियों ने देश को आजादी की खातिर अपनी जान न्योछावर कर दी। कई सालों तक आंदोलन चले अग्रेजों ने सैंकडो हजारों लोगों को जेल में डाल दिया। कई लोगों को फांसी लगा दी गयी। लेकिन अतंत देश के वीरों की विजय हुयी और अतंतः अंग्रेजो को भारत को छोडकर जाना पडा और 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ। लेकिन देश दो भागों में बंट गया एक भारत और दूसरा पाकिस्तान। देश तो आजाद हो गया लेकिन क्या आप सोच सकते है कि आजादी के इतने सालों बाद भी कोई है जिसे आजादी नहीं मिली है और वह आज भी जंजीरों में कैद है।

इस अंग्रेज ने दिये थे आदेश
अब आप अगर सोच रहे है कि ऐसा कौन है जिसे अभी भी आजादी नहीं मिली है तो हम आपको बता दें कि यह एक पेड है जो कि आज भी जंजीरों में कैद है और आज इस कैद हुये 118 साल हो गये। इस पेड को जंजीरों में कैद करने का आदेश एक ब्रिटिश ऑफिसर ने दिया था जिसके बाद से आज तक यह पेड जंजीरों में कैद है। लेकिन यह पेड भारत में नहीं है यह पेड पाकिस्तान में स्थित है।

इस वजह से दिए थे आदेश
पाकिस्तान में जंजीरो में कैद इस पेड की कहानी जानेगें तो आपको बहुत ही हैरानी होगी। दरअसल एक दिन एक ब्रिटिश ऑफिसर जेम्स शराब के नशे में घुम रहा था। जेम्स ने बहुत अधिक शराब पी रखी थी इसलिये उसे कुछ देर बाद उसे ऐसा लगा कि उसका कोई पीछा कर रहा है। उसने पीछे देखा तो एक पेड था उसे लगा कि यह पेड ही उसका पीछा कर रहा है। विशालकाय पेड को देखकर अंग्रेज ऑफिसर जेम्स काफी डर गया था। अफसर जेम्स ने अपने सैनिकों को आदेश दिया कि इस पेड को गिरफ्तार कर लो।


इसलिये नहीं हटी आज भी जंजीरें
अपने अफसर का आदेश सुनकर अंग्रेज सैनिकों ने पेड को गिरफ्तार कर लिया गया और पेड को जंजीर पहना दी गयी। ये पेड आज भी जंजीरों में बंधा हुआ है। इन जंजीरो को आजाद होने के बाद भी इसलिये नहीं हटाया गया है कि यह भूलाया नहीं जा सके कि अंग्रेजो ने कितना जुल्म किया था और वे कितने क्रूर थे कि जिन्होनें एक निरपराध पेड को भी सजा दे दी। आज इस पेड को जंजीरों में बंधे 118 साल हो गये और यह पेड एक ट्युरिस्ट पैलेस बन गया है। और इस पेड को देखने काफी संख्या में लोग आते है।

ये भी जरूर पढ़ें :
एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है 

Related Article

Tags: ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    भूलकर भी न करें इन 7 वस्तुओं का दान, नहीं तो हो जायेगें बर्बाद !

    भूलकर भी न करें इन 7 वस्तुओं का दान, नहीं तो हो जायेगें बर्बाद !

    May 4, 2018 11:55 am

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    April 24, 2018 12:37 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    61 सालो में कोई नहीं तोड़ पाया इस क्रिकेटर का ये अनोखा रेकॉर्ड

    61 सालो में कोई नहीं तोड़ पाया इस क्रिकेटर का ये अनोखा रेकॉर्ड

    April 3, 2018 12:18 pm

    IPL में बिके गरीब देश के इस क्रिकेटर को कभी भागना पड़ा देश छोड़कर !

    IPL में बिके गरीब देश के इस क्रिकेटर को कभी भागना पड़ा देश छोड़कर !

    March 1, 2018 3:27 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    July 16, 2017 10:36 pm

    मोबाइल स्लो या हैंग करे तो कर दे यह फोल्डर डिलीट !

    मोबाइल स्लो या हैंग करे तो कर दे यह फोल्डर डिलीट !

    May 2, 2018 2:16 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    वायरल गर्ल के गाने पर हुयी एफआईआर दर्ज !

    वायरल गर्ल के गाने पर हुयी एफआईआर दर्ज !

    February 14, 2018 7:59 pm

    दिशा पटानी ने सोशल मीडिया को हिलाया, कुछ ही दिनों में हुआ विडियो वायरल

    दिशा पटानी ने सोशल मीडिया को हिलाया, कुछ ही दिनों में हुआ विडियो वायरल

    April 14, 2018 1:26 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    पहना नहीं हार का जामा, वो पहलवान था गामा

    पहना नहीं हार का जामा, वो पहलवान था गामा

    पहना नहीं हार का जामा, वो पहलवान था गामा

    March 24, 2018 12:45 pm

    कभी ठेले पर बेचता था पकौडे आज है करोडों का मालिक

    कभी ठेले पर बेचता था पकौडे आज है करोडों का मालिक

    October 31, 2017 3:29 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    इस मंदिर में घी-तेल से नहीं, पानी से जलता है दीपक !

    इस मंदिर में घी-तेल से नहीं, पानी से जलता है दीपक !

    February 13, 2018 12:40 pm
    भारत का सब से अमीर गांव ।।

    भारत का सब से अमीर गांव ।।

    भारत का सब से अमीर गांव ।।

    June 4, 2017 9:30 am

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    राजस्थान की महिला सरपंच जिसके चर्चे आस्टेलिया तक

    राजस्थान की महिला सरपंच जिसके चर्चे आस्टेलिया तक

    June 17, 2017 5:35 pm

    दुनिया का सबसे मंहगा घर एंटीलिया दिखता है अंदर से ऐसा !

    दुनिया का सबसे मंहगा घर एंटीलिया दिखता है अंदर से ऐसा !

    April 2, 2018 12:43 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    बॉलीवुड की इस प्रसिद्ध अभिनेत्री को क्यों करनी पड रही है खेती, जानकर रह जायेगें हैरान

    बॉलीवुड की इस प्रसिद्ध अभिनेत्री को क्यों करनी पड रही है खेती, जानकर रह जायेगें हैरान

    April 21, 2018 7:08 pm

    तलाक के 4 साल बाद ये बनेगी ऋतिक की नयी दुल्हन ?

    तलाक के 4 साल बाद ये बनेगी ऋतिक की नयी दुल्हन ?

    January 19, 2018 2:34 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    थ्री इडियट्स फिल्म जैसी लाइफ थी कालेज के दिनों में नीतिश कुमार की

    थ्री इडियट्स फिल्म जैसी लाइफ थी कालेज के दिनों में नीतिश कुमार की

    July 27, 2017 2:20 pm

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    June 29, 2017 9:53 am

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    जल्दी शादी करने से बच सकते है इस गंभीर रोग से ।

    जल्दी शादी करने से बच सकते है इस गंभीर रोग से ।

    October 17, 2017 8:01 pm

    कितनी सच्चाई है इन बातों में की मरने के बाद भी बढते है बाल और नाखुन !

    कितनी सच्चाई है इन बातों में की मरने के बाद भी बढते है बाल और नाखुन !

    March 29, 2018 6:34 pm