Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

जानें क्‍यों 118 साल से गिरफ्तार है यह पेड़ !

अग्रेजों ने भारत पर 200 साल के करीब शासन किया। क्रांतिकारियों ने देश को आजादी की खातिर अपनी जान न्योछावर कर दी। कई सालों तक आंदोलन चले अग्रेजों ने सैंकडो हजारों लोगों को जेल में डाल दिया। कई लोगों को फांसी लगा दी गयी। लेकिन अतंत देश के वीरों की विजय हुयी और अतंतः अंग्रेजो को भारत को छोडकर जाना पडा और 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ। लेकिन देश दो भागों में बंट गया एक भारत और दूसरा पाकिस्तान। देश तो आजाद हो गया लेकिन क्या आप सोच सकते है कि आजादी के इतने सालों बाद भी कोई है जिसे आजादी नहीं मिली है और वह आज भी जंजीरों में कैद है।

इस अंग्रेज ने दिये थे आदेश
अब आप अगर सोच रहे है कि ऐसा कौन है जिसे अभी भी आजादी नहीं मिली है तो हम आपको बता दें कि यह एक पेड है जो कि आज भी जंजीरों में कैद है और आज इस कैद हुये 118 साल हो गये। इस पेड को जंजीरों में कैद करने का आदेश एक ब्रिटिश ऑफिसर ने दिया था जिसके बाद से आज तक यह पेड जंजीरों में कैद है। लेकिन यह पेड भारत में नहीं है यह पेड पाकिस्तान में स्थित है।

इस वजह से दिए थे आदेश
पाकिस्तान में जंजीरो में कैद इस पेड की कहानी जानेगें तो आपको बहुत ही हैरानी होगी। दरअसल एक दिन एक ब्रिटिश ऑफिसर जेम्स शराब के नशे में घुम रहा था। जेम्स ने बहुत अधिक शराब पी रखी थी इसलिये उसे कुछ देर बाद उसे ऐसा लगा कि उसका कोई पीछा कर रहा है। उसने पीछे देखा तो एक पेड था उसे लगा कि यह पेड ही उसका पीछा कर रहा है। विशालकाय पेड को देखकर अंग्रेज ऑफिसर जेम्स काफी डर गया था। अफसर जेम्स ने अपने सैनिकों को आदेश दिया कि इस पेड को गिरफ्तार कर लो।


इसलिये नहीं हटी आज भी जंजीरें
अपने अफसर का आदेश सुनकर अंग्रेज सैनिकों ने पेड को गिरफ्तार कर लिया गया और पेड को जंजीर पहना दी गयी। ये पेड आज भी जंजीरों में बंधा हुआ है। इन जंजीरो को आजाद होने के बाद भी इसलिये नहीं हटाया गया है कि यह भूलाया नहीं जा सके कि अंग्रेजो ने कितना जुल्म किया था और वे कितने क्रूर थे कि जिन्होनें एक निरपराध पेड को भी सजा दे दी। आज इस पेड को जंजीरों में बंधे 118 साल हो गये और यह पेड एक ट्युरिस्ट पैलेस बन गया है। और इस पेड को देखने काफी संख्या में लोग आते है।

ये भी जरूर पढ़ें :
एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है 

Related Article

Tags: ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    इस भक्त के नौकर बन रहे भगवान शिव !

    इस भक्त के नौकर बन रहे भगवान शिव !

    May 8, 2018 10:34 am

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    March 10, 2018 3:26 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    अद्भुत ! सिर्फ एक बॉल में बना दिये थे 286 रन, क्रिकेट के इस रिकार्ड को तोडना है असंभव !

    अद्भुत ! सिर्फ एक बॉल में बना दिये थे 286 रन, क्रिकेट के इस रिकार्ड को तोडना है असंभव !

    March 20, 2018 2:18 pm

    कहॉ है 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का गुमनाम हीरो !

    कहॉ है 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का गुमनाम हीरो !

    April 1, 2018 8:36 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    एयरसेल लाया जियो को टक्कर देने के लिए सबसे सस्तें और बेहतर प्लान

    एयरसेल लाया जियो को टक्कर देने के लिए सबसे सस्तें और बेहतर प्लान

    July 15, 2017 5:45 pm
    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    June 7, 2017 8:05 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    मारवाड के गांधी ने गुजरात में मोदी की आंधी में मजबुत किये कांग्रेस के पांव

    मारवाड के गांधी ने गुजरात में मोदी की आंधी में मजबुत किये कांग्रेस के पांव

    December 19, 2017 11:37 am

    बच्चों के लिए जॉनसन एंड जॉनसन का पाउडर इस्तेमाल कर रहे है तो पूरी खबर जरूर पढ़े

    बच्चों के लिए जॉनसन एंड जॉनसन का पाउडर इस्तेमाल कर रहे है तो पूरी खबर जरूर पढ़े

    August 24, 2017 3:10 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    इस IPS Ofiicer की फिटनेस के सामने Bollywood Stars भी भरते हैं पानी !

    इस IPS Ofiicer की फिटनेस के सामने Bollywood Stars भी भरते हैं पानी !

    March 3, 2018 10:07 pm

    20 साल से है यह व्यक्ति प्रधानमंत्री मोदी के साथ, करता है ये जरूरी काम !

    20 साल से है यह व्यक्ति प्रधानमंत्री मोदी के साथ, करता है ये जरूरी काम !

    April 18, 2018 11:19 am

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    इन बातों को ध्यान में रखकर करें, असली-नकली ब्रांडेड कपड़ों के बीच फ़र्क !

    इन बातों को ध्यान में रखकर करें, असली-नकली ब्रांडेड कपड़ों के बीच फ़र्क !

    May 9, 2018 2:50 pm

    ये थी भारतीय इतिहास की सबसे सुंदर रानियाँ !

    ये थी भारतीय इतिहास की सबसे सुंदर रानियाँ !

    May 26, 2018 2:17 am

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    लंदन में उलटा तिरंगा लहराने पर अक्षय हुए ट्रोल के शिकार

    लंदन में उलटा तिरंगा लहराने पर अक्षय हुए ट्रोल के शिकार

    July 24, 2017 6:54 pm

    वो परमवीर मेजर, जो मरने तक अपने पैर से मशीन-गन चलाता रहा !

    वो परमवीर मेजर, जो मरने तक अपने पैर से मशीन-गन चलाता रहा !

    November 18, 2017 4:39 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    भारत की हर महिला और लड़की को देखनी चाहिये ये 10 फिल्में !

    भारत की हर महिला और लड़की को देखनी चाहिये ये 10 फिल्में !

    December 29, 2017 6:09 pm

    ये टीवी सितारे कमाई के मामले मे नहीं है बॉलीवुड के अभिनेताओं से कम !

    ये टीवी सितारे कमाई के मामले मे नहीं है बॉलीवुड के अभिनेताओं से कम !

    April 17, 2018 2:59 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    June 29, 2017 9:53 am

    एक ऐसा सेक्स स्कैंडल जिसके कारण प्रधानमंत्री को गंवानी पडी थी कूर्सी !

    एक ऐसा सेक्स स्कैंडल जिसके कारण प्रधानमंत्री को गंवानी पडी थी कूर्सी !

    December 20, 2017 6:20 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    अगर आप भी पीछे की जेब में पर्स रखते है तो ये खबर खास आपके लिये है !

    अगर आप भी पीछे की जेब में पर्स रखते है तो ये खबर खास आपके लिये है !

    April 19, 2018 3:59 pm

    रेस्टोरेंट में इन 6 डीशेज को भूलकर भी ना खायें !!

    रेस्टोरेंट में इन 6 डीशेज को भूलकर भी ना खायें !!

    March 30, 2018 4:32 pm