Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

जानें क्‍यों 118 साल से गिरफ्तार है यह पेड़ !

अग्रेजों ने भारत पर 200 साल के करीब शासन किया। क्रांतिकारियों ने देश को आजादी की खातिर अपनी जान न्योछावर कर दी। कई सालों तक आंदोलन चले अग्रेजों ने सैंकडो हजारों लोगों को जेल में डाल दिया। कई लोगों को फांसी लगा दी गयी। लेकिन अतंत देश के वीरों की विजय हुयी और अतंतः अंग्रेजो को भारत को छोडकर जाना पडा और 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ। लेकिन देश दो भागों में बंट गया एक भारत और दूसरा पाकिस्तान। देश तो आजाद हो गया लेकिन क्या आप सोच सकते है कि आजादी के इतने सालों बाद भी कोई है जिसे आजादी नहीं मिली है और वह आज भी जंजीरों में कैद है।

इस अंग्रेज ने दिये थे आदेश
अब आप अगर सोच रहे है कि ऐसा कौन है जिसे अभी भी आजादी नहीं मिली है तो हम आपको बता दें कि यह एक पेड है जो कि आज भी जंजीरों में कैद है और आज इस कैद हुये 118 साल हो गये। इस पेड को जंजीरों में कैद करने का आदेश एक ब्रिटिश ऑफिसर ने दिया था जिसके बाद से आज तक यह पेड जंजीरों में कैद है। लेकिन यह पेड भारत में नहीं है यह पेड पाकिस्तान में स्थित है।

इस वजह से दिए थे आदेश
पाकिस्तान में जंजीरो में कैद इस पेड की कहानी जानेगें तो आपको बहुत ही हैरानी होगी। दरअसल एक दिन एक ब्रिटिश ऑफिसर जेम्स शराब के नशे में घुम रहा था। जेम्स ने बहुत अधिक शराब पी रखी थी इसलिये उसे कुछ देर बाद उसे ऐसा लगा कि उसका कोई पीछा कर रहा है। उसने पीछे देखा तो एक पेड था उसे लगा कि यह पेड ही उसका पीछा कर रहा है। विशालकाय पेड को देखकर अंग्रेज ऑफिसर जेम्स काफी डर गया था। अफसर जेम्स ने अपने सैनिकों को आदेश दिया कि इस पेड को गिरफ्तार कर लो।


इसलिये नहीं हटी आज भी जंजीरें
अपने अफसर का आदेश सुनकर अंग्रेज सैनिकों ने पेड को गिरफ्तार कर लिया गया और पेड को जंजीर पहना दी गयी। ये पेड आज भी जंजीरों में बंधा हुआ है। इन जंजीरो को आजाद होने के बाद भी इसलिये नहीं हटाया गया है कि यह भूलाया नहीं जा सके कि अंग्रेजो ने कितना जुल्म किया था और वे कितने क्रूर थे कि जिन्होनें एक निरपराध पेड को भी सजा दे दी। आज इस पेड को जंजीरों में बंधे 118 साल हो गये और यह पेड एक ट्युरिस्ट पैलेस बन गया है। और इस पेड को देखने काफी संख्या में लोग आते है।

ये भी जरूर पढ़ें :
एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है 

Related Article

Tags: ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    April 20, 2018 5:57 pm
    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    March 29, 2018 11:27 am

    खेल [ और पढ़ें ]

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    August 11, 2017 7:28 pm

    IPL में बिके गरीब देश के इस क्रिकेटर को कभी भागना पड़ा देश छोड़कर !

    IPL में बिके गरीब देश के इस क्रिकेटर को कभी भागना पड़ा देश छोड़कर !

    March 1, 2018 3:27 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    June 13, 2017 7:56 pm

    सैकेंड हैंड कार खरीदते समय इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

    सैकेंड हैंड कार खरीदते समय इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

    April 3, 2018 1:49 am

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    ट्यूबलाइट फिल्म देखनें जा रहे है तो पहले जानिए ये बातें !

    ट्यूबलाइट फिल्म देखनें जा रहे है तो पहले जानिए ये बातें !

    June 23, 2017 7:01 pm

    दिशा पटानी ने सोशल मीडिया को हिलाया, कुछ ही दिनों में हुआ विडियो वायरल

    दिशा पटानी ने सोशल मीडिया को हिलाया, कुछ ही दिनों में हुआ विडियो वायरल

    April 14, 2018 1:26 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    कभी जिताया था वर्ल्डकप , लेकिन इस आईपीएल में किसी ने नहीं खरीदा इन्हें !

    कभी जिताया था वर्ल्डकप , लेकिन इस आईपीएल में किसी ने नहीं खरीदा इन्हें !

    April 10, 2018 2:42 pm

    मिलिए इतिहास की सबसे कंजूस औरत से !

    मिलिए इतिहास की सबसे कंजूस औरत से !

    May 10, 2018 2:35 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    नक्सल प्रभावित इलाके में है एक ऐसा मन्दिर जिसमें मुर्ति की किमत है 2500 करोड

    नक्सल प्रभावित इलाके में है एक ऐसा मन्दिर जिसमें मुर्ति की किमत है 2500 करोड

    September 23, 2017 4:01 pm

    जब एक कुत्ते ने 28 मुगलों को मौत के घाट उतारा था

    जब एक कुत्ते ने 28 मुगलों को मौत के घाट उतारा था

    August 16, 2017 2:10 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    मिलिए ‘थ्री इडियट’फिल्म की कहानी के पीछे असल जिदगी के‘फुंसुख वांगडू’से

    मिलिए ‘थ्री इडियट’फिल्म की कहानी के पीछे असल जिदगी के‘फुंसुख वांगडू’से

    July 27, 2017 7:25 pm

    इतने रूपये रखते है मुकेश अंबानी अपनी जेब में, हर मिनिट की कमाई है इतनी !

    इतने रूपये रखते है मुकेश अंबानी अपनी जेब में, हर मिनिट की कमाई है इतनी !

    March 20, 2018 11:41 am

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    रहस्‍यमयी जीवन के साथ परवीन बॉबी को मौत भी मिली तो गुमनामी की

    रहस्‍यमयी जीवन के साथ परवीन बॉबी को मौत भी मिली तो गुमनामी की

    September 14, 2017 11:48 am

    बालासाहब के सामने फूट फूटकर रो पडे थे सूनिल दत्त, संजय को लगायी थी फटकार !

    बालासाहब के सामने फूट फूटकर रो पडे थे सूनिल दत्त, संजय को लगायी थी फटकार !

    May 19, 2018 2:41 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    जब जिन्ना को हुआ था 16 साल की लडकी से प्यार

    जब जिन्ना को हुआ था 16 साल की लडकी से प्यार

    August 14, 2017 8:24 pm

    3 बार के विधायक का बेटा चलाता है रिक्शा, जर्जर है मकान, टीन की है छत !

    3 बार के विधायक का बेटा चलाता है रिक्शा, जर्जर है मकान, टीन की है छत !

    December 28, 2017 5:21 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    अगर आप भी पीछे की जेब में पर्स रखते है तो ये खबर खास आपके लिये है !

    अगर आप भी पीछे की जेब में पर्स रखते है तो ये खबर खास आपके लिये है !

    April 19, 2018 3:59 pm

    इस चीज से बनता है कैप्सूल का बाहरी हिस्सा, जान गए तो आज ही छोड़ देंगे इसे खाना !

    इस चीज से बनता है कैप्सूल का बाहरी हिस्सा, जान गए तो आज ही छोड़ देंगे इसे खाना !

    April 3, 2018 2:10 am