Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

दूध असली है या नकली इस तरह करें पहचान

चंद पैसों के लिये कुछ लोग दुसरे लोगों की सेहत से खिलवाड करने से भी पीछे नहीं हटते है। हम रोजाना न्युज में नकली और मिलावटी सामान बाजार में बिकने की खबरें पढते रहते है। घी से लेकर मावा, दुध बाजार में सब नकली और मिलावटी सामानों को खपाया जा रहा है। विश्व के कई देशों में मिलावट को गंभीर अपराध माना गया है और कई जगह इसके लिये मृत्युदंड की सजा का भी प्रावनधान है। लेकिन भारत में अभी भी मिलावटखोरों और नकली सामान बेचने वालों के खिलाफ कोई सख्त कानून नहीं बनाया गया है और बनाया भी गया है तो उसमें कार्यवाही की प्रक्रिया बहुत धीमी है। आजकल बाजार में नकली दूध के भी कई मामले सामने आये है जिनमें बडी मात्रा में नकली दूध को जब्त किया गया है लेकिन अभी भी यह बाजार में खपाया जा रहा है।

इस तरह बनता है नकली दूध
दूध में पानी मिलाने की तो शिकायत तो लोगों को रहती है लेकिन असल समस्या आजकल युरिया और सिंथेटिक के इस्तेमाल से भी दूध बनाया जाने लगा है। ये कैमिकल शरीर को बहुत नुकसान पहॅुचाते है। सिंथेटिक दुध बनाने के लिये पहले युरिया डालकर उसे कम ऑच पर पकाया जाता है। फिर उसमें सोडा, स्टार्च, फोरमैलिन, और कपडे धोने का डिटर्जेंट मिलाया जाता है। साथ ही साथ इसमें थोडी मात्रा में असली दूध भी मिलाया जाता है। दिखने में यह दूध असली दूध जैसा ही दिखता है लेकिन इन कैमिकल के दूध की वजह से शरीर को कई तरह की हानियॉ होती है। लेकिन कुछ सावधानी और टिप्स को ध्यान में रखकर हम असली नकली दूध में फर्क पता कर सकते है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बतायेगें जिससे आप असली और नकली दूध में अंतर जान जायेगें।

– असली दूध को अगर अधिक देर भी रखा जाये तो वह अपना रंग नहीं बदलता है जबकि जो दूध नकली होता है वह धीरे धीरे पीला पडने लगता है।

– दूध को सुॅघकर देखें अगर उसमें साबुन जैसी गंध आ रही हो तो सावधान हो जाये उसमें सिथेंटिक हो सकता है।

– दूध को उबालने पर असली दूध सफेद ही रहेगा जबकि जो दूध सिंथेटिक होगा वो पीला हो जायेगा।

–  असली दूध को हाथ में लेकर देखें उसे हाथों के बीच रगडें। अगर चिकनाई महसुस नहीं होती है तो वह असली है। नकली दूध में आपको डिटर्जेंट जैसी चिकनाई महसुस होगी।

–  दूध को पत्थर पर डालकर देखें अगर वह सीधा बहता है तो समझ लें वो असली है नकली दूध बंॅूद बूॅद के रूप में रूक जाता है वह बहता नही है।

–  कच्चा दूध चखकर देखें असली दूध का स्वाद थोडा मिठास लिये होगा जबकि नकली दूध सोडा और डिटर्जेंट मिलने की वजह से कडवा लगता है।

ये भी जरूर पढ़ें :
ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

Related Article

Tags: ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    इस मंदिर में जो रात को ठहरा बन गया पत्थर का !

    इस मंदिर में जो रात को ठहरा बन गया पत्थर का !

    March 30, 2018 6:25 pm

    ये थी वो वजह जिसके कारण लडा गया महाभारत का युद्ध कुरूक्षेत्र में

    ये थी वो वजह जिसके कारण लडा गया महाभारत का युद्ध कुरूक्षेत्र में

    April 13, 2018 6:46 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    हरियाणा की यह छोरी दिखा रही है WWE की रिंग में अपना कमाल

    हरियाणा की यह छोरी दिखा रही है WWE की रिंग में अपना कमाल

    October 30, 2017 6:30 pm

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    May 12, 2018 2:12 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    April 25, 2018 6:48 pm

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    October 11, 2017 9:33 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    जानिए आखिर कौन है शेरा, कैसे बना सलमान खान का बॉडीगार्ड !

    जानिए आखिर कौन है शेरा, कैसे बना सलमान खान का बॉडीगार्ड !

    April 6, 2018 2:27 pm

    क्या वाकई में राहुल गाँधी की जैकेट 65 हज़ार की है ?

    क्या वाकई में राहुल गाँधी की जैकेट 65 हज़ार की है ?

    January 31, 2018 4:04 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    कभी 5 रुपये की मजदूरी करने वाली आज है करोडों की मालकीन !

    कभी 5 रुपये की मजदूरी करने वाली आज है करोडों की मालकीन !

    September 15, 2017 4:11 pm

    अमरनाथ यात्रियों को बचाने वाले ड्राइवर को सोनू निगम देगें ये राशि

    अमरनाथ यात्रियों को बचाने वाले ड्राइवर को सोनू निगम देगें ये राशि

    July 14, 2017 3:38 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    भारत में सर्वाधिक जुड़वाँ लोगों का गाँव

    भारत में सर्वाधिक जुड़वाँ लोगों का गाँव

    June 9, 2017 11:08 am
    भारत का सब से अमीर गांव ।।

    भारत का सब से अमीर गांव ।।

    भारत का सब से अमीर गांव ।।

    June 4, 2017 9:30 am

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    पहना नहीं हार का जामा, वो पहलवान था गामा

    पहना नहीं हार का जामा, वो पहलवान था गामा

    पहना नहीं हार का जामा, वो पहलवान था गामा

    March 24, 2018 12:45 pm

    एक भारतीय जासूस जो बन गया था पाकिस्तानी सेना का मेजर

    एक भारतीय जासूस जो बन गया था पाकिस्तानी सेना का मेजर

    April 2, 2017 6:51 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    पाकिस्तान में हो चुकी है ये 10 फिल्में बैन, फिर पद्मावत क्यूॅ नहीं

    पाकिस्तान में हो चुकी है ये 10 फिल्में बैन, फिर पद्मावत क्यूॅ नहीं

    January 26, 2018 3:51 pm

    तलाक के 4 साल बाद ये बनेगी ऋतिक की नयी दुल्हन ?

    तलाक के 4 साल बाद ये बनेगी ऋतिक की नयी दुल्हन ?

    January 19, 2018 2:34 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    इस मामले में भी बीजेपी बनी नंबर वन पार्टी, ये रिपोर्ट आपके होश उड़ा देगी

    इस मामले में भी बीजेपी बनी नंबर वन पार्टी, ये रिपोर्ट आपके होश उड़ा देगी

    August 18, 2017 4:23 pm

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    July 25, 2017 4:18 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    April 9, 2018 6:23 pm

    कितनी सच्चाई है इन बातों में की मरने के बाद भी बढते है बाल और नाखुन !

    कितनी सच्चाई है इन बातों में की मरने के बाद भी बढते है बाल और नाखुन !

    March 29, 2018 6:34 pm