Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

दूध असली है या नकली इस तरह करें पहचान

चंद पैसों के लिये कुछ लोग दुसरे लोगों की सेहत से खिलवाड करने से भी पीछे नहीं हटते है। हम रोजाना न्युज में नकली और मिलावटी सामान बाजार में बिकने की खबरें पढते रहते है। घी से लेकर मावा, दुध बाजार में सब नकली और मिलावटी सामानों को खपाया जा रहा है। विश्व के कई देशों में मिलावट को गंभीर अपराध माना गया है और कई जगह इसके लिये मृत्युदंड की सजा का भी प्रावनधान है। लेकिन भारत में अभी भी मिलावटखोरों और नकली सामान बेचने वालों के खिलाफ कोई सख्त कानून नहीं बनाया गया है और बनाया भी गया है तो उसमें कार्यवाही की प्रक्रिया बहुत धीमी है। आजकल बाजार में नकली दूध के भी कई मामले सामने आये है जिनमें बडी मात्रा में नकली दूध को जब्त किया गया है लेकिन अभी भी यह बाजार में खपाया जा रहा है।

इस तरह बनता है नकली दूध
दूध में पानी मिलाने की तो शिकायत तो लोगों को रहती है लेकिन असल समस्या आजकल युरिया और सिंथेटिक के इस्तेमाल से भी दूध बनाया जाने लगा है। ये कैमिकल शरीर को बहुत नुकसान पहॅुचाते है। सिंथेटिक दुध बनाने के लिये पहले युरिया डालकर उसे कम ऑच पर पकाया जाता है। फिर उसमें सोडा, स्टार्च, फोरमैलिन, और कपडे धोने का डिटर्जेंट मिलाया जाता है। साथ ही साथ इसमें थोडी मात्रा में असली दूध भी मिलाया जाता है। दिखने में यह दूध असली दूध जैसा ही दिखता है लेकिन इन कैमिकल के दूध की वजह से शरीर को कई तरह की हानियॉ होती है। लेकिन कुछ सावधानी और टिप्स को ध्यान में रखकर हम असली नकली दूध में फर्क पता कर सकते है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बतायेगें जिससे आप असली और नकली दूध में अंतर जान जायेगें।

– असली दूध को अगर अधिक देर भी रखा जाये तो वह अपना रंग नहीं बदलता है जबकि जो दूध नकली होता है वह धीरे धीरे पीला पडने लगता है।

– दूध को सुॅघकर देखें अगर उसमें साबुन जैसी गंध आ रही हो तो सावधान हो जाये उसमें सिथेंटिक हो सकता है।

– दूध को उबालने पर असली दूध सफेद ही रहेगा जबकि जो दूध सिंथेटिक होगा वो पीला हो जायेगा।

–  असली दूध को हाथ में लेकर देखें उसे हाथों के बीच रगडें। अगर चिकनाई महसुस नहीं होती है तो वह असली है। नकली दूध में आपको डिटर्जेंट जैसी चिकनाई महसुस होगी।

–  दूध को पत्थर पर डालकर देखें अगर वह सीधा बहता है तो समझ लें वो असली है नकली दूध बंॅूद बूॅद के रूप में रूक जाता है वह बहता नही है।

–  कच्चा दूध चखकर देखें असली दूध का स्वाद थोडा मिठास लिये होगा जबकि नकली दूध सोडा और डिटर्जेंट मिलने की वजह से कडवा लगता है।

ये भी जरूर पढ़ें :
ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

Related Article

Tags: ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    अगर आपकी भी है ये राशि, तो हो जाए सावधान

    अगर आपकी भी है ये राशि, तो हो जाए सावधान

    अगर आपकी भी है ये राशि, तो हो जाए सावधान

    June 7, 2017 1:37 pm

    इस भक्त के नौकर बन रहे भगवान शिव !

    इस भक्त के नौकर बन रहे भगवान शिव !

    May 8, 2018 10:34 am

    खेल [ और पढ़ें ]

    जब वेसलीन की वजह से हार गया था भारत !!

    जब वेसलीन की वजह से हार गया था भारत !!

    March 30, 2018 11:58 pm

    कभी भी मैच देखने स्टेडियम में नहीं आई सचिन तेंदुलकर की पत्नी !

    कभी भी मैच देखने स्टेडियम में नहीं आई सचिन तेंदुलकर की पत्नी !

    June 2, 2018 12:07 am

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    एयरसेल लाया जियो को टक्कर देने के लिए सबसे सस्तें और बेहतर प्लान

    एयरसेल लाया जियो को टक्कर देने के लिए सबसे सस्तें और बेहतर प्लान

    July 15, 2017 5:45 pm

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    बिना इंटरनेट चलाये फेसबुक वाट्सअप, ये सिम करनी होगी इस्तेमाल !

    October 14, 2017 4:52 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    आख़िर इस देश के लोगो को बंदूक़ से इतनी मोहब्बत क्यों ?

    आख़िर इस देश के लोगो को बंदूक़ से इतनी मोहब्बत क्यों ?

    October 5, 2017 2:33 pm

    सलमान ने कहा मेरे दादा भी डीआजी थे, दबंग अंदाज में जीते थे जिंदगी !

    सलमान ने कहा मेरे दादा भी डीआजी थे, दबंग अंदाज में जीते थे जिंदगी !

    April 8, 2018 2:03 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    मुकेश अंबानी का रूतबा ऐसा है कि कार की चाबी खोने पर जर्मनी से आयी चाबी हैलीकॉप्टर से

    मुकेश अंबानी का रूतबा ऐसा है कि कार की चाबी खोने पर जर्मनी से आयी चाबी हैलीकॉप्टर से

    April 6, 2018 12:57 pm

    फोब्स मैंगजीन ने भी माना अबकी बार भरोसेमंद सरकार

    फोब्स मैंगजीन ने भी माना अबकी बार भरोसेमंद सरकार

    July 14, 2017 2:31 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    नक्सल प्रभावित इलाके में है एक ऐसा मन्दिर जिसमें मुर्ति की किमत है 2500 करोड

    नक्सल प्रभावित इलाके में है एक ऐसा मन्दिर जिसमें मुर्ति की किमत है 2500 करोड

    September 23, 2017 4:01 pm

    भारत के इस जिले में आज भी मौजूद है यमलोक का दरवाजा !

    भारत के इस जिले में आज भी मौजूद है यमलोक का दरवाजा !

    April 9, 2018 3:55 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    भारत का सबसे अमीर भिखारी, लाखों में नहीं कराडों में है सम्पत्ति !

    भारत का सबसे अमीर भिखारी, लाखों में नहीं कराडों में है सम्पत्ति !

    May 18, 2018 12:24 pm

    स्टालिन ऐसा नेता जिसके हाथ रंगे थे लाखो लोगों के खुन से !

    स्टालिन ऐसा नेता जिसके हाथ रंगे थे लाखो लोगों के खुन से !

    November 13, 2017 2:59 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    दुनिया की 10 सबसे कमाउ फिल्में जिन्होनें की है करोडों नहीं अरबों की कमाई !

    दुनिया की 10 सबसे कमाउ फिल्में जिन्होनें की है करोडों नहीं अरबों की कमाई !

    February 24, 2018 9:04 pm

    ‘बैंडिट क्वीन’ के इस सीन के बाद रातो को रोती थी सीमा विश्वास

    ‘बैंडिट क्वीन’ के इस सीन के बाद रातो को रोती थी सीमा विश्वास

    July 30, 2017 4:58 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    July 25, 2017 4:18 pm

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    June 29, 2017 9:53 am

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    नींबू एवं नींबू पानी से दोस्ती करने के फायदे और गुण

    नींबू एवं नींबू पानी से दोस्ती करने के फायदे और गुण

    June 8, 2017 7:37 pm

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    April 10, 2018 1:53 pm