Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

दूध असली है या नकली इस तरह करें पहचान

चंद पैसों के लिये कुछ लोग दुसरे लोगों की सेहत से खिलवाड करने से भी पीछे नहीं हटते है। हम रोजाना न्युज में नकली और मिलावटी सामान बाजार में बिकने की खबरें पढते रहते है। घी से लेकर मावा, दुध बाजार में सब नकली और मिलावटी सामानों को खपाया जा रहा है। विश्व के कई देशों में मिलावट को गंभीर अपराध माना गया है और कई जगह इसके लिये मृत्युदंड की सजा का भी प्रावनधान है। लेकिन भारत में अभी भी मिलावटखोरों और नकली सामान बेचने वालों के खिलाफ कोई सख्त कानून नहीं बनाया गया है और बनाया भी गया है तो उसमें कार्यवाही की प्रक्रिया बहुत धीमी है। आजकल बाजार में नकली दूध के भी कई मामले सामने आये है जिनमें बडी मात्रा में नकली दूध को जब्त किया गया है लेकिन अभी भी यह बाजार में खपाया जा रहा है।

इस तरह बनता है नकली दूध
दूध में पानी मिलाने की तो शिकायत तो लोगों को रहती है लेकिन असल समस्या आजकल युरिया और सिंथेटिक के इस्तेमाल से भी दूध बनाया जाने लगा है। ये कैमिकल शरीर को बहुत नुकसान पहॅुचाते है। सिंथेटिक दुध बनाने के लिये पहले युरिया डालकर उसे कम ऑच पर पकाया जाता है। फिर उसमें सोडा, स्टार्च, फोरमैलिन, और कपडे धोने का डिटर्जेंट मिलाया जाता है। साथ ही साथ इसमें थोडी मात्रा में असली दूध भी मिलाया जाता है। दिखने में यह दूध असली दूध जैसा ही दिखता है लेकिन इन कैमिकल के दूध की वजह से शरीर को कई तरह की हानियॉ होती है। लेकिन कुछ सावधानी और टिप्स को ध्यान में रखकर हम असली नकली दूध में फर्क पता कर सकते है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बतायेगें जिससे आप असली और नकली दूध में अंतर जान जायेगें।

– असली दूध को अगर अधिक देर भी रखा जाये तो वह अपना रंग नहीं बदलता है जबकि जो दूध नकली होता है वह धीरे धीरे पीला पडने लगता है।

– दूध को सुॅघकर देखें अगर उसमें साबुन जैसी गंध आ रही हो तो सावधान हो जाये उसमें सिथेंटिक हो सकता है।

– दूध को उबालने पर असली दूध सफेद ही रहेगा जबकि जो दूध सिंथेटिक होगा वो पीला हो जायेगा।

–  असली दूध को हाथ में लेकर देखें उसे हाथों के बीच रगडें। अगर चिकनाई महसुस नहीं होती है तो वह असली है। नकली दूध में आपको डिटर्जेंट जैसी चिकनाई महसुस होगी।

–  दूध को पत्थर पर डालकर देखें अगर वह सीधा बहता है तो समझ लें वो असली है नकली दूध बंॅूद बूॅद के रूप में रूक जाता है वह बहता नही है।

–  कच्चा दूध चखकर देखें असली दूध का स्वाद थोडा मिठास लिये होगा जबकि नकली दूध सोडा और डिटर्जेंट मिलने की वजह से कडवा लगता है।

ये भी जरूर पढ़ें :
ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

Related Article

Tags: ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    ये थी वो वजह जिसके कारण लडा गया महाभारत का युद्ध कुरूक्षेत्र में

    ये थी वो वजह जिसके कारण लडा गया महाभारत का युद्ध कुरूक्षेत्र में

    April 13, 2018 6:46 pm

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    April 24, 2018 12:37 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    August 11, 2017 7:28 pm

    13 साल के बच्चें ने बनाया किक्रेट का अनूठा रिकार्ड

    13 साल के बच्चें ने बनाया किक्रेट का अनूठा रिकार्ड

    August 12, 2017 3:02 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    June 13, 2017 7:56 pm

    सब्जी, नूडल्स और मछली बेचने वाली कंपनी कैसे बनी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

    सब्जी, नूडल्स और मछली बेचने वाली कंपनी कैसे बनी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

    August 11, 2017 6:34 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    भारतीय गणितज्ञ डॉ वशिष्ट नारायण जिन्होंने दी आइंस्टीन के सिद्धांत को चुनौती

    भारतीय गणितज्ञ डॉ वशिष्ट नारायण जिन्होंने दी आइंस्टीन के सिद्धांत को चुनौती

    June 23, 2017 6:55 pm

    सरपंच से गृह राज्यमंत्री तक कुछ ऐसा रहा था ‘सीमांचल के गांधी’ का सफर !

    सरपंच से गृह राज्यमंत्री तक कुछ ऐसा रहा था ‘सीमांचल के गांधी’ का सफर !

    September 19, 2017 4:49 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    सीटी बजाने पर होती है यहां की लडकियां खुश, सीटी बजाकर ही देती है जवाब

    सीटी बजाने पर होती है यहां की लडकियां खुश, सीटी बजाकर ही देती है जवाब

    January 6, 2018 2:47 pm

    जान देकर बचायी इस कुत्ते ने जवानों की जिंदगी, पेश की वफादारी की मिसाल !

    जान देकर बचायी इस कुत्ते ने जवानों की जिंदगी, पेश की वफादारी की मिसाल !

    May 14, 2018 12:30 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    पूर्तगाल में क्यों एक आदमी का कटा सिर पिछले 176 सालों से बोतल में बंद है ?

    पूर्तगाल में क्यों एक आदमी का कटा सिर पिछले 176 सालों से बोतल में बंद है ?

    August 12, 2017 6:58 pm

    भूत बनने के चक्कर में पड गये लेने के देने !

    भूत बनने के चक्कर में पड गये लेने के देने !

    April 4, 2018 9:02 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    इस गायक के गीत सदा के लिए लोगो के दिलो में अमर हो गए ।

    इस गायक के गीत सदा के लिए लोगो के दिलो में अमर हो गए ।

    July 22, 2017 7:07 pm

    आखिर चीन के इस गाँधी ने कह दिया दुनिया को अलविदा

    आखिर चीन के इस गाँधी ने कह दिया दुनिया को अलविदा

    July 14, 2017 6:49 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    क्युॅ ये बॉलीवुड के 7 एक्टर्स नहीं डाल सकते वोट ?

    क्युॅ ये बॉलीवुड के 7 एक्टर्स नहीं डाल सकते वोट ?

    March 12, 2018 9:14 pm

    दिलीप कुमार के जीवन से जुडे कुछ अनछुए पहलु

    दिलीप कुमार के जीवन से जुडे कुछ अनछुए पहलु

    August 5, 2017 8:38 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    सड़क पर नमाज नहीं रोक सकता तो जन्माष्टमी मनाने से कैसे रोकूं–योगी आदित्य नाथ

    सड़क पर नमाज नहीं रोक सकता तो जन्माष्टमी मनाने से कैसे रोकूं–योगी आदित्य नाथ

    August 17, 2017 7:11 pm

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    July 25, 2017 4:18 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    क्या वाकई ई सिगरेट धुम्रपान छोडने में मददगार है ?

    क्या वाकई ई सिगरेट धुम्रपान छोडने में मददगार है ?

    February 8, 2018 7:03 pm

    आखिर क्या है जापानी बुखार अब तक ले चुकी है कईयों की जान

    आखिर क्या है जापानी बुखार अब तक ले चुकी है कईयों की जान