Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

400 साल से नहीं हुआ इस गांव में किसी बच्चे का जन्म, कहानी जानकर हैरान रह जायेगें

आज हम इक्कीसवीं सदी में प्रवेश कर चुके है जहां ज्ञान विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है जिसकी वजह से जिंदगी बहुत आसान हुयी है। लेकिन आज भी हमारे देश में कहीं कहीं अंधविश्वास की जडें इतनी गहरी हो चुकी है जिनस लोग आज भी बाहर नहीं आ पाये है। आज हम आपको एक ऐसे ही गांव की कहानी बताने जा रहे है जहां पर पिछले 400 सालों से कोई महिला मॉ नहीं बनी है। मध्यप्रदेश के राजगढ से लगे साकां जागीर गांव में बच्चे के पैदा होने की किलकारियॉ कभी नहीं सुनायी देती है। गांव वालों के अनुसार इसके पीछे एक श्राप है असली वजह। आइये जानते है पुरा मामला।

मध्यप्रदेश का है ये गांव
मध्यप्रदेश का यह छोटा गांव राजधानी भोपाल से 70 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है। गांव के लोग बताते है कि 16 वीं शताब्दी में गांव में देवता मंदिर बना रहे थे। तभी एक महिला गेंहू पीसने के लिये चक्की चला रही थी। इस वजह से देवताओं का ध्यान भंग हो गया जिसकी वजह से उन्हें मंदिर बनाने में दिक्कत होने लगी। तब उन्होनें गांव वालों को श्राप दे दिया कि यहां कभी किसी बच्चे की किलकारी नहीं गुॅजेंगी। मतलब कि सांका जागीर गांव में कभी कोई महिला बच्चे को जन्म नहीं दे पायेगी।

एक श्राप है इसके पीछे वजह
देवताओं के श्राप से गांव वालों के मन में एक डर बैठ गया जिसकी वजह से गांव के लोगों को यह लगा कि अगर किसी महिला ने गांव में बच्चे को जन्म दिया तो यह उस महिला और उस बच्चे दोनों के लिये हानिकारक होगा और इसमें किसी एक की जान चली जायेगी। इसी डर की वजह से गांव के अंदर किसी भी महिला का प्रसव नहीं होने दिया जाता है। या तो गांव के बाहर अस्पताल में प्रसव करवाया जाता है या इमरजेंसी में गांव के बाहर ही एक कमरा बनवाया गया है जहां बेहद जरूरी होने पर प्रसव कराया जाता है।

कुछ लोगों का यह भी मानना है
गांव के ही कुछ लोग इसके पीछे दूसरी वजह बताते है वे कहते है कि किसी समय यहां श्यामजी का मंदिर हुआ करता था। मंदिर की पवित्रता बनी रहे इसलिये गांव के कुछ बडे बुजुर्गो ने महिलाओं के प्रसव गांव से बाहर किये जाने का फैसला सुना दिया जिसके बाद से ही यह अंधविश्वास की परंपरा चली आ रही है। आज के जमाने में इस तरह की बातें सूनने से ये ही पता चलता है कि अशिक्षा और भय के चलते आज भी लोगों को अंधविश्वास के साये में जीना पड रहा है।

ये भी जरूर पढ़ें :

550 साल से ध्यान में लीन है ये संत, आज भी बढ रहे है नाखुन और बाल !

चमत्कार मौत के दो महीने बाद क्यों मुस्कराने लगा यह संत !

मरने के 5 घंटे बाद हुआ यह व्यक्ति जिंदा, गलती से ले गये थे यमदूत

एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    March 30, 2018 1:00 pm

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    January 22, 2018 4:34 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    वो तीन पाकिस्तानी किक्रेट खिलाडी जो कभी भारत की तरफ से खेला करते थे

    वो तीन पाकिस्तानी किक्रेट खिलाडी जो कभी भारत की तरफ से खेला करते थे

    September 3, 2017 4:29 pm

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    May 12, 2018 2:12 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    रिलायंस जियो का नया धमाका एक साथ ले सकते है 5 4G फीचर फोन कनेक्शन

    रिलायंस जियो का नया धमाका एक साथ ले सकते है 5 4G फीचर फोन कनेक्शन

    August 24, 2017 1:04 pm

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    July 23, 2017 11:39 am

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    चंबल की दस्यु सुंदरी फिर से क्युं उठाना चाहती है हथियार !

    चंबल की दस्यु सुंदरी फिर से क्युं उठाना चाहती है हथियार !

    February 5, 2018 4:20 pm

    मोदी के ‘नए दोस्त’ नेतन्याहू डिफेंस फोर्स में कैप्‍टन रह चुके हैं !

    मोदी के ‘नए दोस्त’ नेतन्याहू डिफेंस फोर्स में कैप्‍टन रह चुके हैं !

    January 16, 2018 8:45 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    May 26, 2018 1:37 am

    1971 की पाक पर जीत के नायक और राजस्थान का आधुनिक रॉबिन हुड-बलवंत सिंह बाखासर

    1971 की पाक पर जीत के नायक और राजस्थान का आधुनिक रॉबिन हुड-बलवंत सिंह बाखासर

    July 9, 2017 9:10 am

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    ये है भारत की सबसे अमीर 8 भारतीय महिलायें, संपत्ति है अरबों डॉलर में !

    ये है भारत की सबसे अमीर 8 भारतीय महिलायें, संपत्ति है अरबों डॉलर में !

    March 26, 2018 2:23 pm

    सांपो को गले में रखने वाली इस महिला के बारे में जान कर आप भी चोंक जायेगे ।

    सांपो को गले में रखने वाली इस महिला के बारे में जान कर आप भी चोंक जायेगे ।

    October 6, 2017 4:27 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    कैसे एक लडकी मौत के बाद भी करती रही नौकरी और मॉ बाप से बातें !

    कैसे एक लडकी मौत के बाद भी करती रही नौकरी और मॉ बाप से बातें !

    April 23, 2018 3:22 pm

    स्टालिन ऐसा नेता जिसके हाथ रंगे थे लाखो लोगों के खुन से !

    स्टालिन ऐसा नेता जिसके हाथ रंगे थे लाखो लोगों के खुन से !

    November 13, 2017 2:59 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    क्या आप जानते हैं आलिया भट्ट के बारे में ये बातें ?

    क्या आप जानते हैं आलिया भट्ट के बारे में ये बातें ?

    March 20, 2018 12:05 am

    सरहद पार से आया एक ऐसा गाना जो इंडियन्स की जुबा पर चढ़ा

    सरहद पार से आया एक ऐसा गाना जो इंडियन्स की जुबा पर चढ़ा

    August 11, 2017 2:26 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    क्या वाकई में हो रहा है भारत कांग्रेस मुक्त….?

    क्या वाकई में हो रहा है भारत कांग्रेस मुक्त….?

    July 28, 2017 2:25 pm

    पनामा लीक मामले में नवाज शरीफ के बाद अब अगला नंबर किसका…?

    पनामा लीक मामले में नवाज शरीफ के बाद अब अगला नंबर किसका…?

    July 28, 2017 6:43 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    ये 9 फूड है धीमें जहर की तरह, इन्हें खानें से करें परहेज !

    April 10, 2018 1:53 pm

    1 दिन में करें 1 से 1.5 किलो तक वजन कम

    1 दिन में करें 1 से 1.5 किलो तक वजन कम