Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

400 साल से नहीं हुआ इस गांव में किसी बच्चे का जन्म, कहानी जानकर हैरान रह जायेगें

आज हम इक्कीसवीं सदी में प्रवेश कर चुके है जहां ज्ञान विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है जिसकी वजह से जिंदगी बहुत आसान हुयी है। लेकिन आज भी हमारे देश में कहीं कहीं अंधविश्वास की जडें इतनी गहरी हो चुकी है जिनस लोग आज भी बाहर नहीं आ पाये है। आज हम आपको एक ऐसे ही गांव की कहानी बताने जा रहे है जहां पर पिछले 400 सालों से कोई महिला मॉ नहीं बनी है। मध्यप्रदेश के राजगढ से लगे साकां जागीर गांव में बच्चे के पैदा होने की किलकारियॉ कभी नहीं सुनायी देती है। गांव वालों के अनुसार इसके पीछे एक श्राप है असली वजह। आइये जानते है पुरा मामला।

मध्यप्रदेश का है ये गांव
मध्यप्रदेश का यह छोटा गांव राजधानी भोपाल से 70 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है। गांव के लोग बताते है कि 16 वीं शताब्दी में गांव में देवता मंदिर बना रहे थे। तभी एक महिला गेंहू पीसने के लिये चक्की चला रही थी। इस वजह से देवताओं का ध्यान भंग हो गया जिसकी वजह से उन्हें मंदिर बनाने में दिक्कत होने लगी। तब उन्होनें गांव वालों को श्राप दे दिया कि यहां कभी किसी बच्चे की किलकारी नहीं गुॅजेंगी। मतलब कि सांका जागीर गांव में कभी कोई महिला बच्चे को जन्म नहीं दे पायेगी।

एक श्राप है इसके पीछे वजह
देवताओं के श्राप से गांव वालों के मन में एक डर बैठ गया जिसकी वजह से गांव के लोगों को यह लगा कि अगर किसी महिला ने गांव में बच्चे को जन्म दिया तो यह उस महिला और उस बच्चे दोनों के लिये हानिकारक होगा और इसमें किसी एक की जान चली जायेगी। इसी डर की वजह से गांव के अंदर किसी भी महिला का प्रसव नहीं होने दिया जाता है। या तो गांव के बाहर अस्पताल में प्रसव करवाया जाता है या इमरजेंसी में गांव के बाहर ही एक कमरा बनवाया गया है जहां बेहद जरूरी होने पर प्रसव कराया जाता है।

कुछ लोगों का यह भी मानना है
गांव के ही कुछ लोग इसके पीछे दूसरी वजह बताते है वे कहते है कि किसी समय यहां श्यामजी का मंदिर हुआ करता था। मंदिर की पवित्रता बनी रहे इसलिये गांव के कुछ बडे बुजुर्गो ने महिलाओं के प्रसव गांव से बाहर किये जाने का फैसला सुना दिया जिसके बाद से ही यह अंधविश्वास की परंपरा चली आ रही है। आज के जमाने में इस तरह की बातें सूनने से ये ही पता चलता है कि अशिक्षा और भय के चलते आज भी लोगों को अंधविश्वास के साये में जीना पड रहा है।

ये भी जरूर पढ़ें :

550 साल से ध्यान में लीन है ये संत, आज भी बढ रहे है नाखुन और बाल !

चमत्कार मौत के दो महीने बाद क्यों मुस्कराने लगा यह संत !

मरने के 5 घंटे बाद हुआ यह व्यक्ति जिंदा, गलती से ले गये थे यमदूत

एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    ये कछुए कर देगें आपकी प्रत्येक समस्या का समाधान, पैसा बरसेगा जमकर !

    April 20, 2018 5:57 pm

    यहां मंदिर में भगवान की मूर्ति से आती है ये आवाज !

    यहां मंदिर में भगवान की मूर्ति से आती है ये आवाज !

    January 17, 2018 2:25 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    धोनी ने हटाया अपने हेलमेट से तिरंगे का स्टीकर वजह जानकर करेगें आप तारिफ !

    धोनी ने हटाया अपने हेलमेट से तिरंगे का स्टीकर वजह जानकर करेगें आप तारिफ !

    April 1, 2018 4:48 pm

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    August 11, 2017 7:28 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    चीन के लिये है खतरे की घंटी भारत की अग्नि मिसाइल 5

    January 19, 2018 1:32 pm

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    July 16, 2017 10:36 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    भारत के अलावा ये देश भी बडी धुमधाम से मानते है दिवाली का त्यौहार

    भारत के अलावा ये देश भी बडी धुमधाम से मानते है दिवाली का त्यौहार

    October 19, 2017 8:53 pm

    श्रीदेवी ने किया था रजनीकांत की मां का रोल, जानिये ऐसी ही श्रीदेवी से जूडी 20 बातें

    श्रीदेवी ने किया था रजनीकांत की मां का रोल, जानिये ऐसी ही श्रीदेवी से जूडी 20 बातें

    February 26, 2018 7:16 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    स्वतंत्रता का वो पहला सिपाही आखिर क्यों भुला दिया गया ?

    स्वतंत्रता का वो पहला सिपाही आखिर क्यों भुला दिया गया ?

    July 25, 2017 2:54 pm

    IPL में बिके गरीब देश के इस क्रिकेटर को कभी भागना पड़ा देश छोड़कर !

    IPL में बिके गरीब देश के इस क्रिकेटर को कभी भागना पड़ा देश छोड़कर !

    March 1, 2018 3:27 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    भारत के वो 5 कामयाब लोग जिन्होंने मेहनत से फर्श से अर्श का सफर तय किया !

    भारत के वो 5 कामयाब लोग जिन्होंने मेहनत से फर्श से अर्श का सफर तय किया !

    April 23, 2018 6:43 pm

    दुनिया की अनोखी झील जो भी गया इसमें बन गया पत्थर !

    दुनिया की अनोखी झील जो भी गया इसमें बन गया पत्थर !

    February 28, 2018 1:10 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    मोदी के करीबी ओर भारत का जेम्स बॉण्ड जिस के नाम से ही कांपता है पाकिस्तान

    मोदी के करीबी ओर भारत का जेम्स बॉण्ड जिस के नाम से ही कांपता है पाकिस्तान

    April 2, 2018 5:23 pm

    इस गायक के गीत सदा के लिए लोगो के दिलो में अमर हो गए ।

    इस गायक के गीत सदा के लिए लोगो के दिलो में अमर हो गए ।

    July 22, 2017 7:07 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    यह मशहुर अभिनेत्री जीवन भर रही कुंवारी, करती थी देवानंद से बेइंतहा मोहब्बत

    यह मशहुर अभिनेत्री जीवन भर रही कुंवारी, करती थी देवानंद से बेइंतहा मोहब्बत

    September 27, 2017 5:52 pm

    सरहद पार से आया एक ऐसा गाना जो इंडियन्स की जुबा पर चढ़ा

    सरहद पार से आया एक ऐसा गाना जो इंडियन्स की जुबा पर चढ़ा

    August 11, 2017 2:26 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    वो ईमानदार स्वतंत्रता सेनानी, दो बार रहा मुख्यमंत्री, नहीं बना पाया खुद का एक मकान

    वो ईमानदार स्वतंत्रता सेनानी, दो बार रहा मुख्यमंत्री, नहीं बना पाया खुद का एक मकान

    January 25, 2018 4:04 pm

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्योते पर इवांका ट्रंप आयेगी भारत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्योते पर इवांका ट्रंप आयेगी भारत

    August 11, 2017 3:14 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    उम्र के हिसाब से ये होना चाहिये आपका वजन !

    उम्र के हिसाब से ये होना चाहिये आपका वजन !

    April 3, 2018 3:53 pm

    दूध असली है या नकली इस तरह करें पहचान

    दूध असली है या नकली इस तरह करें पहचान