Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

आखिर क्यों समुद्री लुटेरे एक आंख में बांधते हैं पट्टी ?

बॉलीवुड में तो कम लेकिन हॉलीवुड में कई फिल्में समुद्री डाकुओं पर बनी है। हॉलीवुड की फिल्म पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन समूद्री डाकुओं पर बनी प्रसिद्ध फिल्मों में से एक है। अधिकतर समूद्री डाकओं की फिल्मों में आपने देखा होगा की समुद्री डाकुओं की एक आंख ढंकी हुयी रहती है। हर किसी की तरह आपने भी यही सोचा होगा कि किसी लडाई में उनकी एक आंख चली गयी होगी इसलिये वे एक आंख पर पट्टी बांध कर रखते होगें। लेकिन आपका यह सोचना गलत है और इसके पीछे कोई और वजह है आईये जानते है।


ये थी वजह
समुद्री लुटेरे अपनी एक आंख को इसलिये ढक कर रखते है जिससे की वह अंधेरे और कम प्रकाश वाली जगह पर भी अच्छे ढंग से लड सके। अक्सर जब समुद्री डाकुओं की लडाई होती है तो उन्हें जहाजों के डेक में जाकर लडाई लडनी पडती है। जहाज के डेक में प्रकाश बहुत कम होता है इसलिये वे सीधे अधिक प्रकाश से निकलकर जब डेक में जाते है तो अपनी एक आंख से पट्टी हटा लेते है जिससे वे कम प्रकाश में भी अच्छी तरह देख पाते है।


इस तरह करती है आंखे काम
दरअसल सूर्य की रोशनी से अंधेरे में जाने से हमारी आंखो की पुतलियां फैल जाती है ऐसा इसलिये होता है क्योंकी वो अंधेरे में भी अधिक प्रकाश प्राप्त कर ठीक ढंग से देख पायें। अमेरिका के ओरेगेन में एक प्रतिष्ठित युनिर्वसिटी पैसिफिक युनिर्वसिटी में विजन इंस्टीट्युट के निदेशक जिम शेडी ने एक बार वॉल स्ट्रीट जनरल को बताया था कि प्रकाश से अंधेरे में जाने पर हमारी आंखे प्रकाश के अनुसार ढल जाती है। लेकिन इसमें थोडा समय लगता है। अंधेरे से उजाले में जाने पर करीब 25 मिनिट बाद ही हमारी आंखे सही तरह से देख पाती है।


किया गया परिक्षण
समुद्री डाकुआें को कई कई दिनों तक समुद्र में रहना होता था और लूटपाट करने के लिये कई बार अन्य जहाज वालों से लडाईयां भी लडनी पडती थी। और कई बार उन्हें जहाजों के डेक में जाना होता था। इसलिये अंधेरे के अनुकुल बनाये रखने के लिये वे अपनी एक आंख पर पैच लगाकर रखते थे जिससे की वह कम प्रकाश वाली जगह पर भी आसानी से देख सकें। वर्ष 2007 में पाईरेट्स स्पेशल सीरिज के दौरान इसका परिक्षण भी किया गया था और इसे सही पाया गया।

ये भी जरूर पढ़ें :
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस का पूरा सच जानिये !

गजब ! 220 करोड़ में बिका यह दुर्लभ कटोरा

आखिर क्यों कुत्ते इस पुल से कुदकर कर रहे है आत्महत्या !

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    March 10, 2018 3:26 pm

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    March 30, 2018 1:00 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    May 12, 2018 2:12 pm

    कहॉ है 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का गुमनाम हीरो !

    कहॉ है 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का गुमनाम हीरो !

    April 1, 2018 8:36 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    July 23, 2017 11:39 am

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    सामने आये जियो के 500 रुपये वाले फोन की तस्वीर और फीचर्सं

    July 16, 2017 10:36 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    क्या आपका बच्चा भी तो नहीं खेल रहा है मौत का खेल

    क्या आपका बच्चा भी तो नहीं खेल रहा है मौत का खेल

    August 3, 2017 3:24 pm

    रणवीर कपुर के साथ वायरल तस्वीर पर माहिरा खान ने तोडी चुप्पी !

    रणवीर कपुर के साथ वायरल तस्वीर पर माहिरा खान ने तोडी चुप्पी !

    March 28, 2018 12:15 am

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    ऐसे ही नहीं कहा जाता मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर

    ऐसे ही नहीं कहा जाता मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर

    July 12, 2017 8:37 pm

    यह अनोखा बल्ब 117 सालों से लगातार जल रहा है !

    यह अनोखा बल्ब 117 सालों से लगातार जल रहा है !

    March 21, 2018 5:12 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    सिर्फ पैसा ही काफी नहीं है इस कार को खरीदने के लिये, अच्छी हैसियत भी जरूरी

    सिर्फ पैसा ही काफी नहीं है इस कार को खरीदने के लिये, अच्छी हैसियत भी जरूरी

    April 26, 2018 3:21 pm

    350 साल पुराना किला जिसके दरवाजे से आज भी टपकता हैं खून !

    350 साल पुराना किला जिसके दरवाजे से आज भी टपकता हैं खून !

    February 5, 2018 2:38 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    दुनिया का सबसे मंहगा घर एंटीलिया दिखता है अंदर से ऐसा !

    दुनिया का सबसे मंहगा घर एंटीलिया दिखता है अंदर से ऐसा !

    April 2, 2018 12:43 pm

    अमरनाथ यात्रियों को बचाने वाले ड्राइवर को सोनू निगम देगें ये राशि

    अमरनाथ यात्रियों को बचाने वाले ड्राइवर को सोनू निगम देगें ये राशि

    July 14, 2017 3:38 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    जिस एक्टर को आप ‘अंग्रेज’ समझते थे, वो तो मुंबई का निकला !

    जिस एक्टर को आप ‘अंग्रेज’ समझते थे, वो तो मुंबई का निकला !

    April 2, 2018 3:10 pm

    जब रो दिए सेट पर सारे कलाकार धारावाहिक महाभारत के शूटिंग का अंतिम दिन !

    जब रो दिए सेट पर सारे कलाकार धारावाहिक महाभारत के शूटिंग का अंतिम दिन !

    April 19, 2018 5:05 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    जब जिन्ना को हुआ था 16 साल की लडकी से प्यार

    जब जिन्ना को हुआ था 16 साल की लडकी से प्यार

    August 14, 2017 8:24 pm

    चीन ये जान ले 1962 से अलग है 2017 का भारत

    चीन ये जान ले 1962 से अलग है 2017 का भारत

    June 30, 2017 6:10 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    इस चीज से बनता है कैप्सूल का बाहरी हिस्सा, जान गए तो आज ही छोड़ देंगे इसे खाना !

    इस चीज से बनता है कैप्सूल का बाहरी हिस्सा, जान गए तो आज ही छोड़ देंगे इसे खाना !

    April 3, 2018 2:10 am

    क्या वाकई सिगरेट से अधिक हानिकारक होता है अगरबत्ती का धुआं ?

    क्या वाकई सिगरेट से अधिक हानिकारक होता है अगरबत्ती का धुआं ?

    January 4, 2018 6:49 pm