Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

आखिर क्यों समुद्री लुटेरे एक आंख में बांधते हैं पट्टी ?

बॉलीवुड में तो कम लेकिन हॉलीवुड में कई फिल्में समुद्री डाकुओं पर बनी है। हॉलीवुड की फिल्म पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन समूद्री डाकुओं पर बनी प्रसिद्ध फिल्मों में से एक है। अधिकतर समूद्री डाकओं की फिल्मों में आपने देखा होगा की समुद्री डाकुओं की एक आंख ढंकी हुयी रहती है। हर किसी की तरह आपने भी यही सोचा होगा कि किसी लडाई में उनकी एक आंख चली गयी होगी इसलिये वे एक आंख पर पट्टी बांध कर रखते होगें। लेकिन आपका यह सोचना गलत है और इसके पीछे कोई और वजह है आईये जानते है।


ये थी वजह
समुद्री लुटेरे अपनी एक आंख को इसलिये ढक कर रखते है जिससे की वह अंधेरे और कम प्रकाश वाली जगह पर भी अच्छे ढंग से लड सके। अक्सर जब समुद्री डाकुओं की लडाई होती है तो उन्हें जहाजों के डेक में जाकर लडाई लडनी पडती है। जहाज के डेक में प्रकाश बहुत कम होता है इसलिये वे सीधे अधिक प्रकाश से निकलकर जब डेक में जाते है तो अपनी एक आंख से पट्टी हटा लेते है जिससे वे कम प्रकाश में भी अच्छी तरह देख पाते है।


इस तरह करती है आंखे काम
दरअसल सूर्य की रोशनी से अंधेरे में जाने से हमारी आंखो की पुतलियां फैल जाती है ऐसा इसलिये होता है क्योंकी वो अंधेरे में भी अधिक प्रकाश प्राप्त कर ठीक ढंग से देख पायें। अमेरिका के ओरेगेन में एक प्रतिष्ठित युनिर्वसिटी पैसिफिक युनिर्वसिटी में विजन इंस्टीट्युट के निदेशक जिम शेडी ने एक बार वॉल स्ट्रीट जनरल को बताया था कि प्रकाश से अंधेरे में जाने पर हमारी आंखे प्रकाश के अनुसार ढल जाती है। लेकिन इसमें थोडा समय लगता है। अंधेरे से उजाले में जाने पर करीब 25 मिनिट बाद ही हमारी आंखे सही तरह से देख पाती है।


किया गया परिक्षण
समुद्री डाकुआें को कई कई दिनों तक समुद्र में रहना होता था और लूटपाट करने के लिये कई बार अन्य जहाज वालों से लडाईयां भी लडनी पडती थी। और कई बार उन्हें जहाजों के डेक में जाना होता था। इसलिये अंधेरे के अनुकुल बनाये रखने के लिये वे अपनी एक आंख पर पैच लगाकर रखते थे जिससे की वह कम प्रकाश वाली जगह पर भी आसानी से देख सकें। वर्ष 2007 में पाईरेट्स स्पेशल सीरिज के दौरान इसका परिक्षण भी किया गया था और इसे सही पाया गया।

ये भी जरूर पढ़ें :
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस का पूरा सच जानिये !

गजब ! 220 करोड़ में बिका यह दुर्लभ कटोरा

आखिर क्यों कुत्ते इस पुल से कुदकर कर रहे है आत्महत्या !

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    यहां मंदिर में भगवान की मूर्ति से आती है ये आवाज !

    यहां मंदिर में भगवान की मूर्ति से आती है ये आवाज !

    January 17, 2018 2:25 pm

    गणेश जी को बतानी है मन की बात तो चिट्ठी इसे पते पर भेजो !

    गणेश जी को बतानी है मन की बात तो चिट्ठी इसे पते पर भेजो !

    April 27, 2018 2:16 am

    खेल [ और पढ़ें ]

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    May 12, 2018 2:12 pm

    धोनी ने हटाया अपने हेलमेट से तिरंगे का स्टीकर वजह जानकर करेगें आप तारिफ !

    धोनी ने हटाया अपने हेलमेट से तिरंगे का स्टीकर वजह जानकर करेगें आप तारिफ !

    April 1, 2018 4:48 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    रिलायंस जियो का एक और धमाका अब ले 500 रुपयें में 4जी मोबाइल

    रिलायंस जियो का एक और धमाका अब ले 500 रुपयें में 4जी मोबाइल

    July 5, 2017 5:51 pm

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    July 23, 2017 11:39 am

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    रणवीर कपुर के साथ वायरल तस्वीर पर माहिरा खान ने तोडी चुप्पी !

    रणवीर कपुर के साथ वायरल तस्वीर पर माहिरा खान ने तोडी चुप्पी !

    March 28, 2018 12:15 am

    ‘बिग बॉस’ जीतने वालीं ‘अंगुरी भाभी’ शिल्पा शिंदे को कितना जानते हैं आप ?

    ‘बिग बॉस’ जीतने वालीं ‘अंगुरी भाभी’ शिल्पा शिंदे को कितना जानते हैं आप ?

    January 16, 2018 6:41 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    May 26, 2018 1:37 am

    बराक ओबामा का एक ट्वीट जिस ने रचा इतिहास

    बराक ओबामा का एक ट्वीट जिस ने रचा इतिहास

    August 17, 2017 12:16 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    जाने क्यों फुट-फुट कर रोया था पाकिस्तान का जनरल, भारतीय जनरल के सामने !

    जाने क्यों फुट-फुट कर रोया था पाकिस्तान का जनरल, भारतीय जनरल के सामने !

    August 22, 2017 3:14 pm

    टोपी बेचने वाले ने किया था भारत का पहला बजट पेश !

    टोपी बेचने वाले ने किया था भारत का पहला बजट पेश !

    January 25, 2018 7:40 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    81 वर्षीय सन्त से इतना क्यों डरता है चीन

    81 वर्षीय सन्त से इतना क्यों डरता है चीन

    81 वर्षीय सन्त से इतना क्यों डरता है चीन

    April 1, 2018 1:55 pm

    चार्ल्स शोभराज तिहाड जेल से फरार होने वाला कैदी जिस पर है कई हत्या के आरोप !

    चार्ल्स शोभराज तिहाड जेल से फरार होने वाला कैदी जिस पर है कई हत्या के आरोप !

    April 19, 2018 1:42 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    ये है वो फिल्में जिन्हें कभी घर वालो के साथ भूलकर भी ना देखें !

    ये है वो फिल्में जिन्हें कभी घर वालो के साथ भूलकर भी ना देखें !

    October 31, 2017 1:25 pm

    बिल्ला वो विलेन जो बन गया था खौफ का दूसरा नाम !

    बिल्ला वो विलेन जो बन गया था खौफ का दूसरा नाम !

    April 16, 2018 6:04 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    क्या वाकई में हो रहा है भारत कांग्रेस मुक्त….?

    क्या वाकई में हो रहा है भारत कांग्रेस मुक्त….?

    July 28, 2017 2:25 pm

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    राष्ट्रपति भवन के बाद प्रणब दा का ये होगा नया पता, ओर ये मिलेंगी सुविधाएं ?

    July 25, 2017 4:18 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    रेस्टोरेंट में इन 6 डीशेज को भूलकर भी ना खायें !!

    रेस्टोरेंट में इन 6 डीशेज को भूलकर भी ना खायें !!

    March 30, 2018 4:32 pm

    अगली बार बीयर पीने से पहले पहले ये खबर जरुर पड़े !

    अगली बार बीयर पीने से पहले पहले ये खबर जरुर पड़े !

    April 3, 2018 4:46 pm