Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

आखिर क्यों समुद्री लुटेरे एक आंख में बांधते हैं पट्टी ?

बॉलीवुड में तो कम लेकिन हॉलीवुड में कई फिल्में समुद्री डाकुओं पर बनी है। हॉलीवुड की फिल्म पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन समूद्री डाकुओं पर बनी प्रसिद्ध फिल्मों में से एक है। अधिकतर समूद्री डाकओं की फिल्मों में आपने देखा होगा की समुद्री डाकुओं की एक आंख ढंकी हुयी रहती है। हर किसी की तरह आपने भी यही सोचा होगा कि किसी लडाई में उनकी एक आंख चली गयी होगी इसलिये वे एक आंख पर पट्टी बांध कर रखते होगें। लेकिन आपका यह सोचना गलत है और इसके पीछे कोई और वजह है आईये जानते है।


ये थी वजह
समुद्री लुटेरे अपनी एक आंख को इसलिये ढक कर रखते है जिससे की वह अंधेरे और कम प्रकाश वाली जगह पर भी अच्छे ढंग से लड सके। अक्सर जब समुद्री डाकुओं की लडाई होती है तो उन्हें जहाजों के डेक में जाकर लडाई लडनी पडती है। जहाज के डेक में प्रकाश बहुत कम होता है इसलिये वे सीधे अधिक प्रकाश से निकलकर जब डेक में जाते है तो अपनी एक आंख से पट्टी हटा लेते है जिससे वे कम प्रकाश में भी अच्छी तरह देख पाते है।


इस तरह करती है आंखे काम
दरअसल सूर्य की रोशनी से अंधेरे में जाने से हमारी आंखो की पुतलियां फैल जाती है ऐसा इसलिये होता है क्योंकी वो अंधेरे में भी अधिक प्रकाश प्राप्त कर ठीक ढंग से देख पायें। अमेरिका के ओरेगेन में एक प्रतिष्ठित युनिर्वसिटी पैसिफिक युनिर्वसिटी में विजन इंस्टीट्युट के निदेशक जिम शेडी ने एक बार वॉल स्ट्रीट जनरल को बताया था कि प्रकाश से अंधेरे में जाने पर हमारी आंखे प्रकाश के अनुसार ढल जाती है। लेकिन इसमें थोडा समय लगता है। अंधेरे से उजाले में जाने पर करीब 25 मिनिट बाद ही हमारी आंखे सही तरह से देख पाती है।


किया गया परिक्षण
समुद्री डाकुआें को कई कई दिनों तक समुद्र में रहना होता था और लूटपाट करने के लिये कई बार अन्य जहाज वालों से लडाईयां भी लडनी पडती थी। और कई बार उन्हें जहाजों के डेक में जाना होता था। इसलिये अंधेरे के अनुकुल बनाये रखने के लिये वे अपनी एक आंख पर पैच लगाकर रखते थे जिससे की वह कम प्रकाश वाली जगह पर भी आसानी से देख सकें। वर्ष 2007 में पाईरेट्स स्पेशल सीरिज के दौरान इसका परिक्षण भी किया गया था और इसे सही पाया गया।

ये भी जरूर पढ़ें :
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस का पूरा सच जानिये !

गजब ! 220 करोड़ में बिका यह दुर्लभ कटोरा

आखिर क्यों कुत्ते इस पुल से कुदकर कर रहे है आत्महत्या !

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    एक शाकाहारी मगरमच्छ जो करता है मंदिर की सुरक्षा, मरकर दोबारा जिंदा हो जाता है !

    April 24, 2018 12:37 pm

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    March 30, 2018 1:00 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    ये है वे 5 गेंदबाज जिन्होनें अपने कैरियर में कभी भी नो बॉल नहीं फेंकी !

    May 9, 2018 3:41 pm

    13 साल के बच्चें ने बनाया किक्रेट का अनूठा रिकार्ड

    13 साल के बच्चें ने बनाया किक्रेट का अनूठा रिकार्ड

    August 12, 2017 3:02 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    जब इतना सस्ता मिल रहा है मोबाइल तो किस्मत आजमाने में क्या जा रहा है

    जब इतना सस्ता मिल रहा है मोबाइल तो किस्मत आजमाने में क्या जा रहा है

    July 20, 2017 12:11 pm

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    June 13, 2017 7:56 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    क्यों है खास यह पेड जिसकी सुरक्षा में लगे है 4 जवान !

    क्यों है खास यह पेड जिसकी सुरक्षा में लगे है 4 जवान !

    January 13, 2018 11:12 pm

    कौन है वो शहीद , जिनके लिए भावुक हुए रास्ट्रपति ?

    कौन है वो शहीद , जिनके लिए भावुक हुए रास्ट्रपति ?

    January 27, 2018 4:00 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    May 12, 2018 2:12 pm

    चार्ल्स शोभराज तिहाड जेल से फरार होने वाला कैदी जिस पर है कई हत्या के आरोप !

    चार्ल्स शोभराज तिहाड जेल से फरार होने वाला कैदी जिस पर है कई हत्या के आरोप !

    April 19, 2018 1:42 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    यहाँ पैसा भी दो, ओर जेल भी जाओ !

    यहाँ पैसा भी दो, ओर जेल भी जाओ !

    August 20, 2017 5:56 pm

    अब बाजार में आया ‘आयुर्वेदिक अंडा’, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप !

    अब बाजार में आया ‘आयुर्वेदिक अंडा’, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप !

    April 3, 2018 7:41 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    इतने रूपये रखते है मुकेश अंबानी अपनी जेब में, हर मिनिट की कमाई है इतनी !

    इतने रूपये रखते है मुकेश अंबानी अपनी जेब में, हर मिनिट की कमाई है इतनी !

    March 20, 2018 11:41 am

    कोहीनूर हीरा आखिरी बार इस राजा के सर का ताज बना था

    कोहीनूर हीरा आखिरी बार इस राजा के सर का ताज बना था

    June 27, 2017 5:01 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    इस फिरंगी एक्टर को देखा होगा आपने कई पुरानी फिल्मों में, जानिये अब है कहां !

    इस फिरंगी एक्टर को देखा होगा आपने कई पुरानी फिल्मों में, जानिये अब है कहां !

    April 21, 2018 6:25 pm

    दुनिया की 10 सबसे कमाउ फिल्में जिन्होनें की है करोडों नहीं अरबों की कमाई !

    दुनिया की 10 सबसे कमाउ फिल्में जिन्होनें की है करोडों नहीं अरबों की कमाई !

    February 24, 2018 9:04 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    पाकिस्तान की लडकी ने क्यो कहा सुषमा स्वराज को सुपर वुमन

    पाकिस्तान की लडकी ने क्यो कहा सुषमा स्वराज को सुपर वुमन

    July 30, 2017 12:06 am

    कभी इस IPS के नाम से कांपते थे बदमाश, अब खुद मोस्ट वॉन्टेड !

    कभी इस IPS के नाम से कांपते थे बदमाश, अब खुद मोस्ट वॉन्टेड !

    March 8, 2018 11:44 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    उम्र के हिसाब से जान लें क्या होनी चाहिये लम्बाई !

    उम्र के हिसाब से जान लें क्या होनी चाहिये लम्बाई !

    March 29, 2018 7:16 pm

    बिना मौजे जूते पहनने वाले हो जायें सावधन, हो सकते है बिमारियों के शिकार

    बिना मौजे जूते पहनने वाले हो जायें सावधन, हो सकते है बिमारियों के शिकार