Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

आखिर क्यों समुद्री लुटेरे एक आंख में बांधते हैं पट्टी ?

बॉलीवुड में तो कम लेकिन हॉलीवुड में कई फिल्में समुद्री डाकुओं पर बनी है। हॉलीवुड की फिल्म पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन समूद्री डाकुओं पर बनी प्रसिद्ध फिल्मों में से एक है। अधिकतर समूद्री डाकओं की फिल्मों में आपने देखा होगा की समुद्री डाकुओं की एक आंख ढंकी हुयी रहती है। हर किसी की तरह आपने भी यही सोचा होगा कि किसी लडाई में उनकी एक आंख चली गयी होगी इसलिये वे एक आंख पर पट्टी बांध कर रखते होगें। लेकिन आपका यह सोचना गलत है और इसके पीछे कोई और वजह है आईये जानते है।


ये थी वजह
समुद्री लुटेरे अपनी एक आंख को इसलिये ढक कर रखते है जिससे की वह अंधेरे और कम प्रकाश वाली जगह पर भी अच्छे ढंग से लड सके। अक्सर जब समुद्री डाकुओं की लडाई होती है तो उन्हें जहाजों के डेक में जाकर लडाई लडनी पडती है। जहाज के डेक में प्रकाश बहुत कम होता है इसलिये वे सीधे अधिक प्रकाश से निकलकर जब डेक में जाते है तो अपनी एक आंख से पट्टी हटा लेते है जिससे वे कम प्रकाश में भी अच्छी तरह देख पाते है।


इस तरह करती है आंखे काम
दरअसल सूर्य की रोशनी से अंधेरे में जाने से हमारी आंखो की पुतलियां फैल जाती है ऐसा इसलिये होता है क्योंकी वो अंधेरे में भी अधिक प्रकाश प्राप्त कर ठीक ढंग से देख पायें। अमेरिका के ओरेगेन में एक प्रतिष्ठित युनिर्वसिटी पैसिफिक युनिर्वसिटी में विजन इंस्टीट्युट के निदेशक जिम शेडी ने एक बार वॉल स्ट्रीट जनरल को बताया था कि प्रकाश से अंधेरे में जाने पर हमारी आंखे प्रकाश के अनुसार ढल जाती है। लेकिन इसमें थोडा समय लगता है। अंधेरे से उजाले में जाने पर करीब 25 मिनिट बाद ही हमारी आंखे सही तरह से देख पाती है।


किया गया परिक्षण
समुद्री डाकुआें को कई कई दिनों तक समुद्र में रहना होता था और लूटपाट करने के लिये कई बार अन्य जहाज वालों से लडाईयां भी लडनी पडती थी। और कई बार उन्हें जहाजों के डेक में जाना होता था। इसलिये अंधेरे के अनुकुल बनाये रखने के लिये वे अपनी एक आंख पर पैच लगाकर रखते थे जिससे की वह कम प्रकाश वाली जगह पर भी आसानी से देख सकें। वर्ष 2007 में पाईरेट्स स्पेशल सीरिज के दौरान इसका परिक्षण भी किया गया था और इसे सही पाया गया।

ये भी जरूर पढ़ें :
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस का पूरा सच जानिये !

गजब ! 220 करोड़ में बिका यह दुर्लभ कटोरा

आखिर क्यों कुत्ते इस पुल से कुदकर कर रहे है आत्महत्या !

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हनुमान जी के 5 चमत्कारी मंद‌िर, जहां भक्तों की होती हैं मुरादें पूरी !

    हनुमान जी के 5 चमत्कारी मंद‌िर, जहां भक्तों की होती हैं मुरादें पूरी !

    October 31, 2017 12:07 am

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    आप भी करे ये उपाय नहीं होगी कभी पैसे की कमी

    June 9, 2017 1:32 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    IPL में बिके गरीब देश के इस क्रिकेटर को कभी भागना पड़ा देश छोड़कर !

    IPL में बिके गरीब देश के इस क्रिकेटर को कभी भागना पड़ा देश छोड़कर !

    March 1, 2018 3:27 pm

    एक भूल और मिल्खा के हाथ से फिसला रोम ओलम्पिक पदक !

    एक भूल और मिल्खा के हाथ से फिसला रोम ओलम्पिक पदक !

    August 31, 2017 8:51 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    रिलायंस जियो अपने ग्राहकों के लिए लाया नया धमाका ऑफर

    रिलायंस जियो अपने ग्राहकों के लिए लाया नया धमाका ऑफर

    July 12, 2017 4:03 pm

    एयरसेल लाया जियो को टक्कर देने के लिए सबसे सस्तें और बेहतर प्लान

    एयरसेल लाया जियो को टक्कर देने के लिए सबसे सस्तें और बेहतर प्लान

    July 15, 2017 5:45 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    शराब पीने से रोका तो पियक्कड़ों ने बना डाला अलग टापू !

    शराब पीने से रोका तो पियक्कड़ों ने बना डाला अलग टापू !

    January 5, 2018 1:56 pm

    क्या वाकई 1 जूलाई से 13 डिजिट का होने जा रहा है आपका मोबाईल नंबर !

    क्या वाकई 1 जूलाई से 13 डिजिट का होने जा रहा है आपका मोबाईल नंबर !

    February 22, 2018 6:34 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    उम्र में है छोटे पर चोरी इतनी बडी !

    उम्र में है छोटे पर चोरी इतनी बडी !

    February 16, 2018 2:35 pm

    डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट में सुनाई दे रही है युद्ध की आहट

    डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट में सुनाई दे रही है युद्ध की आहट

    August 12, 2017 1:03 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    दुर्योधन के जन्म से जुड़ी सब से रोचक बात शायद आप नहीं जानते हो

    दुर्योधन के जन्म से जुड़ी सब से रोचक बात शायद आप नहीं जानते हो

    August 19, 2017 3:52 pm

    जींस में इस छोटी पॉकेट होने के पीछे ये है असली कारण !

    जींस में इस छोटी पॉकेट होने के पीछे ये है असली कारण !

    February 16, 2018 1:06 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    इस संत के पास आने के बाद ही मिली थी फेसबुक और एप्पल बनाने में सफलता !

    इस संत के पास आने के बाद ही मिली थी फेसबुक और एप्पल बनाने में सफलता !

    April 18, 2018 1:11 pm

    कभी बैट खरीदने के पैसे नहीं थे, आज है भारत का चमकता क्रिकेट खिलाडी

    कभी बैट खरीदने के पैसे नहीं थे, आज है भारत का चमकता क्रिकेट खिलाडी

    October 16, 2017 6:54 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    बॉलीवुड के इस मशहुर एक्टर की क्या थी आखिरी इच्छा !

    बॉलीवुड के इस मशहुर एक्टर की क्या थी आखिरी इच्छा !

    February 13, 2018 6:38 pm

    क्या इंस्ट्राग्राम से मिलेगा काम इस नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस को

    क्या इंस्ट्राग्राम से मिलेगा काम इस नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस को

    July 31, 2017 7:10 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    मोदी की इजरायल यात्रा से भारत को होने वाले 7 फायदें

    मोदी की इजरायल यात्रा से भारत को होने वाले 7 फायदें

    July 4, 2017 6:33 pm

    थ्री इडियट्स फिल्म जैसी लाइफ थी कालेज के दिनों में नीतिश कुमार की

    थ्री इडियट्स फिल्म जैसी लाइफ थी कालेज के दिनों में नीतिश कुमार की

    July 27, 2017 2:20 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    सुबह उठते ही पानी पीने के फायदे

    सुबह उठते ही पानी पीने के फायदे

    सुबह उठते ही पानी पीने के फायदे

    June 4, 2017 11:20 am

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    April 9, 2018 6:23 pm