Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

आखिर क्यों समुद्री लुटेरे एक आंख में बांधते हैं पट्टी ?

बॉलीवुड में तो कम लेकिन हॉलीवुड में कई फिल्में समुद्री डाकुओं पर बनी है। हॉलीवुड की फिल्म पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन समूद्री डाकुओं पर बनी प्रसिद्ध फिल्मों में से एक है। अधिकतर समूद्री डाकओं की फिल्मों में आपने देखा होगा की समुद्री डाकुओं की एक आंख ढंकी हुयी रहती है। हर किसी की तरह आपने भी यही सोचा होगा कि किसी लडाई में उनकी एक आंख चली गयी होगी इसलिये वे एक आंख पर पट्टी बांध कर रखते होगें। लेकिन आपका यह सोचना गलत है और इसके पीछे कोई और वजह है आईये जानते है।


ये थी वजह
समुद्री लुटेरे अपनी एक आंख को इसलिये ढक कर रखते है जिससे की वह अंधेरे और कम प्रकाश वाली जगह पर भी अच्छे ढंग से लड सके। अक्सर जब समुद्री डाकुओं की लडाई होती है तो उन्हें जहाजों के डेक में जाकर लडाई लडनी पडती है। जहाज के डेक में प्रकाश बहुत कम होता है इसलिये वे सीधे अधिक प्रकाश से निकलकर जब डेक में जाते है तो अपनी एक आंख से पट्टी हटा लेते है जिससे वे कम प्रकाश में भी अच्छी तरह देख पाते है।


इस तरह करती है आंखे काम
दरअसल सूर्य की रोशनी से अंधेरे में जाने से हमारी आंखो की पुतलियां फैल जाती है ऐसा इसलिये होता है क्योंकी वो अंधेरे में भी अधिक प्रकाश प्राप्त कर ठीक ढंग से देख पायें। अमेरिका के ओरेगेन में एक प्रतिष्ठित युनिर्वसिटी पैसिफिक युनिर्वसिटी में विजन इंस्टीट्युट के निदेशक जिम शेडी ने एक बार वॉल स्ट्रीट जनरल को बताया था कि प्रकाश से अंधेरे में जाने पर हमारी आंखे प्रकाश के अनुसार ढल जाती है। लेकिन इसमें थोडा समय लगता है। अंधेरे से उजाले में जाने पर करीब 25 मिनिट बाद ही हमारी आंखे सही तरह से देख पाती है।


किया गया परिक्षण
समुद्री डाकुआें को कई कई दिनों तक समुद्र में रहना होता था और लूटपाट करने के लिये कई बार अन्य जहाज वालों से लडाईयां भी लडनी पडती थी। और कई बार उन्हें जहाजों के डेक में जाना होता था। इसलिये अंधेरे के अनुकुल बनाये रखने के लिये वे अपनी एक आंख पर पैच लगाकर रखते थे जिससे की वह कम प्रकाश वाली जगह पर भी आसानी से देख सकें। वर्ष 2007 में पाईरेट्स स्पेशल सीरिज के दौरान इसका परिक्षण भी किया गया था और इसे सही पाया गया।

ये भी जरूर पढ़ें :
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस का पूरा सच जानिये !

गजब ! 220 करोड़ में बिका यह दुर्लभ कटोरा

आखिर क्यों कुत्ते इस पुल से कुदकर कर रहे है आत्महत्या !

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    March 30, 2018 1:00 pm
    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    हिंगलाज माता को समान रूप से पूजते हैं हिन्दू और मुसलमान

    March 29, 2018 11:27 am

    खेल [ और पढ़ें ]

    एक भूल और मिल्खा के हाथ से फिसला रोम ओलम्पिक पदक !

    एक भूल और मिल्खा के हाथ से फिसला रोम ओलम्पिक पदक !

    August 31, 2017 8:51 pm

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    क्रिकेट के वे रिकार्ड जिनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है !

    May 26, 2018 1:37 am

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    क्या आप जानते हैं, कौन है इंटरनेट का मालिक ?

    क्या आप जानते हैं, कौन है इंटरनेट का मालिक ?

    April 23, 2018 8:08 pm

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    मोबाईल प्रेमियों के लिये खुशखबरी शिओमी ने उतारा नया फोन

    October 11, 2017 9:33 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    देश का पहला स्मार्ट एक्सप्रेक्सवे, 4 घंटे की दूरी सिमट कर होगी सवा घंटे में !

    देश का पहला स्मार्ट एक्सप्रेक्सवे, 4 घंटे की दूरी सिमट कर होगी सवा घंटे में !

    May 31, 2018 8:19 pm

    बच्ची ने किया इंकार स्कुल जाने से तब पिता ने अपनाया रूह कंपा देने वाला तरिका !

    बच्ची ने किया इंकार स्कुल जाने से तब पिता ने अपनाया रूह कंपा देने वाला तरिका !

    May 1, 2018 3:00 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    कभी ठेले पर बेचता था पकौडे आज है करोडों का मालिक

    कभी ठेले पर बेचता था पकौडे आज है करोडों का मालिक

    October 31, 2017 3:29 pm

    एक ऐसा चुनाव जिसने बदलकर रख दी देश की तकदीर !

    एक ऐसा चुनाव जिसने बदलकर रख दी देश की तकदीर !

    April 1, 2018 11:45 am

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    400 साल से नहीं हुआ इस गांव में किसी बच्चे का जन्म, कहानी जानकर हैरान रह जायेगें

    400 साल से नहीं हुआ इस गांव में किसी बच्चे का जन्म, कहानी जानकर हैरान रह जायेगें

    May 15, 2018 2:57 pm

    सांपो को गले में रखने वाली इस महिला के बारे में जान कर आप भी चोंक जायेगे ।

    सांपो को गले में रखने वाली इस महिला के बारे में जान कर आप भी चोंक जायेगे ।

    October 6, 2017 4:27 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    मिलिये इस नाई से है जिसके पास है आडी, जगुआर, राल्सरायॅस और मर्सडीज जैसी कारें

    मिलिये इस नाई से है जिसके पास है आडी, जगुआर, राल्सरायॅस और मर्सडीज जैसी कारें

    February 27, 2018 3:30 pm

    कौन है उत्तरप्रदेश के बाहुबली राजा भैया !

    कौन है उत्तरप्रदेश के बाहुबली राजा भैया !

    March 28, 2018 6:54 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    बिल्ला वो विलेन जो बन गया था खौफ का दूसरा नाम !

    बिल्ला वो विलेन जो बन गया था खौफ का दूसरा नाम !

    April 16, 2018 6:04 pm

    ट्यूबलाइट फिल्म देखनें जा रहे है तो पहले जानिए ये बातें !

    ट्यूबलाइट फिल्म देखनें जा रहे है तो पहले जानिए ये बातें !

    June 23, 2017 7:01 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    अब देश के तीनों उच्च पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्चस्व

    August 6, 2017 9:20 pm

    राजस्थान सरकार की योजना बेटियों के लिए वरदान साबित हुई

    राजस्थान सरकार की योजना बेटियों के लिए वरदान साबित हुई

    July 29, 2017 4:20 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    क्या वाकई सिगरेट से अधिक हानिकारक होता है अगरबत्ती का धुआं ?

    क्या वाकई सिगरेट से अधिक हानिकारक होता है अगरबत्ती का धुआं ?

    January 4, 2018 6:49 pm

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    April 9, 2018 6:23 pm