Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

भारतीये सेना इस वजह से रिटायरमेंट के बाद अपने वफादार कुत्तों को मार देती है गोली !

कुत्तों को इंसान का सबसे वफादार जानवर माना जाता है। कई सदियों से कुत्तों इंसानों के साथ घुलमिल कर रह रहा है। यह माना जाता है कि मुसीबत पडने पर कुत्ता अपने मालिक के लिये जान भी कुर्बान कर देता है। साथ ही कुत्ते के पास कई खासियतें भी होती है। उनकी सुंघने की जबरदस्त क्षमता उन्हें इंसानों के लिये बहुत ही उपयोगी बनाती है यही वजह है कि आज कुत्तों का उपयोग कई जगह पर होता है। सेना और पुलिस भी कुत्तों का उपयोग करती है। सेना इनके जरिये छिपाकर रखे गये बमों का पता लगाती है या किसी आतंकवादी को ढुॅढने में भी कुत्ते काफी मददगार साबित होते है। लेकिन एक खबर आपको हिला देगी की जब इन कुत्तों का रिटायरमेंट होता है तो इन्हें मार दिया जाता है। कौनसी वो वजह है जिसके कारण कुत्तों को मार दिया जाता है आईये जानते है।

आरटीआई की थी दाखिल
कुत्ते वफादार तो होते ही है लेकिन साथ ही बहुत समझदार होते है तो क्या वजह है जो कुत्ते इंसानों की हर जगह इतनी मदद करते है उन्हें रिटायरमेंट होने के बाद मार दिया जाता है। कुत्ते के सेना द्वारा मारे जाने से एक व्यक्ति को पीडा हुयी और उसने यह जानने के लिये एक आरटीआई दाखिल की जिसमें उसने सेना द्वारा कुत्तों को मारे जाने की वजह जाननी चाही। तब आरटीआई में उस व्यक्ति को जवाब दिया गया कि कुत्तों को मारने के पीछे असल वजह सिक्योरिटी होती है।

इसलिये मार देते है गोली
कुत्ते कई सालों तक सेना के साथ रहकर काम करते है। इस कारण उन्हें सेना के हर ठिकाने का पता होता है। रिटायरमेंट के बाद अगर उन कुत्तां को यूॅ ही छोड दिया जाये तो उन कुत्तो का कोई गलत इस्तेमाल करके सेना को नुकसान पहॅुचा सकता है इसलिये उन कुत्तों को एक निश्चित उम्र के बाद रिटायर कर दिया जाता है। सेना में रहने के दौरान उनकी अच्छी देखभाल की जाती है। और उनके खाने पीने का भी पूरा ध्यान रखा जाता है।

ये भी है एक वजह
एक और जो कारण सेना ने कुत्तों को मारने के पीछे बताया है वह उसके स्वास्थ्य को लेकर है। सेना में रहने के दौरान कुत्तों की पूरी देखभाल की जाती है उनके खाने पीने के लिये आवश्यक पौष्टिक आहार खिलाया जाता है। और बिमार होने पर उनके लिये डॉक्टर होते है जो उनका उचित इलाज करते है लेकिन अगर इलाज होने के बाद भी कुत्ते स्वस्थ नहीं हो पाते है तो उन्हें तडपते रहने के बजाय गोली मार कर मार दिया जाता है।

ये भी जरूर पढ़ें :
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस का पूरा सच जानिये !

वह कानून जो बचा सकता है आपको झुठी एफआईआर और पुलिस की कार्यवाही से 

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    भगवान राम ने क्यों तोड दिया अपने ही द्वारा बनाया गया रामसेतु !

    January 22, 2018 4:34 pm

    इस मंदिर में जो रात को ठहरा बन गया पत्थर का !

    इस मंदिर में जो रात को ठहरा बन गया पत्थर का !

    March 30, 2018 6:25 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    वो 6 बातें जो भारत को बनाती है चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का विजेता

    वो 6 बातें जो भारत को बनाती है चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का विजेता

    June 16, 2017 9:39 pm

    16 साल पहले बनाये शोएब अख्तर के रिकार्ड को आज तक कोई नहीं तोड पाया

    16 साल पहले बनाये शोएब अख्तर के रिकार्ड को आज तक कोई नहीं तोड पाया

    April 28, 2018 1:57 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    रिलायंस जियो का नया धमाका एक साथ ले सकते है 5 4G फीचर फोन कनेक्शन

    रिलायंस जियो का नया धमाका एक साथ ले सकते है 5 4G फीचर फोन कनेक्शन

    August 24, 2017 1:04 pm

    फोन से कर दे इन 9 एप्स को अनइंस्टाल , गुगल ने कर दिया है बैन !

    फोन से कर दे इन 9 एप्स को अनइंस्टाल , गुगल ने कर दिया है बैन !

    March 12, 2018 10:24 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    आखिर हंगामा क्यों है बरपा

    आखिर हंगामा क्यों है बरपा

    June 17, 2017 8:30 am

    जाने किस व्यक्ति के आदेश से हुआ श्रीदेवी का राजकीय सम्मान का अंतिम संस्कार !

    जाने किस व्यक्ति के आदेश से हुआ श्रीदेवी का राजकीय सम्मान का अंतिम संस्कार !

    April 4, 2018 2:02 am

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    कभी दिल्ली की सड़कों पर तांगा चलाने वाले का आज हैं 21 करोड़ का पैकेज !

    कभी दिल्ली की सड़कों पर तांगा चलाने वाले का आज हैं 21 करोड़ का पैकेज !

    September 21, 2017 5:46 pm

    इतने रूपये रखते है मुकेश अंबानी अपनी जेब में, हर मिनिट की कमाई है इतनी !

    इतने रूपये रखते है मुकेश अंबानी अपनी जेब में, हर मिनिट की कमाई है इतनी !

    March 20, 2018 11:41 am

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    हनुमान जी के सिंदूर चढाने के पीछे ये है असली वजह !

    हनुमान जी के सिंदूर चढाने के पीछे ये है असली वजह !

    April 3, 2018 4:32 pm

    जब एक भिखारी हार्ले डेविडसन खरीदने घुस गया शो रूम में !

    जब एक भिखारी हार्ले डेविडसन खरीदने घुस गया शो रूम में !

    April 9, 2018 12:24 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    पुर्नजन्म की सबसे रहस्यमयी और मान्य घटना !

    पुर्नजन्म की सबसे रहस्यमयी और मान्य घटना !

    May 2, 2018 12:15 pm

    कभी नेताओं के पोस्टर चिपकाया करते थे पर आज है उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

    कभी नेताओं के पोस्टर चिपकाया करते थे पर आज है उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

    July 19, 2017 1:21 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    बाहुबली की अपार सफलता के बाद राजामौली का एक ओर धमाका

    बाहुबली की अपार सफलता के बाद राजामौली का एक ओर धमाका

    बाहुबली की अपार सफलता के बाद राजामौली का एक ओर धमाका

    June 16, 2017 9:00 am

    शक्ल सूरत के कारण नहीं बल्कि इस वजह से मिला था पहली बार सलमान को काम

    शक्ल सूरत के कारण नहीं बल्कि इस वजह से मिला था पहली बार सलमान को काम

    May 13, 2018 1:12 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    15 अगस्त 1947 की वो रात खुशी के साथ दे गई एक दर्द भी

    15 अगस्त 1947 की वो रात खुशी के साथ दे गई एक दर्द भी

    August 15, 2017 5:12 pm

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    यह 5 नए हथियार जल्द ही बढायेंगे भारतीय सेना की शान

    June 29, 2017 9:53 am

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    क्या वाकई ई सिगरेट धुम्रपान छोडने में मददगार है ?

    क्या वाकई ई सिगरेट धुम्रपान छोडने में मददगार है ?

    February 8, 2018 7:03 pm

    आखिर क्या है जापानी बुखार अब तक ले चुकी है कईयों की जान

    आखिर क्या है जापानी बुखार अब तक ले चुकी है कईयों की जान