Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

भारतीये सेना इस वजह से रिटायरमेंट के बाद अपने वफादार कुत्तों को मार देती है गोली !

कुत्तों को इंसान का सबसे वफादार जानवर माना जाता है। कई सदियों से कुत्तों इंसानों के साथ घुलमिल कर रह रहा है। यह माना जाता है कि मुसीबत पडने पर कुत्ता अपने मालिक के लिये जान भी कुर्बान कर देता है। साथ ही कुत्ते के पास कई खासियतें भी होती है। उनकी सुंघने की जबरदस्त क्षमता उन्हें इंसानों के लिये बहुत ही उपयोगी बनाती है यही वजह है कि आज कुत्तों का उपयोग कई जगह पर होता है। सेना और पुलिस भी कुत्तों का उपयोग करती है। सेना इनके जरिये छिपाकर रखे गये बमों का पता लगाती है या किसी आतंकवादी को ढुॅढने में भी कुत्ते काफी मददगार साबित होते है। लेकिन एक खबर आपको हिला देगी की जब इन कुत्तों का रिटायरमेंट होता है तो इन्हें मार दिया जाता है। कौनसी वो वजह है जिसके कारण कुत्तों को मार दिया जाता है आईये जानते है।

आरटीआई की थी दाखिल
कुत्ते वफादार तो होते ही है लेकिन साथ ही बहुत समझदार होते है तो क्या वजह है जो कुत्ते इंसानों की हर जगह इतनी मदद करते है उन्हें रिटायरमेंट होने के बाद मार दिया जाता है। कुत्ते के सेना द्वारा मारे जाने से एक व्यक्ति को पीडा हुयी और उसने यह जानने के लिये एक आरटीआई दाखिल की जिसमें उसने सेना द्वारा कुत्तों को मारे जाने की वजह जाननी चाही। तब आरटीआई में उस व्यक्ति को जवाब दिया गया कि कुत्तों को मारने के पीछे असल वजह सिक्योरिटी होती है।

इसलिये मार देते है गोली
कुत्ते कई सालों तक सेना के साथ रहकर काम करते है। इस कारण उन्हें सेना के हर ठिकाने का पता होता है। रिटायरमेंट के बाद अगर उन कुत्तां को यूॅ ही छोड दिया जाये तो उन कुत्तो का कोई गलत इस्तेमाल करके सेना को नुकसान पहॅुचा सकता है इसलिये उन कुत्तों को एक निश्चित उम्र के बाद रिटायर कर दिया जाता है। सेना में रहने के दौरान उनकी अच्छी देखभाल की जाती है। और उनके खाने पीने का भी पूरा ध्यान रखा जाता है।

ये भी है एक वजह
एक और जो कारण सेना ने कुत्तों को मारने के पीछे बताया है वह उसके स्वास्थ्य को लेकर है। सेना में रहने के दौरान कुत्तों की पूरी देखभाल की जाती है उनके खाने पीने के लिये आवश्यक पौष्टिक आहार खिलाया जाता है। और बिमार होने पर उनके लिये डॉक्टर होते है जो उनका उचित इलाज करते है लेकिन अगर इलाज होने के बाद भी कुत्ते स्वस्थ नहीं हो पाते है तो उन्हें तडपते रहने के बजाय गोली मार कर मार दिया जाता है।

ये भी जरूर पढ़ें :
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस का पूरा सच जानिये !

वह कानून जो बचा सकता है आपको झुठी एफआईआर और पुलिस की कार्यवाही से 

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    तनाव होने पर करें राशी अनुसार ये उपाय, तनाव होगा छुमंतर

    तनाव होने पर करें राशी अनुसार ये उपाय, तनाव होगा छुमंतर

    October 30, 2017 5:12 pm

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    March 10, 2018 3:26 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    13 साल के बच्चें ने बनाया किक्रेट का अनूठा रिकार्ड

    13 साल के बच्चें ने बनाया किक्रेट का अनूठा रिकार्ड

    August 12, 2017 3:02 pm

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    लंगर में खाया खाना, गुरूद्वारे में गुजारी रातें ऐसी है इस आईपीएल क्रिकेटर की कहानी

    May 12, 2018 2:12 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    क्या ज्यादा बिजली बिल ने आपको भी कर दिया परेशान

    June 7, 2017 8:05 pm

    रिलायंस जियो का नया धमाका एक साथ ले सकते है 5 4G फीचर फोन कनेक्शन

    रिलायंस जियो का नया धमाका एक साथ ले सकते है 5 4G फीचर फोन कनेक्शन

    August 24, 2017 1:04 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    प्रिया प्रकाश ने किया डांस और गाया गाना, विडियो हुआ फिर वायरल !

    प्रिया प्रकाश ने किया डांस और गाया गाना, विडियो हुआ फिर वायरल !

    May 5, 2018 11:16 pm

    क्या वाकई में राहुल गाँधी की जैकेट 65 हज़ार की है ?

    क्या वाकई में राहुल गाँधी की जैकेट 65 हज़ार की है ?

    January 31, 2018 4:04 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    गरीबी , भूखमरी से बेहाल देश आज है दुनिया का सबसे अमीर देश !

    गरीबी , भूखमरी से बेहाल देश आज है दुनिया का सबसे अमीर देश !

    April 17, 2018 12:02 pm

    भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने के लिये छोड़ा था इस क्रिकेटर ने अपना देश

    भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने के लिये छोड़ा था इस क्रिकेटर ने अपना देश

    September 25, 2017 11:29 am

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    मरने के बाद भी करोड़ों की कमाई कर रहे हैं ये लोग, जानिए कैसे !

    मरने के बाद भी करोड़ों की कमाई कर रहे हैं ये लोग, जानिए कैसे !

    March 31, 2018 11:56 am

    अद्भूत शक्तियों के मालिक है ये बच्चे !

    अद्भूत शक्तियों के मालिक है ये बच्चे !

    February 23, 2018 3:40 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    मोदी के करीबी ओर भारत का जेम्स बॉण्ड जिस के नाम से ही कांपता है पाकिस्तान

    मोदी के करीबी ओर भारत का जेम्स बॉण्ड जिस के नाम से ही कांपता है पाकिस्तान

    April 2, 2018 5:23 pm

    कोहीनूर हीरा आखिरी बार इस राजा के सर का ताज बना था

    कोहीनूर हीरा आखिरी बार इस राजा के सर का ताज बना था

    June 27, 2017 5:01 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    नरगिस ने तब आखिर राजकपूर के लिए क्यों बेच दी थीं सोने की चूड़ियां

    नरगिस ने तब आखिर राजकपूर के लिए क्यों बेच दी थीं सोने की चूड़ियां

    August 30, 2017 8:20 pm

    क्या सच्चाई है अमिताभ और रेखा के रिश्ते की !

    क्या सच्चाई है अमिताभ और रेखा के रिश्ते की !

    October 11, 2017 6:11 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    कभी इस IPS के नाम से कांपते थे बदमाश, अब खुद मोस्ट वॉन्टेड !

    कभी इस IPS के नाम से कांपते थे बदमाश, अब खुद मोस्ट वॉन्टेड !

    March 8, 2018 11:44 pm

    क्या वाकई में हो रहा है भारत कांग्रेस मुक्त….?

    क्या वाकई में हो रहा है भारत कांग्रेस मुक्त….?

    July 28, 2017 2:25 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    बोतलबंद पानी में होते है ये नुकसानदायक तत्व, हो जायें सावधान !

    बोतलबंद पानी में होते है ये नुकसानदायक तत्व, हो जायें सावधान !

    March 19, 2018 8:08 pm

    इस चीज से बनता है कैप्सूल का बाहरी हिस्सा, जान गए तो आज ही छोड़ देंगे इसे खाना !

    इस चीज से बनता है कैप्सूल का बाहरी हिस्सा, जान गए तो आज ही छोड़ देंगे इसे खाना !

    April 3, 2018 2:10 am