Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

भारतीये सेना इस वजह से रिटायरमेंट के बाद अपने वफादार कुत्तों को मार देती है गोली !

कुत्तों को इंसान का सबसे वफादार जानवर माना जाता है। कई सदियों से कुत्तों इंसानों के साथ घुलमिल कर रह रहा है। यह माना जाता है कि मुसीबत पडने पर कुत्ता अपने मालिक के लिये जान भी कुर्बान कर देता है। साथ ही कुत्ते के पास कई खासियतें भी होती है। उनकी सुंघने की जबरदस्त क्षमता उन्हें इंसानों के लिये बहुत ही उपयोगी बनाती है यही वजह है कि आज कुत्तों का उपयोग कई जगह पर होता है। सेना और पुलिस भी कुत्तों का उपयोग करती है। सेना इनके जरिये छिपाकर रखे गये बमों का पता लगाती है या किसी आतंकवादी को ढुॅढने में भी कुत्ते काफी मददगार साबित होते है। लेकिन एक खबर आपको हिला देगी की जब इन कुत्तों का रिटायरमेंट होता है तो इन्हें मार दिया जाता है। कौनसी वो वजह है जिसके कारण कुत्तों को मार दिया जाता है आईये जानते है।

आरटीआई की थी दाखिल
कुत्ते वफादार तो होते ही है लेकिन साथ ही बहुत समझदार होते है तो क्या वजह है जो कुत्ते इंसानों की हर जगह इतनी मदद करते है उन्हें रिटायरमेंट होने के बाद मार दिया जाता है। कुत्ते के सेना द्वारा मारे जाने से एक व्यक्ति को पीडा हुयी और उसने यह जानने के लिये एक आरटीआई दाखिल की जिसमें उसने सेना द्वारा कुत्तों को मारे जाने की वजह जाननी चाही। तब आरटीआई में उस व्यक्ति को जवाब दिया गया कि कुत्तों को मारने के पीछे असल वजह सिक्योरिटी होती है।

इसलिये मार देते है गोली
कुत्ते कई सालों तक सेना के साथ रहकर काम करते है। इस कारण उन्हें सेना के हर ठिकाने का पता होता है। रिटायरमेंट के बाद अगर उन कुत्तां को यूॅ ही छोड दिया जाये तो उन कुत्तो का कोई गलत इस्तेमाल करके सेना को नुकसान पहॅुचा सकता है इसलिये उन कुत्तों को एक निश्चित उम्र के बाद रिटायर कर दिया जाता है। सेना में रहने के दौरान उनकी अच्छी देखभाल की जाती है। और उनके खाने पीने का भी पूरा ध्यान रखा जाता है।

ये भी है एक वजह
एक और जो कारण सेना ने कुत्तों को मारने के पीछे बताया है वह उसके स्वास्थ्य को लेकर है। सेना में रहने के दौरान कुत्तों की पूरी देखभाल की जाती है उनके खाने पीने के लिये आवश्यक पौष्टिक आहार खिलाया जाता है। और बिमार होने पर उनके लिये डॉक्टर होते है जो उनका उचित इलाज करते है लेकिन अगर इलाज होने के बाद भी कुत्ते स्वस्थ नहीं हो पाते है तो उन्हें तडपते रहने के बजाय गोली मार कर मार दिया जाता है।

ये भी जरूर पढ़ें :
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस का पूरा सच जानिये !

वह कानून जो बचा सकता है आपको झुठी एफआईआर और पुलिस की कार्यवाही से 

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    March 30, 2018 1:00 pm

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    शनिवार के दिन इन 4 चीजों को चढाने से बदल सकती है आपकी किस्मत !

    March 10, 2018 3:26 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    August 11, 2017 7:28 pm

    जब वेसलीन की वजह से हार गया था भारत !!

    जब वेसलीन की वजह से हार गया था भारत !!

    March 30, 2018 11:58 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    हार्ले डेविडसन जैसी दिखने वाली इस बाईक की बुकिंग हुयी शुरू, किमत 1 लाख से कम

    April 25, 2018 6:48 pm

    रिलायंस जियो का एक और धमाका अब ले 500 रुपयें में 4जी मोबाइल

    रिलायंस जियो का एक और धमाका अब ले 500 रुपयें में 4जी मोबाइल

    July 5, 2017 5:51 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    30 दिसंबर आज के दिन इतिहास में क्या क्या घटित हुआ था !

    30 दिसंबर आज के दिन इतिहास में क्या क्या घटित हुआ था !

    December 30, 2017 9:14 pm

    6 अरब में राजा का अंतिम संस्‍कार, कहलाते हैं भगवान राम के वंशज !

    6 अरब में राजा का अंतिम संस्‍कार, कहलाते हैं भगवान राम के वंशज !

    November 4, 2017 4:53 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    मिलिए इतिहास की सबसे कंजूस औरत से !

    मिलिए इतिहास की सबसे कंजूस औरत से !

    May 10, 2018 2:35 pm

    इंडोनेशिया का शिव मंदिर, जहां श्राप से जीवित लडकी बन गयी थी मूर्ति !

    इंडोनेशिया का शिव मंदिर, जहां श्राप से जीवित लडकी बन गयी थी मूर्ति !

    January 14, 2018 7:25 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    दुनिया का सबसे मंहगी नंबर प्लेट, कीमत लगी 132 करोड रूपये !

    दुनिया का सबसे मंहगी नंबर प्लेट, कीमत लगी 132 करोड रूपये !

    April 17, 2018 12:44 am

    कहीं आप की थाली तक तो नहीं पहुचा गया चीन का यह प्लास्टिक वाला जहर

    कहीं आप की थाली तक तो नहीं पहुचा गया चीन का यह प्लास्टिक वाला जहर

    July 21, 2017 4:42 pm

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    लंदन में उलटा तिरंगा लहराने पर अक्षय हुए ट्रोल के शिकार

    लंदन में उलटा तिरंगा लहराने पर अक्षय हुए ट्रोल के शिकार

    July 24, 2017 6:54 pm

    स्वतंत्रता का वो पहला सिपाही आखिर क्यों भुला दिया गया ?

    स्वतंत्रता का वो पहला सिपाही आखिर क्यों भुला दिया गया ?

    July 25, 2017 2:54 pm

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    एड्स की वजह से इस हालत में सडक पर पडी मिली थी यह प्रसिद्ध अभिनेत्री !

    एड्स की वजह से इस हालत में सडक पर पडी मिली थी यह प्रसिद्ध अभिनेत्री !

    April 19, 2018 3:02 pm

    प्रियंका चौपडा की वॉयरल हो रही फोटो का सच क्या है ?

    प्रियंका चौपडा की वॉयरल हो रही फोटो का सच क्या है ?

    July 13, 2017 6:41 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    अब सरकार को बताना होगा ताजमहल मकबरा है या मंदिर

    अब सरकार को बताना होगा ताजमहल मकबरा है या मंदिर

    August 11, 2017 5:46 pm

    मोदी की इजरायल यात्रा से भारत को होने वाले 7 फायदें

    मोदी की इजरायल यात्रा से भारत को होने वाले 7 फायदें

    July 4, 2017 6:33 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    बिना मौजे जूते पहनने वाले हो जायें सावधन, हो सकते है बिमारियों के शिकार

    बिना मौजे जूते पहनने वाले हो जायें सावधन, हो सकते है बिमारियों के शिकार

    October 15, 2017 8:14 pm

    क्या वाकई ई सिगरेट धुम्रपान छोडने में मददगार है ?

    क्या वाकई ई सिगरेट धुम्रपान छोडने में मददगार है ?

    February 8, 2018 7:03 pm