Follow Us

Hindustancalling

Hindustan Calling

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा

भारतीये सेना इस वजह से रिटायरमेंट के बाद अपने वफादार कुत्तों को मार देती है गोली !

कुत्तों को इंसान का सबसे वफादार जानवर माना जाता है। कई सदियों से कुत्तों इंसानों के साथ घुलमिल कर रह रहा है। यह माना जाता है कि मुसीबत पडने पर कुत्ता अपने मालिक के लिये जान भी कुर्बान कर देता है। साथ ही कुत्ते के पास कई खासियतें भी होती है। उनकी सुंघने की जबरदस्त क्षमता उन्हें इंसानों के लिये बहुत ही उपयोगी बनाती है यही वजह है कि आज कुत्तों का उपयोग कई जगह पर होता है। सेना और पुलिस भी कुत्तों का उपयोग करती है। सेना इनके जरिये छिपाकर रखे गये बमों का पता लगाती है या किसी आतंकवादी को ढुॅढने में भी कुत्ते काफी मददगार साबित होते है। लेकिन एक खबर आपको हिला देगी की जब इन कुत्तों का रिटायरमेंट होता है तो इन्हें मार दिया जाता है। कौनसी वो वजह है जिसके कारण कुत्तों को मार दिया जाता है आईये जानते है।

आरटीआई की थी दाखिल
कुत्ते वफादार तो होते ही है लेकिन साथ ही बहुत समझदार होते है तो क्या वजह है जो कुत्ते इंसानों की हर जगह इतनी मदद करते है उन्हें रिटायरमेंट होने के बाद मार दिया जाता है। कुत्ते के सेना द्वारा मारे जाने से एक व्यक्ति को पीडा हुयी और उसने यह जानने के लिये एक आरटीआई दाखिल की जिसमें उसने सेना द्वारा कुत्तों को मारे जाने की वजह जाननी चाही। तब आरटीआई में उस व्यक्ति को जवाब दिया गया कि कुत्तों को मारने के पीछे असल वजह सिक्योरिटी होती है।

इसलिये मार देते है गोली
कुत्ते कई सालों तक सेना के साथ रहकर काम करते है। इस कारण उन्हें सेना के हर ठिकाने का पता होता है। रिटायरमेंट के बाद अगर उन कुत्तां को यूॅ ही छोड दिया जाये तो उन कुत्तो का कोई गलत इस्तेमाल करके सेना को नुकसान पहॅुचा सकता है इसलिये उन कुत्तों को एक निश्चित उम्र के बाद रिटायर कर दिया जाता है। सेना में रहने के दौरान उनकी अच्छी देखभाल की जाती है। और उनके खाने पीने का भी पूरा ध्यान रखा जाता है।

ये भी है एक वजह
एक और जो कारण सेना ने कुत्तों को मारने के पीछे बताया है वह उसके स्वास्थ्य को लेकर है। सेना में रहने के दौरान कुत्तों की पूरी देखभाल की जाती है उनके खाने पीने के लिये आवश्यक पौष्टिक आहार खिलाया जाता है। और बिमार होने पर उनके लिये डॉक्टर होते है जो उनका उचित इलाज करते है लेकिन अगर इलाज होने के बाद भी कुत्ते स्वस्थ नहीं हो पाते है तो उन्हें तडपते रहने के बजाय गोली मार कर मार दिया जाता है।

ये भी जरूर पढ़ें :
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस का पूरा सच जानिये !

वह कानून जो बचा सकता है आपको झुठी एफआईआर और पुलिस की कार्यवाही से 

Related Article

Tags: , ,
  • Most Viewed Posts

  • एस्ट्रोलॉजी [ और पढ़ें ]

    जानें अघोरियों की रहस्यमयी दुनिया के बारे में !!

    जानें अघोरियों की रहस्यमयी दुनिया के बारे में !!

    April 25, 2018 5:16 pm

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    हनुमान जी के जीवन की घटनाओं से सीखकर हम भी पा सकते है सफलता !

    March 30, 2018 1:00 pm

    खेल [ और पढ़ें ]

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    अशोक वाटिका जाना भारी पड़ा क्रिकेटर मोहम्मद शमी को

    August 11, 2017 7:28 pm

    विराट कोहली और धोनी में कौन कर रहा है अधिक कमाई ?

    विराट कोहली और धोनी में कौन कर रहा है अधिक कमाई ?

    March 12, 2018 11:21 pm

    टेक्नोलॉजी [ और पढ़ें ]

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    आप भी कर लो दुनिया मुठ्ठी में वो भी सिर्फ 1500 रुपये में

    July 23, 2017 11:39 am

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    नोकिया की मोबाईल बाजार मे फिर से वापसी

    June 13, 2017 7:56 pm

    ट्रेंडिंग [ और पढ़ें ]

    कौन है आनंद पीरामल जिनसे शादी करने जा रही है मुकेश अंबानी की बेटी ?

    कौन है आनंद पीरामल जिनसे शादी करने जा रही है मुकेश अंबानी की बेटी ?

    May 8, 2018 11:16 am

    कौन है ये महिला, जिनको इतना झुककर प्रणाम कर रहे है मोदी

    कौन है ये महिला, जिनको इतना झुककर प्रणाम कर रहे है मोदी

    April 10, 2018 4:11 pm

    देश - दुनिया [ और पढ़ें ]

    इतने रूपये रखते है मुकेश अंबानी अपनी जेब में, हर मिनिट की कमाई है इतनी !

    इतने रूपये रखते है मुकेश अंबानी अपनी जेब में, हर मिनिट की कमाई है इतनी !

    March 20, 2018 11:41 am

    इस IPS Ofiicer की फिटनेस के सामने Bollywood Stars भी भरते हैं पानी !

    इस IPS Ofiicer की फिटनेस के सामने Bollywood Stars भी भरते हैं पानी !

    March 3, 2018 10:07 pm

    रोचक खबर [ और पढ़ें ]

    400 साल से नहीं हुआ इस गांव में किसी बच्चे का जन्म, कहानी जानकर हैरान रह जायेगें

    400 साल से नहीं हुआ इस गांव में किसी बच्चे का जन्म, कहानी जानकर हैरान रह जायेगें

    May 15, 2018 2:57 pm

    जानिए क्या है रहस्य मृत सागर का, इसमे क्यों नही डूबता कोई इंसान ?

    जानिए क्या है रहस्य मृत सागर का, इसमे क्यों नही डूबता कोई इंसान ?

    May 26, 2018 12:39 am

    व्यक्ति विशेष [ और पढ़ें ]

    1983 किक्रेट विश्व कप में भारत की जीत का गुमनाम हीरो ?

    1983 किक्रेट विश्व कप में भारत की जीत का गुमनाम हीरो ?

    July 21, 2017 2:46 pm

    एक ऐसा चुनाव जिसने बदलकर रख दी देश की तकदीर !

    एक ऐसा चुनाव जिसने बदलकर रख दी देश की तकदीर !

    April 1, 2018 11:45 am

    सिनेमा [ और पढ़ें ]

    अभिनेता राजकुमार पुलिस की नौकरी छोडकर फिल्मों में क्यों आये थे

    अभिनेता राजकुमार पुलिस की नौकरी छोडकर फिल्मों में क्यों आये थे

    July 29, 2017 6:35 pm

    जानिये इस पठान एक्टर की एंट्री पर पाकिस्तान ने क्यों लगा दिया था बैन !

    जानिये इस पठान एक्टर की एंट्री पर पाकिस्तान ने क्यों लगा दिया था बैन !

    May 2, 2018 1:07 pm

    सियासत [ और पढ़ें ]

    प्रकाश राज क्यों हो रहे है मोदी और शाह विरोधी ?

    प्रकाश राज क्यों हो रहे है मोदी और शाह विरोधी ?

    January 19, 2018 3:39 pm

    15 अगस्त 1947 की वो रात खुशी के साथ दे गई एक दर्द भी

    15 अगस्त 1947 की वो रात खुशी के साथ दे गई एक दर्द भी

    August 15, 2017 5:12 pm

    हेल्थ [ और पढ़ें ]

    हमें हिचकी क्यों आती है ?

    हमें हिचकी क्यों आती है ?

    March 23, 2018 12:11 am

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    शुद्ध पानी के लिये लगाया है आरओ तो उसके नूकसान भी जान लिजिये !

    April 9, 2018 6:23 pm